22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आचार संहिता लागू होने से पहले झारखंड में हो सकती है नये बिजली टैरिफ की घोषणा

रांची : लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू होने से पहले ही राज्य में नये बिजली टैरिफ की घोषणा हो सकती है. यह टैरिफ वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए होगा. झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग द्वारा 16 फरवरी को राज्य विद्युत उपभोक्ता सलाहकार परिषद की बैठक कर टैरिफ की अंतिम प्रक्रिया पूरी कर ली […]

रांची : लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू होने से पहले ही राज्य में नये बिजली टैरिफ की घोषणा हो सकती है. यह टैरिफ वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए होगा. झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग द्वारा 16 फरवरी को राज्य विद्युत उपभोक्ता सलाहकार परिषद की बैठक कर टैरिफ की अंतिम प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. बताया गया कि बजट सत्र के समाप्त होते ही 10 मार्च से पहले ही टैरिफ की घोषणा की जा सकती है.


जेबीवीएनएल के वित्तीय वर्ष 2023-24 के टैरिफ में घरेलू उपभोक्ताओं की बिजली दर प्रति यूनिट 2.30 रुपये बढ़ाने का प्रस्ताव है. वर्तमान में शहरी घरेलू उपभोक्ताओं की दर 6.30 रुपये/यूनिट है. इसे बढ़ाकर 8.60 रुपये/यूनिट करने का प्रस्ताव है. यह दर 400 यूनिट से अधिक खपत करनेवाले उपभोक्ताओं के लिए है. जबकि, 400 यूनिट तक खपत करनेवाले उपभोक्ताओं की दर 7.60 रुपये/यूनिट करने का प्रस्ताव है.

उम्मीद : उपभोक्ताओं पर नहीं बढ़ेगा ज्यादा बोझ
चुनावी वर्ष को देखते हुए संभावना जतायी जा रही है कि इस वर्ष बिजली टैरिफ में अधिक बढ़ोतरी नहीं की जा सकती है. इधर, राज्य सरकार ने 125 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा भी की है. जो कैबिनेट में लाया जायेगा. सूत्रों ने बताया कि आयोग द्वारा टैरिफ को लगभग अंतिम रूप दे दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें