21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Windows 12: संभावित विंडोज 12 के लिए न्यूनतम हार्डवेयर आवश्यकता क्या होगी? जानिए

Windows 12 rollout update - माइक्रोसॉफ्ट फरवरी 2022 से भविष्य के ऑपरेटिंग सिस्टम संस्करण पर काम कर रहा है और आंतरिक रूप से सॉफ्टवेयर को 'नेक्स्ट वैली' के रूप में संदर्भित कर रहा है.

Windows 12 rollout update : विंडोज 11 सिस्टम आवश्यकताओं पर पराजय के बाद, यह सवाल कि वे भविष्य के संस्करणों में कैसे बदलेंगे, रुचि का विषय बना हुआ है और अब, विंडोज 12 की सिस्टम आवश्यकताओं के बारे में कुछ शुरुआती विवरण सामने आने लगे हैं, भले ही इसके संभावित लॉन्च में अभी कुछ समय बाकी है .

डेस्कमोडर के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट फरवरी 2022 से भविष्य के ऑपरेटिंग सिस्टम संस्करण पर काम कर रहा है और आंतरिक रूप से सॉफ्टवेयर को ‘नेक्स्ट वैली’ के रूप में संदर्भित कर रहा है. हालांकि अंतिम संस्करण को 2024 की दूसरी छमाही तक आम जनता के लिए पेश किये जाने की उम्मीद नहीं है, लेकिन इंस्टॉलेशन के लिए विशिष्टताओं और न्यूनतम आवश्यकताओं की एक अच्छी सूची का मसौदा तैयार करने के लिए सॉफ्टवेयर पर पहले से ही पर्याप्त प्रगति हो चुकी है .

खबर है कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 12 को इंटेल के 14वीं पीढ़ी के मेट्योर लेक-एस डेस्कटॉप प्रॉसेसर के साथ संगत बनाने की योजना बना रहा है, जिससे पता चलता है कि ऐसे सीपीयू वाले डिवाइस नेक्स्ट वैली चलाने वाले पहले डिवाइस हो सकते हैं. हालांकि, Neowin के अनुसार, मेट्योर लेक-एस के प्रसार के बारे में कुछ विवरण हैं, विशेष रूप से विंडोज 12 से जुड़े किसी भी घटक के बारे में नहीं .

डेस्कमोडर का यह भी दावा है कि विंडोज 12 प्लूटन कोप्रॉसेसर को सपोर्ट कर सकता है, जिसे पहली बार जनवरी 2022 में Ryzen 6000 मोबाइल सीपीयू पर पेश किया गया था .

Also Read: Windows 12 Update: विंडोज के सभी 12 संस्करणों की रैंकिंग, सबसे खराब से सर्वश्रेष्ठ तक

सुरक्षा के लिए, विंडोज 12 संभवतः अपने सुरक्षा क्रिप्टो-प्रॉसेसर के लिए उसी टीपीएम 2.0 विश्वसनीय प्लैटफॉर्म मॉड्यूल का उपयोग करेगा, जो विंडोज 11 पर देखा गया था, माइक्रोसॉफ्ट द्वारा हाल ही में इनसाइडर बिल्ड में SHA-3 (सिक्योर हैश एल्गोरिदम 3) समर्थन का परीक्षण करने के बावजूद .

अन्य हार्डवेयर स्पेक्स में संभावित रूप से 8 जीबी रैम शामिल है, जो विंडोज 11 की तुलना में दोगुनी क्षमता पर विंडोज 12 के लिए अपग्रेड होगा .

इस पर कोई शब्द नहीं है कि न्यूनतम भंडारण आवश्यकताओं में वृद्धि होगी या नहीं. वर्तमान में, विंडोज 11 को स्थापित करने के लिए आवश्यक न्यूनतम डिस्क स्पेस 64GB है. हालांकि, नियोविन ने नोट किया कि Microsoft सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन के लिए सॉलिड-स्टेट हार्ड ड्राइव (SSD) के पक्ष में हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) को खत्म कर सकता है. यह विंडोज 11 की अफवाह थी जो सच नहीं हुई, लेकिन शायद यह विंडोज 12 की एक विशेषता हो सकती है .

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य उत्पाद अधिकारी पनोस पानाय के अनुसार, कुल मिलाकर, विंडोज 12 के ‘क्लाउड-संचालित और एआई-संचालित’ होने की उम्मीद है .

Also Read: Windows 12: नये विंडोज ओएस में मिल सकते हैं ये टॉप फीचर्स

कंपनी ने अभी भी विंडोज 11 को अपडेट करना समाप्त नहीं किया है, जो अक्टूबर 2021 से आम जनता के लिए उपलब्ध है. वर्तमान ओएस भी कुछ सुविधाओं से भरा होगा जो अंततः इसे नेक्स्ट वैली में लाएगा. उपयोगकर्ता एमएसडीटी और वीबीस्क्रिप्ट जैसी पुरानी सुविधाओं की सेवानिवृत्ति की भी उम्मीद कर सकते हैं, जिनका शोषण होने का खतरा रहा है .

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें