18.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeटेक्नोलॉजीWindows 12: नये विंडोज ओएस में मिल सकते हैं ये टॉप फीचर्स

Windows 12: नये विंडोज ओएस में मिल सकते हैं ये टॉप फीचर्स

Windows 12 OS : विंडोज 11 दो साल से कम पुराना है, लेकिन रिपोर्टों में कहा गया है कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 12 को 2024 तक जारी कर सकता है. माइक्रोसॉफ्ट ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन इच्छा सूची जारी करना अभी भी जल्दी नहीं है.

Windows 12 OS : विंडोज 11 दो साल से कम पुराना है, लेकिन रिपोर्टों में कहा गया है कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 12 को 2024 तक जारी कर सकता है. माइक्रोसॉफ्ट ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन इच्छा सूची जारी करना अभी भी जल्दी नहीं है. यहां हम विंडोज के अगले प्रमुख संस्करण में क्या देखना चाहते हैं, उसकी विस्तार से चर्चा करेंगे.

विंडोज 12 की रिलीज तिथि निर्धारित करना

विंडोज 11 का रोलआउट धीमा था. हालांकि कोई भी विंडोज 11 को उसकी आधिकारिक रिलीज तिथि के बाद इंस्टॉल कर सकता है, लेकिन आपको इसे मैन्युअल रूप से करना होगा. माइक्रोसॉफ्ट ने धीरे-धीरे विंडोज अपडेट के माध्यम से दूसरों के लिए अपग्रेड शुरू किया, जिससे नये संस्करण की रिलीज थोड़ी अनौपचारिक हो गई.

विंडोज 12 के लिए, हम माइक्रोसॉफ्ट से अधिक आत्मविश्वासपूर्ण दृष्टिकोण देखना चाहते हैं. विंडोज के लिए माइक्रोसॉफ्ट के सर्विस मॉडल पर स्विच करने का मतलब है कि अपडेट विंडोज अपडेट के माध्यम से जारी किये जाते हैं, और ओएस के अगले संस्करण को हर किसी के पीसी पर एक साथ पॉप अप होते देखना बहुत अच्छा होगा.

हालांकि, हम उस पर अपनी सांस नहीं रोक सकते हैं. माइक्रोसॉफ्ट के पास एक इनसाइडर प्रोग्राम है, जो पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को नयी सुविधाओं को आम जनता के लिए पेश करने से पहले उनका परीक्षण करने की अनुमति देता है, और माइक्रोसॉफ्ट शायद विंडोज 12 के लिए भी यही दृष्टिकोण अपनाएगा. फिर भी, और अधिक करना अच्छा होगा नये ओएस के लिए निश्चित समयरेखा, जहां उपयोगकर्ता जान सकते हैं कि उनके पीसी पर अपग्रेड कब आने की उम्मीद है.

Also Read: क्या Microsoft ने गलती से Windows का अगला संस्करण Windows 12 को लीक कर दिया?

Microsoft ने Windows 12 की रिलीज तिथि की घोषणा नहीं की है, या यह कि यह OS पर बिल्कुल भी काम कर रहा है. सबसे अधिक हमें विंडोज सेंट्रल में जैक बोडेन की एक रिपोर्ट पर जाना है, जो कहता है कि सूत्रों का दावा है कि माइक्रोसॉफ्ट प्रमुख विंडोज अपडेट के बीच तीन साल की रिलीज कैडेंस पर स्विच कर रहा है. इसका मतलब यह होना चाहिए कि हम 2024 के अंत में विंडोज 12 देखेंगे, लेकिन अभी यह कहना जल्दबाजी होगी.

हमें विश्वास है कि विंडोज 12 कुछ आगामी माइक्रोसॉफ्ट हार्डवेयर लॉन्च के साथ नहीं होगा, जिसमें सर्फेस लैपटॉप स्टूडियो 2 और सर्फेस प्रो 10 शामिल हैं.

व्यापक अनुकूलता

विंडोज 11 को आपके पीसी पर सख्त सीपीयू आवश्यकताओं के साथ एक विश्वसनीय प्लैटफॉर्म मॉड्यूल (टीपीएम) स्थापित करने की आवश्यकता के लिए बहुत आलोचना झेलनी पड़ी. माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, यह आधुनिक सुरक्षा को आधुनिक ओएस के साथ जोड़कर विंडोज पारिस्थितिकी तंत्र में सुरक्षा के स्तर को बढ़ाने का एक प्रयास था.

उस समय सब स्तब्ध थे, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 की घोषणा के बाद से बड़ी प्रगति की है. विंडोज 12 के लिए, मुझे उम्मीद है कि माइक्रोसॉफ्ट उसी सुरक्षा प्रणाली के साथ रह सकता है जो उसने विंडोज 11 में स्थापित की थी, इसलिए अपग्रेड करना उतना कठिन नहीं है, खासकर कस्टम-निर्मित पीसी पर.

Also Read: Windows 12 Release: नये कंसेप्ट के साथ क्या विंडोज को रीडिजाइन कर देगी माइक्रोसॉफ्ट ?

यदि Microsoft कम से कम आवश्यकताओं को फिर से बढ़ाना चाहता है, तो हमें आशा है कि विंडोज 12 को स्थापित करने पर कम प्रतिबंध होंगे. विंडोज 11 पीसी पर एक कष्टप्रद वॉटरमार्क लगातार सामने आ रहा है जो ओएस के लिए ठीक से कंफिगर नहीं किया गया है, तब भी जब वे आपका पूरा समर्थन है. उम्मीद है, माइक्रोसॉफ्ट अगले संस्करण को थोड़ा और अनुग्रह के साथ संभाल सकता है. आज भी, कस्टम पीसी जो विंडोज 11 द्वारा समर्थित हैं, कहेंगे कि वे कंफिगरेशन समस्याओं के कारण नहीं हैं.

विंडोज 11 से मुफ्त अपग्रेड

यह संभवतः दिया गया है, लेकिन विंडोज 12 को विंडोज 11 में मुफ्त अपग्रेड किया जाना चाहिए. माइक्रोसॉफ्ट अभी भी विंडोज 11 के लिए नये लाइसेंस बेचता है, लेकिन विंडोज 10 के लाइसेंस प्राप्त संस्करण का उपयोग करने वाला कोई भी व्यक्ति मुफ्त में अपग्रेड कर सकता है. उम्मीद है, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 12 के लिए भी वही सिस्टम बनाये रखेगा.

हम इसे क्यों देखना चाहते हैं, इसका एक बड़ा कारण माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विंडोज उपयोगकर्ताओं के बारे में एकत्रित किये जाने वाले डेटा की बढ़ती मात्रा है. विंडोज 8.1 के बाद से, माइक्रोसॉफ्ट ने ओएस के अगले संस्करणों को मुफ्त में पेश किया है, और ज्यादातर इसलिए क्योंकि ओएस एक ऐसी सेवा में बदल गया है जिससे माइक्रोसॉफ्ट विचार डेटा संग्रह और विज्ञापन का मौद्रीकरण करने में सक्षम है. मुझे नहीं लगता कि विंडोज 12 के साथ इसमें कोई बदलाव आयेगा.

हालांकि कुछ गोपनीयता-केंद्रित लोगों ने माइक्रोसॉफ्ट के डेटा संग्रह के साथ मुद्दों को उचित ठहराया है, उन प्रयासों का मतलब है कि विंडोज अपडेट 10000 रुपये या उससे अधिक के अपग्रेड के बजाय लाइसेंस धारकों के लिए मुफ्त रहेंगे, जैसा कि पिछले विंडोज संस्करणों में हुआ था.

Also Read: Windows Tricks: फाइल्स और मल्टीमीडिया कंटेंट से इस तरह डिलीट करें पर्सनल डिटेल, जानें आसान स्टेप्स

सघन एआई विशेषताएं

ओपनएआई में माइक्रोसॉफ्ट का अरबों डॉलर का निवेश पहले से ही कंपनी के हर हिस्से में क्रांति ला रहा है. बिंग चैट से लेकर स्काइप में एआई सुविधाओं तक. विंडोज 12 में, मैं एआई को ओएस के हर हिस्से को छूते हुए देखना चाहता हूं.

Microsoft के पास पहले से ही कुछ AI संचालित सुविधाएं हैं. उदाहरण के लिए, विंडोज 11 में एआई पावर्ड वॉयस टाइपिंग एक एक्सेसिबिलिटी फीचर के रूप में शामिल है, और एआई टीमों में बैकग्राउंड ब्लर और शोर में कमी को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसमें बिंग चैट का जिक्र नहीं है, जो सीधे विंडोज 11 में सर्च बार में एकीकृत है.

विंडोज 12 के लिए, यह कहना कठिन है कि Microsoft AI कहां लागू कर सकता है. एक क्षेत्र जहां हम बड़ा फोकस देखना चाहते हैं, वह है उत्पादकता. जहां यह अधिक प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने और आपके उपयोग पैटर्न के आधार पर एक शेड्यूल बनाने के लिए फोकस सत्रों, सूचनाओं और विजेट्स में एआई का लाभ उठा सकता है.

अधिक अनुकूलन विकल्प

विंडोज 11 माइक्रोसॉफ्ट के ओएस में एक बहुत जरूरी बदलाव लेकर आया. गोल कोने, एक केंद्रित टास्कबार, और बोर्ड भर में अद्यतन आइकन विंडोज 11 को बहुत अधिक आधुनिक ओएस जैसा महसूस कराते हैं. हालांकि, Microsoft ने इस प्रक्रिया में उस अनुकूलन का व्यापार किया जिसके लिए Windows जाना जाता है. विंडोज 12 में, हम गहन अनुकूलन विकल्प देखना चाहते हैं. ऐसे कई उपकरण हैं जो विंडोज 11 को विंडोज 10 जैसा बनाते हैं, और हम माइक्रोसॉफ्ट को उन सुविधाओं को ओएस में एकीकृत करते देखना चाहते हैं. विशेष रूप से, हम टास्कबार को स्क्रीन के विभिन्न किनारों पर ले जाने, स्टार्ट मेनू शैलियों को बदलने और विजेट जैसी सुविधाओं को अक्षम करने के विकल्प देखना चाहते हैं.

Also Read: Windows 11 अल्फा के झांसे में मत आना, आपको कंगाल बना सकता है यह मैलवेयर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें