26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

GenAI से नयी संभावनाएं तो जगीं, खतरे भी बढ़ गए; जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

GenAI Risk : इस साल 60 से अधिक देशों में 4 अरब से अधिक मतदाता अपने नेता चुननेवाले हैं. ऐसे में डीपफेक वीडियो चुनाव परिणाम प्रभावित करने का बड़ा हथियार बन जाते हैं.

GenAI Risk: जेनरेटिव कृत्रिम मेधा (जेनएआई) संभावनाओं के साथ जोखिम की आशंका भी लेकर आता है और दुनियाभर के साइबर सुरक्षा दिग्गजों का एक बड़ा हिस्सा इसके नकारात्मक प्रभाव को लेकर सजग है. एक वैश्विक सर्वेक्षण में यह बात कही गई है.

पहचान सुरक्षा मंच साइबरआर्क की तरफ से कराये गए सर्वेक्षण में 93 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि उन्हें एआई से नकारात्मक प्रभाव पड़ने की आशंका है, जिसमें एआई-संचालित मालवेयर और जालसाजी का खतरा सबसे आगे है.

Viral Video: भविष्य में इंसानों की जगह लेंगे रोबोट्स? यहां है जवाब

साइबरआर्क की पहचान सुरक्षा खतरा परिदृश्य रिपोर्ट-2024 18 देशों में 2,400 साइबर सुरक्षा जानकारों के बीच कराये गए सर्वेक्षण पर आधारित है. इसमें पाया गया कि जेनएआई के साथ मशीन की पहचान बढ़ने और तीसरे एवं चौथे पक्ष के जोखिम बढ़ने से साइबर ऋण का निर्माण जारी है.

साइबर ऋण का आशय कंप्यूटर, सर्वर और एप्लिकेशन जैसे प्रौद्योगिकी उपकरणों को सही स्थिति में बनाये न रखने पर आने वाली लागत से है. रिपोर्ट कहती है कि लगभग 99 प्रतिशत संगठन साइबर सुरक्षा पहल में एआई की मदद लेते हैं.

AI खा जाएगी कॉल सेंटर के जॉब्स, बस एक साल में होगा ऐसा?

हालांकि, रिपोर्ट कहती है कि पहचान-संबंधी हमलों की मात्रा और इसके परिष्कृत उपयोग में वृद्धि की भी आशंका है. कुशल और अकुशल दोनों तरह के हमलावर एआई-संचालित मालवेयर और जालसाजी की अपनी क्षमताएं बढ़ा रहे हैं.

कुल 93 प्रतिशत उत्तरदाताओं को आशंका है कि वित्त वर्ष 2024-25 में उनके संगठनों के लिए एआई-संचालित टूल साइबर जोखिम पैदा कर सकते हैं. रिपोर्ट में चुनावों के समय एआई की मदद से गलत सूचना पर आधारित डीपफेक वीडियो के बढ़ते चलन पर भी चिंता जतायी गई है.

इस साल दुनियाभर में 60 से अधिक देशों में चार अरब से अधिक मतदाता अपने नेताओं का चुनाव करने वाले हैं. ऐसे में डीपफेक वीडियो चुनाव परिणाम प्रभावित करने की मंशा रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए पसंदीदा हथियार बन जाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें