24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

YouTube का यह पहला वीडियो आज ही के दिन हुआ था अपलोड, जानें खास बातें

चाहे कोई गाना हो या वीडियो देखना हो, हमारे दिमाग में सबसे पहला नाम यूट्यूब का आता है. इंटरनेट का यह प्लैटफॉर्म सबसे ज्यादा डेटा की खपत करता है. बात चाहे मनोरंजन की हो या जानकारी की, यूट्यूब हमारे लिए बड़े काम की चीज बनता जा रहा है. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि […]

चाहे कोई गाना हो या वीडियो देखना हो, हमारे दिमाग में सबसे पहला नाम यूट्यूब का आता है. इंटरनेट का यह प्लैटफॉर्म सबसे ज्यादा डेटा की खपत करता है. बात चाहे मनोरंजन की हो या जानकारी की, यूट्यूब हमारे लिए बड़े काम की चीज बनता जा रहा है.

लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि यूट्यूबकोयह मुकाम हासिल करने में बहुत कम समय लगा. 13 साल पहले, आज ही के दिन यानी 23 अप्रैल 2005 को यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो अपलोड किया गया था.

आइए जानें यूट्यूब के पहले वीडियोकेबारे में कुछ खास बातें-

यूट्यूब पर अपलोड होने वाले पहले वीडियो का शीर्षक था Me at the Zoo

यह वीडियो यूट्यूब के को-फाउंडर जावेद करीम ने 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया था. यह वीडियो 18 सेकेंड लंबा था. इस वीडियो को जावेद के दोस्त याकोव लापित्स्की ने रिकॉर्ड किया था.

‘मी एेट द जू’ नाम के इस वीडियो को अब तक 4 करोड़ से अधिक बार देखा जा चुका है.

इस वीडियो में जावेद सैन डिएगो शहर के एक चिड़ियाघर में हैं और वह हाथियों के सामने खड़े होकर उनके बारे में बात कर रहे हैं.

यूट्यूब की शुरुआत शाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम ने की थी. नवंबर, 2006 में टेक दिग्गज गूगल ने 1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में इस साइट को खरीद लिया.

आज की तारीख में यूट्यूब का इस्तेमाल 88 देशों और 76 भाषाओं में किया जा सकता है.

यूट्यूब पर हर मिनट में 400 घंटे से ज्यादा के बराबर वीडियो अपलोड किये जाते हैं.

12 जनवरी 2017 को अपलोड हुआ ‘Despacito’ गाना यूट्यूब पर अब तक सबसे ज्यादा बार देखा गया है. इस गाने को

5,069,051,827 से ज्यादाव्यूज मिल चुके हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें