25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सोशल मीडिया में ऐसे करें कैरियर का लॉग इन

क्या आप ऐसे युवाओं में से एक हैं, जिन्हें सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना अच्छा लगता है? स्टेटस अपडेट करना, अपने स्टेटस से लोगों का ध्यान आकर्षित करना या आये दिन क्रिएटिव फोटोज को सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपलोड करना आपका शौक है? यदि आपका जवाब हां है, तो आप इस क्षेत्र को अपना कैरियर […]

क्या आप ऐसे युवाओं में से एक हैं, जिन्हें सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना अच्छा लगता है? स्टेटस अपडेट करना, अपने स्टेटस से लोगों का ध्यान आकर्षित करना या आये दिन क्रिएटिव फोटोज को सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपलोड करना आपका शौक है? यदि आपका जवाब हां है, तो आप इस क्षेत्र को अपना कैरियर ऑप्शन बना सकते हैं. आइये डालते हैं एक नजर सोशल मीडिया इंडस्ट्री की डिमांडिंग जॉब्स पर…
सोशल मीडिया का इस्तेमाल अब जरूरत से ज्यादा लोगों की आदत बन चुका है. इसी के चलते इस क्षेत्र में विशेषज्ञों की मांग तेजी से बढ़ रही है. आये दिन लांच होने वाली नेटवर्किंग साइट्स व एप्स की संख्या के साथ सोशल मीडिया इंडस्ट्री में कैरियर के नये विकल्प भी विकसित हो रहे हैं. यदि आप सोशल मीडिया की अच्छी समझ रखते हैं, तो फेसबुक, लिंक्डइन व ट्विटर जैसी नेटवर्किंग साइट्स के साथ-साथ मोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों, आइटी सेक्टर में नौकरी के अच्छे अवसर प्राप्त कर सकते हैं.
बन सकते हैं सोशल मीडिया मैनेजर
सोशल मीडिया की बढ़ती लोकप्रियता ने ब्रांड्स के लिए सोशल मीडिया को एक अहम प्लेटफॉर्म बना दिया है. सोशल नेटवर्किंग साइट पर किसी ब्रांड की प्रस्तुति यूजर्स के दिमाग पर सकारात्मक व नकारात्मक दोनों ही प्रभाव छोड़ सकती है. ऐसे में किसी ब्रांड के सकारात्मक प्रभाव के लिए सही प्रस्तुति अहम होती है, जिसे सही तरीके से उस साइट पर सोशल मीडिया मैनेजर ही प्रस्तुत कर सकता है. एक सोशल मीडिया मैनेजर टू वे कम्युनिकेशन का काम करता है. वह इसके लिए सही चैनल तलाशता है, फिर प्रोडक्ट को अर्थपूर्ण योजना के साथ लोगों के सामने पेश करता है. एक सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में आप 22 से 25 हजार रुपये प्रतिमाह की सैलरी से कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं.
सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर
विभिन्न सोशल साइट्स के जरिये किसी कंपनी या उसके प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना इन दिनों कैरियर ऑप्शन का रूप ले चुका है. इसमें मुख्य तौर पर दो तरह के काम होते हैं – प्रमोशन और मॉनिटरिंग. एक सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर की जिम्मेवारी प्रमोशन के तहत सोशल मीडिया के माध्यम से ब्रांड के प्रति लोगों में जागरूकता और बिक्री को बढ़ाने, नये उत्पादों काे लांच व री-लांच करने जैसे कामों की होती है. इस कैरियर के शुरुआती दौर में आपको प्लानिंग में सहयोग देने, एक्टिव होकर लोगों को रिस्पॉन्स करने, नये ट्रेंड्स को जान कर उस तरह से काम करने, आनेवाले प्रोजेक्ट्स में नये ट्रेंड्स का ध्यान रखने की होती है. इस कैरियर में आप 30 से 35 हजार रुपये तक के वेतन के साथ कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं.
सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट
यदि आप सोशल मीडिया के क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक हैं, लेकिन बड़ी जिम्मेवारी नहीं उठाना चाहते, तो सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट के रूप में इस क्षेत्र में कदम रख सकते हैं. सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट का काम स्ट्रेटजी बनाना और विभिन्न कंपनियों व क्लाइंट्स से मिलने का होता है. साथ ही सोशल मीडिया कनवर्सेशन पर नजर बनाये रखनी होती है, ताकि कंपनी या प्रोडक्ट को फायदा पहुंचानेवाले ट्रैक को समझ कर उसके अनुसार कंपनी या प्रोडक्ट काे प्रमोट कर सकें. एक सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट को इंडस्ट्री में 20 से 25 हजार रुपये शुरुआती वेतन दिया जाता है.
कॉपीराइटर
सोशल मीडिया के निरंतर फैलते दायरे के कारण इस फील्ड में कॉपीराइटर की मांग बढ़ी है. सोशल वेबसाइटों पर कोई भी स्टोरी टेक्स्ट फॉर्मेट, ऑडियो मोड एवं वीडियो क्लिप के रूप में दी जाती है, जो लोग इन पर लेखन संबंधी कार्य करते हैं, कंटेंट राइटर्स कहे जाते हैं.
सोशल मीडिया पोस्ट्स में क्या लिखा जा रहा है, इसकी जिम्मेवारी कॉपीराइटर की होती है. इसी के चलते भाषाओं की जानकारी होना कॉपीराइटर बनने की जरूरी योग्यता में से एक है. साथ ही एक कंटेंट राइटर को कंटेंट डेवलपमेंट, कंटेंट री-राइटिंग, एडिटिंग, प्रूफ रीडिंग, इ-मेल राइटिंग आदि कई तरह के कार्य करने होते हैं. इस काम के लिए आप 23 से 25 हजार रुपये प्रतिमाह आसानी से कमा सकते हैं.
ग्राफिक डिजाइनर
यदि आपकी ड्राइंग अच्छी है और आप कुछ हट कर सोचते हैं तो आप अपनी सोच को सोशल मीडिया पर ग्राफिक के जरिये न सिर्फ व्यक्त कर सकते हैं, बल्कि इससे अपना एक बेहतर भविष्य भी बना सकते हैं. पिछले कुछ समय में जिस प्रकार मीडिया व वेब का विस्तार हुआ है, उसे देखते हुए इस क्षेत्र में काम की कोई कमी नहीं है.
एक सोशल मीडिया ग्राफिक डिजाइनर का मुख्य काम शब्दों, इमेज व ग्राफिक डिजाइन के जरिये अपने आइडिया को बेहतरीन तरीके से पेश करना होता है. वह बेहद कम लेकिन प्रभावित करनेवाले शब्दों का इस्तेमाल करके अपने संदेश को लोगों तक पंहुचाता है. सोशल मीडिया ग्राफिक डिजाइनर की आमदनी उसके अनुभव व जिम्मेवारियों पर निर्भर करती है. फ्रेशर के रूप में आप 15 से 26 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें