1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp reduces forward message limit to one chat at a time to fight fake news during covid 19 outbreak

WhatsApp मैसेज खुल कर नहीं कर पायेंगे फॉरवर्ड, जानिए इसके पीछे का Corona कनेक्शन

By Rajeev Kumar
Updated Date
whatsapp messenger
whatsapp messenger
symbolic picture

WhatsApp reduces Forward Message Limit to one Chat at a Time to fight Fake News During COVID 19 Outbreak नयी दिल्ली : व्हाट्सऐप ने कोरोना वायरस संकट के बीच गलत खबरें और जानकारियां फैलने की समस्या से निपटने के लिए संदेश फॉरवर्ड (साझा करने) के नियमों में बदलाव किया है और अब ज्यादा फॉरवर्ड होने वाले संदेशों को एक बार में एक जगह भेजने की सीमा लगा दी है. अभी तक यह सीमा सीमा पांच लोगों या समूहों तक की थी.

फेसबुक के स्वामित्व वाली मेसेंजिंग ऐप व्हाट्सऐप मंगलवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, हम नया फीचर पेश कर रहे हैं. इससे अब संदेशों को एक बार में केवल एक चैट में फॉरवर्ड किया जा सकेगा. हमने संदेशों के फॉरवर्ड होने की संख्या में उल्लेखनीय बढ़त देखी है. इस नये फीचर से उपयोक्ता भ्रामक जानकारियों को फैलने से रोकने में योगदान कर सकते हैं.

पिछले साल व्हाट्सऐप ने संदेश के साथ यह जानकारी देने की शुरुआत भी की थी कि इसे फॉरवर्ड किया गया है या नहीं. यह कदम उसने फर्जी खबरों को फैलने से रोकने के लिए विभिन्न देशों की सरकार के दबाव बनाने के बाद उठाया था.

कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए किये गए लॉकडाउन (सार्वजनिक पाबंदी) के दौरान व्हाट्सऐप जैसे ऐप का उपयोग बढ़ा है. कंपनी ने कहा कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोग सामुदायिक दूरी (सोशल डिसटेंसिंग) का पालन कर रहे हैं. इस वजह से वह अपने दोस्तों, परिवारों से दूर हैं और उनसे बातचीत करने या वीडियो चैट करने के लिए व्हाट्सऐप पर निर्भर कर रहे हैं.

लोग डॉक्टर, शिक्षक या पृथक रह रहे परिजनों से व्हाट्सऐप पर बातचीत कर रहे हैं. ऐसे में फर्जी खबरों के प्रसार को रोकने के लिए कंपनी की ओर से यह कदम उठाया गया है. ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, कंपनी का मानना है कि इस तरह के संदेशों के प्रसार को सीमित करना अहम है ताकि व्हाट्सऐप लोगों के लिए एक निजी वार्तालाप की जगह बनी रहे.

कंपनी ने कहा कि संदेश फॉरवर्ड को सीमित करने के उसके पिछले कदमों से फॉरवर्ड किये गए संदेशों में 25 प्रतिशत की कमी लाने में मदद मिली है. भारत में व्हाट्सऐप का उपयोग करने वालों की संख्या 40 करोड़ से अधिक है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें