1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. sbi issues warning to its customers regarding fake whatsapp calls and messages resorting to cyber crime state bank of india news update all you need to know rjv

SBI ने जारी किया Alert, WhatsApp के जरिये आपको चूना लगा सकते हैं साइबर ठग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
sbi fraud alert
sbi fraud alert
fb

SBI WhatsApp Cyber Crime Alert: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को चेतावनी जारी कर कहा है कि साइबर ​क्रिमिनल्स अब व्हाट्सऐप कॉल और मैसेज के जरिये ग्राहकों को निशाना बना रहे हैं. ऐसे में सावधान रहने की जरूरत है.

SBI ने हाल ही में अपने ट्विटर हैंडल के जरिये यह चेतावनी दी है. बैंक ने ट्वीट में कहा है कि साइबर क्रिमिनल्स ग्राहकों को लॉटरी जीत जाने के बारे में सूचित कर उन्हें एक SBI नंबर पर संपर्क करने के लिए कह रहे हैं. इसलिए जरूरी है कि ग्राहक किसी भी अनजान नंबर से आने वाली व्हाट्सऐप कॉल या मैसेज का जवाब ना दें.

साइबर ठग ऐसे बना रहे ग्राहकों को निशाना

व्हाट्सऐप के जरिये साइबर क्रिमिनल्स लॉटरी या प्राइज जीतने का लालच देकर ग्राहकों को अपने जाल में फंसा लेते हैं. इसके बाद वे ग्राहक से अवॉर्ड के पैसे पाने के लिए डीटेल्स शेयर करने और एक फर्जी SBI नंबर पर कॉल करने को कहते हैं. इसके अलावा कहा जाता है कि जो डीटेल्स ग्राहक शेयर करेगा उसी की मदद से उनके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किये जाएंगे.

SBI नहीं लाया कोई लॉटरी स्कीम

SBI ने साफ तौर पर अपने ग्राहकों से कहा है कि बैंक किसी भी तरह की कोई लॉटरी स्कीम या लकी ड्रॉ नहीं चला रहा है. इसके अलावा, बैंक किसी भी तरह का कोई गिफ्ट भी नहीं दे रहा है. SBI ने चेतावनी देते हुए कहा कि ये क्रिमिनल्स ग्राहकों को फंसाने और उनके पैसे लूटने के लिए इस तरह का जाल बुन रहे हैं.

सावधानी में ही समझदारी

ग्राहकों को सलाह है कि वे व्हाट्सऐप पर आने वाली इन फेक कॉल या फॉरवर्डेड मैसेज पर भरोसा ना करें. फ्रॉड इस बात की तलाश में रहते हैं कि ग्राहक कोई गलती करें ताकि उन्हें फंसाया जा सके. गौर करने वाली बात है कि एसबीआई कभी अपने ग्राहक निजी जानकारी या बैंक डीटेल्स ईमेल/एसएमएस/कॉल/व्हाट्सऐप कॉल के जरिये नहीं पूछता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें