1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. messages sent on whatsapp are encrypted which no third person can read says facebook owned company on sushant singh rajput death mystery bollywood drugs case jaya saha whatsapp chats rhea and mahesh bhatt whatsapp chat whatsapp chat leaks all you want to know rjv

Bollywood Drugs Case में लीक हुए सेलेब्स के WhatsApp चैट, तो कंपनी ने प्राइवेसी पर दी यह सफाई

By Agency
Updated Date
whatsapp chats leak Sushant Singh Rajput death case bollywood drugs case
whatsapp chats leak Sushant Singh Rajput death case bollywood drugs case
social media

Bollywood Drugs Case, WhatsApp Chat Leak, Sushant Singh Rajput Death Mystery: सुशांत सिंह राजपूत मामले (Sushant Singh Rajput Case) की जांच में लगातार WhatsApp चैट्स सामने आ रहे हैं. इस पूरे मामले में कई लोगों के व्हाट्सऐप (WhatsApp) चैट मीडिया में लीक हुई हैं. ऐसे में लोगों ने व्हाट्सऐप प्राइवेसी को लेकर सवाल उठाये हैं. इसपर व्हाट्सऐप ने जवाब दिया है. व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने कहा है कि उसके मैसेज सुरक्षित हैं और मैसेज को कोई भी थर्ड पार्टी एक्सेस नहीं कर सकता है. व्हाट्सऐप के प्रवक्ता ने कहा, व्हाट्सऐप आपके मैसेजेज को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ हमेशा सुरक्षित रखता है.

व्हाट्सऐप ने कहा है कि उसके मंच के जरिये भेजे जाने वाले संदेश कूट भाषा में (इनक्रिप्टेड) होते हैं और केवल संदेश भेजने और प्राप्त करने वाला ही उसे पढ़ सकता है. बॉलीवुड कलाकारों के नशीले पदार्थों को लेकर व्हाट्सऐप पर संदेश के आदान-प्रदान के कथित रूप से लीक होने और उसको लेकर व्हाट्सऐप उपयोगकर्ताओं के बीच बातचीत की निजता को लेकर जतायी जा रही चिंता के बीच यह बयान जारी किया गया है.

व्हाट्सऐप के प्रवक्ता ने कहा, कंपनी आपके संदेश को सुरक्षित रखती है और यह कूट रूप में होता है ताकि आप और जिसको आपने भेजा है, वे ही उसे पढ़ सके. व्हाट्सऐप समेत कोई भी उसे नहीं पढ़ सकता है. प्रवक्ता ने कहा कि लोग व्हाट्सऐप से केवल फोन नंबर का उपयोग कर जुड़ते हैं और फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी के पास संदेश की बातों तक पहुंच नहीं होती.

उन्होंने कहा, व्हाट्सऐप, ऑपरेटिंग सिस्टम विनिर्माताओं के डिवाइस स्टोरेज को लेकर दिशानिर्देशा का अनुकरण करती है. हम लोगों को ऑपरेटिंग सिस्टम की तरफ से उपलब्ध पासवर्ड या बायोमेट्रिक आईडी समेत सभी सुरक्षा विशेषताओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. ये सुरक्षा विशेषताएं किसी तीसरे पक्ष को उपकरण में उपलब्ध सामग्री तक पहुंचने से रोकती है.

बताते चलें कि सुशांत सिंह राजपूत ड्रग केस में ज्यादातर बॉलीवुड स्टार्स अपने व्हाट्सऐप चैट की वजह से ही एनसीबी की रडार में आये हैं. एनसीबी को दीपिका पादुकोण के भी व्हाट्सऐप चैट हाथ लगे हैं, जिसमें ड्रग्स का जिक्र है. इसी सिलसिले में शनिवार को दीपिका को एनसीबी दफ्तर बुलाया गया, जहां उनसे साढ़े पांच घंटे लंबी पूछताछ हुई. दीपिका के अलावा, सारा अली खान और श्रद्धा कपूर से भी पूछताछ हुई.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें