1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. monsoon 2021 update india best weather apps and weather widgets for android and ios weather forecast today aaj ka mausam in jharkhand bihar bengal up delhi rain cloud temperature all you need to know rjv

Weather Alert : ये मोबाइल ऐप्स आपको बेमौसम बारिश में फंसने से बचाएंगे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
best mobile apps for weather forecast
best mobile apps for weather forecast
fb (symbolic pic)

Best Weather Apps and Weather Widgets for Android and iOS : मई-जून की तपती गर्मी में मानसून की दस्तक जहां एक तरफ राहत दिलाती है, तो वहीं पहले से कोई तैयारी न होने पर यह काफी नुकसान भी पहुंचाती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए लोग मौसम की भविष्यवाणी करने वाले स्मार्टफोन एप्लीकेशन मददगार साबित होते हैं. गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध कुछ स्मार्टफोन ऐप्स माॅनसून का मूड समझने में हमारी मदद कर सकते हैं.

जीपीएस तकनीक की मदद से यूजर की लोकेशन पर नजर रखने वाले वेदर एेप्स इतने एक्यूरेट होते हैं कि मौसम में होने वाले बदलावों के प्रति 15 मिनट पहले ही यूजर को अलर्ट कर देते हैं. यह यूजर के फोन पर नोटिफिकेशन भेजकर बताते हैं कि बारिश कब शुरू होगी और इसके कब तक जारी रहने का अनुमान है. इन ऐप्स पर किसी खास लोकेशन का नाम डालकर वहां के मौसम की जानकारी भी हासिल की जा सकती है. ये ऐप्स आंधी-तूफान को लेकर भी यूजर को अलर्ट करते हैं.

Damini App, Mausam App, Meghdoot App, How to Download

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आम लोगों की सहूलियत के लिए दामिनी, मौसम और मेघदूत नामक मोबाइल ऐप पेश किये हैं. दामिनी ऐप के जरिये आम लोग कब बारिश होगी, बिजली कब चमकेगी? इसकी पूरी जानकारी ले सकेंगे. वहीं, मेघदूत ऐप के जरिये किसानों को मौसम संबंधी जानकारी मिलेगी. इस ऐप का प्रयोग करके किसान फसलों की कटाई और बुआई मौसम को ध्यान में रखकर कर सकेंगे. जबकि मौसम ऐप से किसी भी क्षेत्र से संबंधित मौसम की रिपोर्ट हासिल की जा सकेगी. तीनों ऐप एंड्रॉयड फोन के गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं.

Best Weather Apps and Weather Widgets for Android and iOS

स्काईमेट वेदर (Skymet Weather), एक्यू वेदर (AccuWeather), याहू वेदर (Yahoo Weather), डार्क स्काई (Dark Sky), गूगल वेदर (Google Weather), वेदर बग (WeatherBug), वेदर चैनल (Weather Channel), वन वेदर (1Weather), वेदर अंडरग्राउंड (Weather Underground) - ये ऐसे कुछ ऐप्स के नाम हैं, जो आपको मौसम का सटीक पूर्वानुमान बताएंगे. इनमें से ज्यादातर ऐप्स गूगल प्लेस्टोर और ऐप स्टोर दोनों जगह मिल जाएंगे.

जरूरी परमिशन नियम और शर्त

यहां आपको बता दें कि एंड्रॉयड और आइओएस को सपोर्ट करनेवाले इनमें से ज्यादातर ऐप्स फ्री हैं. इसलिए ये कुछ नियम और शर्तों के साथ आते हैं. कुछ में विज्ञापन भी आएंगे और कुछ ऐप्स आपसे आपके स्मार्टफोन पर कुछ जरूरी परमिशन मांगेंगे. कुछ नियम और शर्तें भी होंगी. ऐसे में हमारी सलाह है कि आप अपने मोबाइल फोन के लिए जो भी ऐप चुनें, पूरी सावधानी के साथ. तो फिर सोचना क्या! मौसम की फिक्र किये बगैर बिंदास रहें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें