1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. jio recharge of 401 plan free fake message viral on whatsapp fact check reliance jio free recharge fake news all you need to know rjv

JIO यूजर्स को फ्री मिलेगा 401 रुपये वाला रिचार्ज? WhatsApp पर Viral मैसेज का Fact Check

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
jio free recharge message viral on whatsapp
jio free recharge message viral on whatsapp
fb

WhatsApp पर आजकल Jio के नाम से एक मैसेज तेजी से वायरल (viral message) हो रहा है. इस मैसेज में Reliance Jio का 401 रुपये का रिचार्ज फ्री (jio free recharge) में ऑफर किया जा रहा है. इस मैसेज को Jio Breaking ऑफर 2020 के नाम से WhatsApp के जरिये फैलाया जा रहा है.

Reliance Jio के नाम पर फ्रॉड

मैसेज में कहा गया है कि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के चौथे सबसे धनी व्यक्ति (World's 4th richest person) बनने की खुशी में नीता अंबानी (Nita Ambani) ने 99 हजार Jio यूजर को ₹401 का रिचार्ज फ्री में देने की घोषणा की है, तो नीचे दिये गए नीले रंग की लिंक पर अभी क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करें.

अगर आपको भी यह मैसेज मिला है, तो...

अन्य यूजर्स की तरह अगर आपको यह मैसेज मिला है, तो अब आपको सावधान हो जाने की जरूरत है. इस फर्जी मैसेज के जरिये जालसाज आपके फोन में वायरस पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि पर्सनल डेटा की चोरी की जा सके.

मैसेज पर कतई क्लिक न करें

Whatsapp का यह मैसेज ऐसे तैयार किया गया है कि अच्छा-खासा यूजर धोखा खा जाए. इस फेक मैसेज को एक न्यूज वेबसाइट की लिंक के साथ जारी किया गया है. देखने में यह बिल्कुल आम समाचार वेबसाइट की न्यूज लिंक की तरह लगता है. इसमें नीचे दी गई लिंक में क्लिक करके अपने नंबर पर 401 रुपये का Jio रिचार्ज करने का दावा किया गया है. अगर आपको ऐसी न्यूज लिंक दिखें, तो उसे बिल्कुल क्लिक न करें.

लिमिटेड पीरियड ऑफर का छलावा

इस मैसेज के जरिये ठगी करनेवाले, लिमिटेड पीरियड ऑफर के तौर पर प्रचारित कर रहे हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Jio की तरफ से ऐसा कोई रिचार्ज प्लान या ऑफर जारी नही किया गया है. यह न्यूज पूरी तरह से फेक है, जिसे तेजी से फैलाया जा रहा है. इस फेक मैसेज पर अगर आपने क्लिक किया या उसमें दिये गये लिंक एड्रेस पर जाकर अपना नाम और फोन नंबर डाला, तो आप ठगी का शिकार हो सकते हैं.

इस लालच में कहीं फंस न जाएं आप

इस फेक मैसेज में दिये गए न्यूज लिंक पर क्लिक करने पर आपको बताया जाएगा कि 401 रुपये के फ्री Jio रिचार्ज पर अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ रोजाना 3GB डेटा 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ मिलेगा. साथ ही, 399 रुपये में आने वाले Disney+ Hotstar का एक साल का मुफ्त सब्सक्रिप्शन भी ऑफर किया जाएगा. यही नहीं, वेबसाइट के दावे के मुताबिक इस ऑफर का फायदा 60,000 से ज्यादा लोग उठा चुके हैं. Reliance Jio ने यह साफ किया है कि कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा कहीं कोई अन्य रिचार्ज प्लान नहीं जारी किया गया है. कंपनी ने इसे पूरी तरह से फेक बताया है.

Jio ऐसे मैसेज नहीं भेजती

आपको बता दें कि समय समय पर ऐसे फेक मैसेज वायरल होते रहते हैं, जिसके बारे में कंपनी अपने यूजर्स को अलर्ट करती है. कंपनी का कहना है कि जियो ऐसे कॉल और मैसेज नहीं करती. जियो ऑफर से जुड़ी सभी जानकारियां Jio.com और My Jio ऐप पर उपलब्ध होती हैं. कृपया फर्जी मैसेज और जालसाजों से सावधान रहें.

ध्यान रखनेवाली बात

आपको यह भी बता दें कि जियो ही नहीं, कोई भी बड़ी कंपनी जब भी किसी तरह का ऑफर लाती है, तो उसे अच्छी तरह विज्ञापनों के जरिये प्रमोट किया जाता है. इसके साथ ही ऑफर की जानकारी कंपनी की वेबसाइट या ऐप पर भी मौजूद रहते हैं. वहीं, वायरल हो रहे इस फर्जी मैसेज के बारे में कहीं कोई ऑफिशियल जानकारी मौजूद नहीं है.

फेक मैसेज की कैसे करें पहचान

आपके फोन अथवा ईमेल पर आया मैसेज सही है या फर्जी, आप इसकी पहचान आसानी से कर सकते हैं.

  • सबसे पहले यह जांच लें कि मैसेज और जानकारी का सोर्स सही है या फर्जी.

  • ऑफर फर्जी है या असली, इसे चेक करने के लिए कंपनी की वेबसाइट पर जाएं.

  • मैसेज या ईमेल में दिये गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें.

  • ध्यान रखें कि https:// से शुरू होने वाला url हमेशा सही (एनक्रिप्टेड) नहीं होते.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें