1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. indian hacker student win 30000 dollar bug bounty from facebook for highlighting instagram bug know what is the bug bounty program rjv

Instagram में बग ढूंढनेवाले 21 साल के भारतीय छात्र को Facebook ने दिया 22 लाख का इनाम, जानें क्या होता है Bug Bounty Program

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
facebook instagram bug bounty
facebook instagram bug bounty
fb

Facebook Bug Bounty Program: फेसबुक ने एक भारतीय हैकर को 22 लाख रुपये का ईनाम दिया है. इस भारतीय हैकर का नाम मयूर है, जिसने फेसबुक के प्लैटफॉर्म इंस्टाग्राम में बड़ी खामी का पता लगाया है. इसकी वजह से कोई भी इंस्टाग्राम पर किसी के प्राइवेट अकाउंट में ताक-झांक कर सकता था. मयूर महाराष्ट्र के रहनेवाले मयूर कंप्यूटर साइंस के छात्र हैं.

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम पर प्राइवेट अकाउंट तब ही देख सकते हैं दोनों अकाउंट्स एक दूसरे को फॉलो कर रहे होते हैं. लेकिन इंस्टाग्राम में बग की वजह से किसी भी प्राइवेट अकाउंट को देखा जा सकता था. इसके बारे में मयूर ने फेसबुक को जानकारी दी और फेसबुक ने यह माना कि इंस्टाग्राम के प्लैटफॉर्म पर यह खामी मौजूद थी.

mayur win facebook bug bounty
mayur win facebook bug bounty
fb

'इंडिया टुडे' की रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टाग्राम की खामी बताकर फेसबुक से इनाम जीतनेवाले मयूर की यह पहली बाउंटी है. अब इंस्टाग्राम से इस खामी को ठीक कर लिया गया है और मयूर को फेसबुक की तरफ से ईमेल के जरिये इनाम के बारे में बताया गया है. इससे पहले मयूर ने सरकार की साइट्स में खामियां बतायी थीं, लेकिन सरकार इसका ईनाम नहीं देती है.

बता दें कि भारतीय एथिकल हैकर्स इन दिनों फेसबुक से बाऊंटी कमाने में टॉप पर हैं. भारतीय अपनी हैकिंग स्किल्स के चलते इन दिनों करोड़ों कमा रहे हैं. असल में फेसबुक और अन्य प्रतिष्ठित कंपनियां अपनी साइट्स को पूरी तरह से सेक्योर बनाने के लिए बग बाउंटी प्रोग्राम्स चलाती हैं. इस बग बाउंटी के तहत हैकर्स बग का पता लगाते हैं और इसके बारे में कंपनी को रिपोर्ट करते हैं, जिसके बाद कंपनी इस खामी को दूर करती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें