1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. facebook fake id fake profile how to identify a fake facebook account facebook par fake id ka pata kaise lagaye all you want to know rjv

Facebook Fake ID, Fake Profile के झांसे में आकर ठगे जा रहे आम और खास लोग, आप ऐसे रहें ALERT

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
facebook par fake account ka pata kaise lagaye
facebook par fake account ka pata kaise lagaye
fb

Facebook Fake ID, Fake Profile: साइबर अपराधियों ने इन दिनों ठगी करने का नया तरीका निकाला है. ये शातिर फ्रॉड फेसबुक के जरिये लोगों को ठगने में जुटे हैं. आम लोगों से लेकर पुलिस और प्रशासन के बड़े अधिकारियों तक के फेसबुक अकाउंट इन ठगों की नजर में हैं. ये लोग फेक प्रोफाइल बनाकर उनके करीबियों से पैसाें की ठगी कर रहे हैं.

यूजर के फेसबुक फ्रेंड्स से कहा जाता है कि उसे कुछ मदद की जरूरत है. फोनपे, पेटीएम या गूगल पे पर या ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर दें. आजकल ऐसी घटनाएं आम हो चली हैं, ऐसे में सतर्कता जरूरी है. आइए जानते हैं कि इस तरह के साइबर फ्रॉड कैसे अंजाम दिये जाते हैं और इनसे कैसे बचा जा सकता है-

प्रोफाइल हैक और फेक प्रोफाइल

साइबर क्रिमिनल्स अपना मतलब साधने के लिए दो तरीकों से फेसबुक यूजर्स का प्राेफाइल इस्तेमाल करते हैं. पहला, फेसबुक यूजर्स का फर्जी प्रोफाइल बनाकर उसके जरिये यूजर के परिचिताें से पैसों की डिमांड की जाती है. फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाने के लिए यूजर्स के ही फोटोग्राफ को साइबर अपराधी चुराते हैं और फिर प्रोफाइल बनाकर उसका इस्तेमाल करते हैं.

ठगी का दूसरा तरीका है, अपराधी फेसबुक को हैक कर यूजर के प्रोफाइल को यूज करते हैं और यूजर को जानकारी भी नहीं मिलती है. इन दो तरीकों से हाल के दिनों में फेसबुक से लगातार फिशिंग अटैक किया जा रहा है.

फेसबुक अकाउंट हैक कैसे होता है?

फेसबुक अकाउंट को हैक करने के लिए साइबर फ्रॉड फिशिंग अटैक करते हैं. इसके लिए हैकर्स फेक लॉगिन पेज क्रिएट करते हैं, जो बिल्कुल रियल फेसबुक पेज की ही तरह दिखता है. इसके बाद हैकर दूसरे यूजर को इसे लॉग इन करने के लिए कहता है. यूजर जब एक बार फेक पेज को लॉगइन कर लेता है, तो उसके ईमेल एड्रेस और पासवर्ड को टेक्स्ट फाइल में स्टोर कर लिया जाता है. अब टेक्स्ट फाइल को डाउनलोड करने के बाद हैकर यूजर के फेसबुक पेज को हैक कर लेता है.

आप रहें सतर्क, ऐसे बचें

फेसबुक पर आपका प्रोफाइल सलामत रहे, इसके लिए हमारी सलाह है कि किसी दूसरे डिवाइस से फेसबुक अकाउंट लॉगइन न करें. हमेशा क्रोम बाउजर ही इस्तेमाल करें. ऐसे ईमेल्स को इग्नोर करें, जो आपको फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करने को कहें. हम सभी अपनी सुविधा के लिए कंप्यूटर के ब्राउजर में अकाउंट के पासवर्ड को सेव रखते हैं. यह खतरनाक हो सकता है. इससे हैकर्स आसानी से आपके पासवर्ड को कंप्यूटर से निकाल कर आपका अकाउंट हैक कर सकते हैं. अपने ब्राउजर पर कभी भी लॉगिन क्रेडेंशियल्स सेव न करें. हमेशा स्ट्रॉन्ग पासवर्ड यूज करें.

फर्जी फेसबुक अकाउंट की ऐसे करें पहचान

प्रोफाइल फोटो

प्रोफाइल फोटो पर शक हो, तो फोटो सर्च करें. अगर फोटो किसी 18+ साइट पर नजर आती है, तो समझ जाइए कि वह फेसबुक अकाउंट फर्जी है.

टाइमलाइन

टाइमलाइन पर किसी सेलिब्रिटी, भगवान या लड़कियों की तस्वीर दिख रही है, तो सावधान हो जाइए और इसकी पहचान करने के लिए रिवर्स इमेज सर्च की मदद लें.

जन्म तारीख

ज्यादातर फेक फेसबुक अकाउंट्स में जन्म तारीख 1 जनवरी रहती है. इसके अलावा भी तारीखों से फर्जी अकाउंट का पता लगाया जा सकता है.

टू स्टेप ऑथेन्टिकेशन

फेसबुक अकाउंट और ईमेल पर हमेशा टू स्टेप ऑथेन्टिकेशन ऑन रखें, जिससे कोई दूसरा व्यक्ति आईडी खोले तो आपके फोन पर ओटीपी आये.

एक्टिविटी

आम तौर पर फेक अकाउंट से किसी पेज को लाइक नहीं किया जाता. ऐसे में आप प्रोफाइल में जाकर चेक करें कि उस अकाउंट से कौन-सा पेज लाइक किया गया है. अगर कोई पेज लाइक नहीं है, तो समझ लीजिए कि वह अकाउंट फर्जी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें