1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. social media guidelines facebook twitter instagram other social media platforms can be ceased to operate in india from may 26 over non compliance of government directions rjv

Facebook, Twitter और Instagram भारत में कल से हो जाएंगे बंद? अब तक नहीं मानी सरकार की बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
social media guidelines update facebook twitter instagram
social media guidelines update facebook twitter instagram
fb

Social Media Guidelines: Facebook, Twitter और Instagram जैसी सोशल मीडिया क्या भारत में काम करना बंद कर देंगी? इन सोशल साइट्स के यूजर्स की संख्या करोड़ों में, ऐसे में यह सवाल इन दिनाें चर्चा में है. आपको बता दें कि इस साल 25 फरवरी को भारत सरकार के इलेक्ट्राॅनिक्स एवं इनफाॅर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय (MEITY) ने सभी सोशल मीडिया कंपनियों (Social Media Companies) को नये नियमों का पालन करने के लिए तीन महीने का समय दिया था, जो 26 मई को पूरा हो रहा है.

सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करने के लिए कहा गया था और उन सभी का कार्यक्षेत्र भारत में होना जरूरी रखा गया था. इसके अलावा, शिकायत समाधान, आपत्तिजनक कंटेट की निगरानी, कंप्लायंस रिपोर्ट और आपत्तिजनक सामग्री को हटाना आदि के नियम भी शामिल हैं.

Koo कर रही नियमों का पालन

भारत सरकार के इलेक्ट्राॅनिक्स एवं इनफाॅर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने सभी सोशल मीडिया कंपनियों को नये नियमों का पालन करने के लिए जो डेडलाइन दी थी, वो अब खत्म होने को है. लेकिन ताजा स्थिति यह है कि अब तक कू (Koo) छोड़ कर किसी अौर कंपनी ने इनमें से किसी नियम का पालन नहीं किया है. ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि क्या 26 मई के बाद भारत में फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया कंपनियां बंद हो जाएंगी?

सोशल मीडिया की यह है स्थिति

सोशल मीडिया पर के जरिये किसी नुकसान से पीड़ित लोगों को यह पता नहीं होता कि वे किससे शिकायत करें और उनकी समस्या का कहां समाधान होगा. कुछ प्लैटफॉर्म ने इसके लिए छह महीने का समय मांगा है. कुछ ने कहा कि वे अमेरिका में अपने मुख्य कार्यालय से निर्देशों की प्रतीक्षा कर रहे हैं. भारत सरकार का तर्क है कि ये कंपनियां भारत में काम कर रही हैं, भारत से मुनाफा कमा रही हैं, इसलिए उन्हें भारत और भारतीय यूजर्स के प्रति ज्यादा जवाबदेह होना होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें