1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. hyundai creta suv become top selling car in india breaks maruti suzuki decade long record

Hyundai की इस कार ने Maruti Suzuki से छीना नंबर-1 का ताज

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
2020 hyundai creta is top selling car in India
2020 hyundai creta is top selling car in India
hyundai motor

Hyundai Creta, Maruti Suzuki Dzire, Top Selling Car: कोरोना वायरस लॉकडाउन (Coronavirus lockdown) ने अर्थव्यवस्था के हर मोर्चे को बुरी तरह प्रभावित किया है. ऑटोमोबाइल सेक्टर भी इससे अछूता नहीं है. इस दौरान मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के लिए भी बुरी खबर आयी है. कंपनी को लंबे अरसे में पहली बार नंबर वन रैंकिंग से नीचे उतरना पड़ा है. देश में मारुति की सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी ह्युंडई (Hyundai) की क्रेटा कार (2020 Hyundai Creta) ने मारुति से नंबर वन की जगह छीन ली है. ह्युंडई की यह कार अब देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी बन गई है.

मई महीने में भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में टॉप पर मारुति सुजुकी की कार के जगह नयी लॉन्च 2020 ह्युंडई क्रेटा आयी है. क्रेटा पहली बार भारत की बेस्ट सेलिंग कार बनी है. ऐसा कई सालों के बाद हुआ है कि मारुति की कार बेस्ट सेलिंग कार नहीं है. कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन में सीमित संख्या में खुली डीलरशिप के जरिये ह्युंडई ने मई 2020 में 3212 नयी क्रेटा की बिक्री की.

टॉप सेलिंग कार लिस्ट में दूसरे नंबर पर मारुति सुजुकी की MPV Ertiga है. क्रेटा के बाद मई में सबसे ज्यादा मारुति सुजुकी की अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) की बिक्री हुई है. मई में मारुति की यह पॉपुलर मल्टी परपज व्हीकल (MPV) की कुल 2,353 यूनिट बिकी. मारुति अर्टिगा की एक्स शोरूम कीमत 7.59 लाख रुपये से शुरू होती है.

भारत की टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में क्रेट और अर्टिगा के बाद क्रमश: मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Suzuki Dzire), महिंद्र बोलेरो (Mahindra Bolero) और मारुति सुजुकी ईको (Maruti Suzuki Eeco) का नंबर आता है.

बता दें कि पूरे देश में लॉकडाउन की वजह से कार कंपनियों को पिछले साल के मुकाबले 80-86 प्रतिशत तक का नुकसान झेलना पड़ा है. मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के अनुसार मई महीने में उसकी कुल घरेलू बिक्री 88.93 प्रतिशत गिरकर 13,888 वाहनों पर आ गई. वहीं, ह्युंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (Hyundai Motor India Limited) की कुल बिक्री मई में 78.7 प्रतिशत घटकर 12,583 वाहन तक सिमट गई.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें