1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google search virtual visiting card google visiting card feature entrepreneur self employment

गूगल सर्च पर बनायें अपना वर्चुअल विजिटिंग कार्ड

By Agency
Updated Date
गूगल सर्च
गूगल सर्च
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : गूगल ने मंगलवार को अपने भारतीय उपयोक्ताओं के लिए ‘पीपल कार्ड्स' का नया फीचर पेश किया . इससे लोगों को गूगल सर्च पर अपना वर्चुअल विजिटिंग कार्ड बनाने की सुविधा मिलेगी जो उन्हें अपनी ऑनलाइन पहचान बनाने में मदद करेगा.

गूगल सर्च की उत्पाद प्रबंधक लॉरेन क्लार्क ने कहा कि कंपनी पिछले कुछ सालों से इस फीचर का परीक्षण कर रही थी. अब इसे उपयोक्ताओं के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. यह भारत को ध्यान में रखकर विकसित किया गया फीचर है.

उन्होंने कहा, ‘‘ नया फीचर करोड़ों लोगों, उद्यमियों, स्व-रोजगार अपनाने वालों, फ्रीलांसरों और इंफ्लूएंसर्स को अपनी ऑनलाइन पहचान बनाने में मदद करेगा. यह उन्हें गूगल पर खोजे जाने में सहायता करेगा. भारत में लोग इसे अपने मोबाइल फोन पर अंग्रेजी में आज से इस्तेमाल कर सकते हैं.'' क्लार्क ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति गूगल पर किसी के बारे में ढूंढता है और उसका कार्ड बना हुआ है तो खोजने वाले व्यक्ति को उसका नाम, पेशा, स्थान इत्यादि की जानकारी मिल जाएगी.

लोग अपने सोशल मीडिया मंचों के प्रोफाइल भी इस कार्ड से जोड़ सकते हैं. हर गूगल खाते पर एक ही पीपल कार्ड बनाने की अनुमति होगी. इसमें सुरक्षा मानकों का भी विशेष ध्यान रखा गया है. किसी व्यक्ति को यदि अपना पीपल कार्ड बनाना है तो उसे अपने गूगल खाते में जाकर ‘एड मी टू गूगल सर्च' (स्वयं को गूगल सर्च पर जोड़े) पर क्लिक करना होगा. उसके बाद अपनी जानकारियां भरनी होंगी.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें