1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google operating system android 11 apps launch 20 percent faster screen recording great features for better user experience all special you need to know in the new update rjv

Android 11: स्क्रीन रिकॉर्डिंग होगी आसान, 20% ज्यादा तेज लॉन्च होंगे ऐप्स; जानें खास बातें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
android 11 features smartphone update
android 11 features smartphone update
google

Android 11, Tips to Update Smartphone: गूगल (Google) ने अपना लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 11 (OS Android 11) आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने फरवरी में इसकी घोषणा की थी. शुरुआत में यह एंड्रॉयड अपडेट केवल गूगल के पिक्सल (Pixel) स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध होगा, जो आने वाले हफ्तों में कुछ दूसरे यूजर्स को भी मिलने वाला है.

ओप्पो (oppo), शाओमी (xiaomi), वन प्लस (oneplus) जैसे कई स्मार्टफोन ब्रांड्स अपने नये मॉडल्स में नये एंड्रॉयड वर्जन को शामिल करने की जुगत में लगे हुए हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो एंड्रॉयड 11 पहले से 20 प्रतिशत ज्यादा रफ्तार से ऐप्स लॉन्च करेगा. इसकी और क्या खासियत होगी, आइए जानें-

Android 10 की तुलना में Android 11 में Google ने कुछ यूजफुल फीचर्स जोड़े हैं. Google ने जो सबसे बड़े बदलाव पेश किये हैं, वह यह है कि आप कितनी आसानी से लोगों से चैट कर सकते हैं, बेहतर प्राइवेसी फीचर्स, स्मार्ट होम कंट्रोल, AI आधारित प्रेडिक्टिव टूल और बहुत कुछ. आपको किसी भी एंड्रॉयड 11 फोन में डिफॉल्ट रूप से अपनी स्क्रीन रिकॉर्ड करने का ऑप्शन भी मिलेगा.

स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकेंगे

अब आपको स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप डाउनलोड नहीं करना होगा, क्योंकि Google इसे एंड्रॉयड 11 में डिफॉल्ट रूप से प्रोवाइड कराएगा. आप इसे अपने होम स्क्रीन को स्वाइप करके क्विक सेटिंग पैनल में एक्सेस कर सकते हैं.

चैट बबल जैसा फीचर

आप पहले से ही फेसबुक मैसेंजर चैट बबल के बारे में जानते हैं. यह अब सभी मैसेजिंग ऐप्स में मिलेगा. चैट बबल के साथ आप कुछ और करने के लिए कुछ देखते हुए चैट करना जारी रख सकते हैं. आप इसे अन्य ऐप्लिकेशन और स्क्रीन के टॉप पर देखने के लिए कनवर्सेशन को पिन कर सकते हैं.

चैट्स को फ्रीक्वेंटली कर सकेंगे मैनेज

नोटिफिकेशन ड्रॉवर में एक नया कन्वर्सेशन टैब की मदद से आप सभी मैसेजिंग ऐप्स के चैट देख और उस पर रेसपॉन्ड कर सकेंगे. आप उन कॉन्टैक्ट्स को भी सेलेक्ट कर सकेंगे जिनके साथ आप हमेशा चैट करते हैं. आप इन्हें फ्रीक्वेंटली चैट्स के रूप में भी देख सकते हैं, जो आपकी लॉक स्क्रीन पर पॉप अप होगा.

नोटिफिकेशन को बाद में कर सकेंगे चेक

अगर आप किसी नोटिफिकेशन को डिसमिस करना चाहते हैं, तो उसे बाद में नोटिफिकेशन हिस्ट्री में जाकर चेक कर पाएंगे जो पिछले 24 घंटे में आपने प्राप्त की हैं.

बिना ब्लूटूथ बंद किये यूज कर सकेंगे स्पीकर

एंड्रॉयड 11 में एक और खास फीचर मिलेगा, जिसकी मदद से आप अपने ब्लूटूथ इयरफोन से जुड़े होने के बावजूद कुछ सुनने के लिए फोन के स्पीकर का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप ईयरफोन को डिस्कनेक्ट किये बिना केवल एक बटन पर टैप करके ऐसा कर सकते हैं और फिर इसे कनेक्ट कर सकते हैं.

नेटिव स्मार्ट होम कंट्रोल

Android 11 नेटिव स्मार्ट होम कंट्रोल प्रोवाइड करता है, जिसके जरिये आप कमरे का तापमान बदल सकते हैं, लाइट बंद कर सकते हैं. अपने कनेक्टेड डिवाइस को देखने और मैनेज करने के लिए आपको पावर बटन को लंबे समय तक दबाये रखना होगा. आप इस तरह से Google Pay को भी एक्सेस कर सकते हैं.

एंड्रॉयड अपडेट के लिए होगा खास

आपको एंड्रॉयड अपडेट और सिक्योरिटी पैच प्रोवाइड करने के लिए अपने मोबाइल ब्रांड का इंतजार करना होता है. Google ने अब एंड्रॉयड 11 में एक फीचर जोड़ा है जिसके जरिये से यह Google Play स्टोर से महत्वपूर्ण सुरक्षा सुधारों को रोल आउट कर सकता है.

ऐप को मिलेगी वन टाइम परमिशन

हर समय या केवल ऐप का उपयोग करने की परमिशन देने के ऑप्शन के बजाय एंड्रॉयड 11 के साथ आप किसी विशेष ऐप का यूज करते समय एक बार की अनुमति दे सकते हैं. इसके अलावा एंड्रॉयड 11 स्वचालित रूप से उन ऐप्स की परमिशन्स को रीसेट या स्विच करता है जो लंबे समय से उपयोग नहीं किये गए हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें