1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. tiktok competitor short video platform youtube shorts launched in india in early beta version all you need to know rjv

Tiktok की तरह अब YouTube पर भी बना सकेंगे शॉर्ट वीडियो, Google लाया नया ऐप

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
youtube shorts India launch features
youtube shorts India launch features
google

Tiktok Clone YouTube Shorts launched in India: भारत में TikTok बैन को कई टेक कंपनियों ने एक मौके की तरह लिया है. पिछले कुछ महीनों में देश में कई शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म लॉन्च हुए हैं. इसी कड़ी में गूगल (Google) ने इस सूची में नया प्लेटफॉर्म जोड़ दिया है. यूट्यूब (youtube) ने शॉर्ट्स लॉन्च किया है जो बाजार में मौजूद दूसरे सभी शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म को टक्कर देगा.

TikTok की तरह YouTube का शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म Shorts के अर्ली बीटा वर्जन को भारत में लॉन्च कर दिया गया है. इसके जरिये भी आप छोटे-छोटे 15 सेकेंड के वीडियो तैयार कर सकेंगे. खास बात यह है कि आप इन वीडियोज की एडिटिंग करके इनमें Youtube के लाइसेंस वाले गानों को भी जोड़ सकेंगे.

Shorts फीचर यूट्यूब के मुख्य ऐप में मिलता है. यहां लाइक, डिस्लाइक, कमेंट और शेयर का ऑप्शन दिया गया है. इस फीचर के तहत 15 सेकेंड्स के शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं. रिकॉर्ड करने के लिए यूजर्स को काउंटडाउन टाइमर दिखेगा. यहां से रिकॉर्डिंग की स्पीड को कंट्रोल किया जा सकता है और क्रिएटिव्स ऐड किये जा सकते हैं.

यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर YouTube ऐप में दिया जाएगा. चूंकि भारत TikTok के लिए बड़ा मार्केट था और अब ये बैन हो चुका है, इसलिए कंपनी सबसे YouTube Shorts भारत में ही लॉन्च कर रही है.

Youtube के भारत में एक्टिव यूजर्स की संख्या लगभग 31 करोड़ है जो Tiktok के मुकाबले कहीं ज्यादा है. ऐसे में माना जा रहा है कि YouTube को अपने सारे यूजर्स को YouTube Shorts पर लाना होगा तभी यह कंपनी शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म में अपना नाम बना पाएगी.

बताते चलें कि हाल ही में फेसबुक ने भी Tiktok की टक्कर में Instagram का Reels फीचर लॉन्च किया है, लेकिन Instagram का Reels फीचर Tiktok की तरह भारत में पॉपुलर नहीं हो सका. अब Facebook की तरफ से Tiktok की टक्कर में Lasso फीचर लाया जा रहा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें