1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. facebook acquires giphy has plans to integrate with instagram

Facebook Giphy Deal: फेसबुक ने इंस्टाग्राम के लिए खरीदी GIF बनाने वाली वेबसाइट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
facebook giphy deal
facebook giphy deal
facebook

Facebook buys popular GIF platform Giphy: सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक (Facebook) ने एनिमेटेड इमेज लाइब्रेरी जिफी (Giphy) को खरीद लिया है. Giphy दुनिया की सबसे बड़ी एनिमेटेड फोटो GIFs बनाने वाली वेबसाइट है. फेसबुक ने यह जानकारी अपने ब्लॉग के जरिये दी है.

सीएनएन बिजनेस के मुताबिक, फेसबुक ने जिफी को 400 मिलियन डॉलर (लगभग 3040 करोड़ रुपये) में खरीदा है. मालूम हो कि साल 2015 में इसी Giphy ने फेसबुक से पार्टनरशिप की बात की थी और कहा था कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर Giphy का सपोर्ट दे लेकिन फेसबुक ने उस दौरान इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था.

आपको बता दें कि Giphy वीडियो क्लिप्स की लाइब्रेरी और एनिमेटेड इमेज जिन्हें GIF के नाम से जाना जाता है, उसकी बहुत बड़ी लाइब्रेरी है. एक GIF या Graphics Interchange Format एक डिजिटल इमेज फॉर्मेट है. इसका इस्तेमाल शॉर्ट एनिमेशन के लिए होता है. Giphy अलग-अलग प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर, टिकटॉक, फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम में यूजर्स को इंटरैक्टिव GIF और छोटी-छोटी वीडियो प्रोवाइड करती है.

Giphy को फेसबुक के स्वामित्व वाले फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के साथ जोड़ा जाएगा. फेसबुक ने Giphy के 100 से ज्यादा कर्मचारियों को अपने साथ शामिल कर लिया है. फेसबुक पहले से ही Giphy की लाइब्रेरी को अपने मैसेजिंग प्रोडक्ट पर यूज करता है.

इस डील के बारे में फेसबुक ने बताया कि अब यूजर्स मैसेज और स्टोरीज के लिए आसानी से GIF और stickers खोज पाएंगे. Giphy का 50 प्रतिशत से ज्यादा ट्रैफिक फेसबुक से जुड़े ऐप्स से आता है, जिनमें से आधा ट्रैफिक केवल इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म का हिस्सा है. फेसबुक ऐप, मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप में लंबे समय से Giphy के एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस का इस्तेमाल हो रहा है.

बताते चलें कि इससे पहले साल 2018 में भी GIF कंपनी को लेकर एक सौदा हुआ था. गूगल ने GIF प्लेटफॉर्म Tenor को खरीदा जा था और उसका सपोर्ट अपने सर्च में दिया था. इधर, पिछले दिनों फेसबुक ने भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस (Reliance Jio) में भी 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें