1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. elon musk running away from twitter deal or is this an attempt to bargain at a low price rjv

Twitter Deal से भाग रहे हैं Elon Musk या सस्ते में सौदा करने की है कोशिश?

मस्क पहले ही इस खरीद के वित्त पोषण के लिए अपने आठ अरब अमेरिकी डॉलर के टेस्ला शेयरों को बेच चुके हैं. मस्क के ट्वीट से वॉल स्ट्रीट को ऐसा लगेगा कि या तो सौदा टूटने की आशंका है या...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
elon musk twitter
elon musk twitter
fb

Elon Musk Twitter Deal Latest Update: अरबपति उद्यमी एलन मस्क ने कहा है कि माइक्रो ब्लॉगिंग मंच ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदने की उनकी प्रस्तावित योजना स्पैम एवं फर्जी खातों से जुड़े ब्योरे आने तक 'अस्थायी तौर पर स्थगित' की जा रही है. मस्क ने ट्विटर के ही मंच से जारी एक संदेश में सौदे को अस्थायी तौर पर रोकने की जानकारी दी. हालांकि यह साफ नहीं हो पाया है कि स्पैम एवं फर्जी खातों से जुड़े ब्योरा इस सौदे को जारी रखने के लिए कितना बड़ा जोखिम खड़ा कर सकता है.

फर्जी खातों का खेल

ट्विटर में पारदर्शिता की पुरजोर वकालत करने वाले मस्क शुरू से ही इस सोशल मीडिया मंच को फर्जी खातों से मुक्त करने की बात करते रहे हैं. ऐसा लगता है कि मस्क इसके जरिये यह सवाल उठाने की कोशिश कर रहे हैं कि ट्विटर कहीं इन खातों को कम करके तो नहीं बता रही. ट्विटर के सबसे बड़े शेयरधारक मस्क ने 44 अरब डॉलर में इसका अधिग्रहण करने की घोषणा की थी. इसके लिए कोष जुटाना भी शुरू कर दिया गया था.

राॅयटर्स की दो मई की रिपोर्ट

टेस्ला के मुखिया मस्क ने एक ट्वीट में राॅयटर्स की दो मई की रिपोर्ट को संलग्न किया है. इसमें ट्विटर की एक तिमाही रिपोर्ट के हवाले से अनुमान लगाया गया था कि स्पैम एवं फर्जी खाते, ट्विटर के कुल मौद्रीकरण-योग्य दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के मुकाबले पांच प्रतिशत से कम हैं.

ट्विटर सौदा अस्थायी रूप से लंबित

मस्क ने कहा, ट्विटर सौदा अस्थायी रूप से लंबित है, जब तक कि यह गणना नहीं हो जाती कि क्या स्पैम या फर्जी खाते वास्तव में कुल उपयोगकर्ताओं के मुकाबले पांच प्रतिशत से कम हैं. उन्होंने संदेह जताया है कि फर्जी खातों की संख्या इतनी कम है. आपको बता दें कि बृहस्पतिवार को ही ट्विटर के दो बड़े अधिकारियों को हटाया गया है. इस खबर के बाद ट्विटर के शेयर में 18 फीसदी की गिरावट हुई, जबकि टेस्ला के शेयर पांच प्रतिशत चढ़ गए.

आठ अरब अमेरिकी डॉलर के टेस्ला शेयर बेच चुके

मस्क पहले ही इस खरीद के वित्त पोषण के लिए अपने आठ अरब अमेरिकी डॉलर के टेस्ला शेयरों को बेच चुके हैं. वेडबॉश के विश्लेषक डैन इवेस ने कहा कि मस्क के अजीबोगरीब ट्वीट से वॉल स्ट्रीट को ऐसा लगेगा कि या तो सौदा टूटने की आशंका है या मस्क कम कीमत पर सौदा करने के लिए फिर से बातचीत की कोशिश कर रहे हैं.

सौदे से बाहर निकलने की कोशिश?

इवेस के मुताबिक, कई लोगों को लगता है कि फर्जी खातों के बहाने मस्क इस सौदे से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मस्क ने शेयर बाजार को सूचना देने की जगह ट्विटर के जरिये सौदा स्थगित करने की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यह परेशान करने वाला है और मस्क ने इस पूरे सौदे को 'सर्कस का शो' बना दिया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें