1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. electric cars in india elon musk confirms entry into india registers tesla india in bengaluru rjv

Tesla की भारत में एंट्री, इलेक्ट्रिक कार बनाने का यह है Elon Musk का गेम प्लान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Elon Musk Tesla enters India
Elon Musk Tesla enters India
fb

Elon Musk's Tesla enters India: अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए दुनियाभर में मशहूर कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Tesla CEO Elon Musk) ने पुष्टि की है कि उनकी कंपनी भारतीय बाजार में प्रवेश करने जा रही है.

इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली इस कंपनी ने हाल में भारत में अपनी इकाई टेस्ला इंडिया का पंजीकरण किया है. कंपनी इसी साल भारत में परिचालन शुरू कर सकती है. मस्क ने एक ब्लॉग के लिंक वाले ट्वीट समूह के जवाब में ट्वीट किया, वादे के मुताबिक.

इस ब्लॉग में विश्लेषण किया गया है कि भारी कीमतों के बावजूद टेस्ला कारों के लिए भारत एक प्रमुख बाजार के रूप में किस तरह विकसित हो सकता है. इस सप्ताह के प्रारंभ में पता चला था कि अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार विनिर्माता टेस्ला ने अपनी भारतीय इकाई का पंजीकरण किया है, और वह भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार है.

नियामकीय सूचना के अनुसार कंपनी ने टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड का बेंगलुरु स्थित कंपनियों के पंजीयक के पास पंजीकरण कराया है. कंपनी का पंजीकरण एक लाख रुपये की चुकता पूंजी के साथ एक असूचीबद्ध निजी संगठन के रूप में पंजीकरण किया गया है.

दी गई सूचना के अनुसार वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फिस्टीन को टेस्ला इंडिया का निदेशक नियुक्त किया गया है. खबरों के मुताबिक कंपनी भारत में अपनी विनिर्माण इकाई और अनुसंधान तथा विकास (आरएंडडी) केंद्र की स्थापना के लिए पांच राज्यों के साथ बातचीत कर रही है.

पिछले महीने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि टेस्ला 2021 में देश में अपना परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है और मांग के आधार पर एक विनिर्माण इकाई की स्थापना भी की जा सकती है. टेस्ला के संभावित साझेदारों के रूप में टाटा मोटर्स का नाम भी सामने आया था, हालांकि बाद में इस तरह की योजना से इनकार कर दिया. मस्क ने इससे पहले भी भारत में प्रवेश को लेकर अपने इरादे ट्विटर पर जाहिर किये हैं.

(इनपुट-भाषा)

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें