1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal cid summons suspended coochbehar sp debasish dhar over sitalkuchi firing incident during bengal chunav 2021 mtj

शीतलकुची फायरिंग मामले में कूचबिहार के निलंबित एसपी देवाशीष धर को सीआइडी ने भेजा समन

बंगाल सीआइडी ने निलंबित एसपी देवाशीष धर को 18 जून को पूछताछ के लिए हाजिर होने का निर्देश दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शीतलकुची फायरिंग मामले में एक्शन में बंगाल सीआइडी
शीतलकुची फायरिंग मामले में एक्शन में बंगाल सीआइडी
Prabhat Khabar Graphics

कोलकाताः पश्चिम बंगाल की अपराध अनुसंधान विभाग (सीआइडी) ने उत्तर बंगाल के कूचबिहार जिला के निलंबित एसपी देवाशीष धर को समन जारी किया है. बंगाल सीआइडी ने निलंबित एसपी श्री धर को 18 जून को पूछताछ के लिए हाजिर होने का निर्देश दिया है. समन में कहा गया है कि शीतलकुची में हुई फायरिंग के सिलसिले में उनसे पूछताछ की जायेगी.

शीतलकुची में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के दौरान केंद्रीय बलों के जवानों ने फायरिंग की थी, जिसमें कम से कम 4 मतदाताओं की मौत हो गयी थी. कथित तौर पर ये सभी सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस के समर्थक थे. इसके लिए मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी और उनकी पूरी पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया था.

ममता बनर्जी ने अपनी जनसभाओं में कहा था कि केंद्रीय बल के जवानों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कहने पर फायरिंग की थी. ज्ञात हो कि बंगाल में चौथे चरण के मतदान के दौरान 10 अप्रैल को कूचबिहार जिला के शीतलकुची विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर फायरिंग हुई थी. तृणमूल ने कहा था कि उसके मतदाताओं को डराने के लिए केंद्रीय बल के जवानों ने जान-बूझकर फायरिंग की और 4 आम लोगों को मौत के घाट उतार दिया.

कूचबिहार के तत्कालीन एसपी देवाशीष धर ने चुनाव आयोग को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा था कि शीतलकुची में मतदान केंद्र संख्या 126 पर कुछ लोगों ने केंद्रीय बल के जवानों को घेर लिया. उनके हथियार छीनने की कोशिश की गयी, तो आत्मरक्षा में जवानों को फायरिंग करनी पड़ी. इसमें 4 लोगों की मौत हो गयी. इसके बाद स्पेशल ऑब्जर्वर की आंतरिक रिपोर्ट के आधार पर यहां के मतदान को रद्द कर दिया गया था.

शीतलकुची में फायरिंग पर ममता ने कहा था...

ममता बनर्जी ने तभी कहा था कि कूचबिहार के एसपी ने केंद्र के दबाव में यह रिपोर्ट दी है. बंगाल में उनकी सरकार बनेगी, तो वह मामले की सीआइडी जांच करवायेंगी. लगातार तीसरी बार सत्ता संभालते ही ममता बनर्जी ने कूचबिहार के एसपी देवाशीष धर को निलंबित कर दिया था. भाजपा ने एसपी के निलंबन को बदले की कार्रवाई करार दिया था. अब सीआइडी ने निलंबित एसपी के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें