1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. tension in malda district of west bengal near india bangladesh border after two youth injured in bsf firing mtj

भारत-बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ की तस्करों से मुठभेड़, दो युवक घायल, मालदा के गांव में तनाव

भारत-बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ के जवानों की फायरिंग में कथित तौर पर दो युवकों के घायल होने के बाद मालदा जिला के उस क्षेत्र में तनाव देखा जा रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तुतुल शेख और बाइरुल शेख नामक दो युवक जख्मी हो गये
तुतुल शेख और बाइरुल शेख नामक दो युवक जख्मी हो गये
Prabhat Khabar

मालदा (जितेंद्र पांडेय/अमित शर्मा): पश्चिम बंगाल के मालदा जिला में बांग्लादेश की सीमा के पास सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों की तस्करों के साथ मुठभेड़ हो गयी. जवानों की दो राउंड की फायरिंग में कथित तौर पर गांव के दो युवक जख्मी हो गये. इसके बाद से मालदा जिला के इस गांव में तनाव देखा जा रहा है. बीएसएफ ने कहा है कि सीमा के पास शोभापुर इलाके में बीएसएफ ने फायरिंग की. किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. लेकिन, ग्रामीणों का दावा है कि छत पर सो रहे दो युवक घायल हुए हैं.

बताया जा रहा है सीमा पार से तस्करी की गतिविधियां देखने के बाद बीएसएफ के जवान जब वहां पहुंचे, तो तस्करों के साथ उनकी मुठभेड़ हो गयी. इसके बाद जवानों ने दो राउंड गोली चलायी. बस्तूर नगर थाना क्षेत्र के पाट देवनापुर इलाके के शोभापुर में गुरुवार सुबह से ही भारी तनाव है. घायलों की शिनाख्त तुतुल शेख (25) और बाइरुल शेख (22) के रूप में की गयी है. दोनों का मालदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है. घायल युवकों के पिता मुजफ्फर शेख ने कहा कि उनके दो बेटे घर में सो रहे थे. तभी उन्होंने छत पर बीएसएफ की ओर से गोली चलाने की आवाज सुनी.

इस बीच, बीएसएफ के सूत्रों ने बताया कि शोभापुर सीमा पर फेंसिडिल की तस्करी की जा रही थी. बीएसएफ ने उन्हें रोकना चाहा. तभी तस्करों ने उन पर हमला कर दिया. जवाबी कार्रवाई में उन्हें गोली चलानी पड़ी. बीएसएफ ने दावा किया कि दो राउंड फायरिंग की गयी. बीएसएफ के अधिकारियों का दावा है कि किसी को गोली लगी, इसकी सूचना उनके पास नहीं है.

इधर, बीएसएफ ने एक बयान जारी कर कहा है कि उसके जवानों पर तस्करों ने हमला किया था. मुठभेड़ के बाद जवानों ने भारी संख्या में फेंसिडील की बोतलें जब्त की हैं. बीएसएफ ने कहा है कि 24 जून 2021 को बीएसएफ की 78वीं बटालियन ने सीमा चौकी शोभापुर में 145 फेंसिडिल बोतलें जब्त कीं. इन्हें मालदा जिला से भारत से बांग्लादेश ले जाया जा रहा था.

बीएसएफ ने आगे कहा है कि 24 जून की आधी रात के बाद करीब 12:45 बजे शोभापुर गांव से लगभग 20 तस्करों ने सरकंडा (एक प्रकार की ऊंची घास) के खेत में छिपकर फेंसिडिल की बोतलों को सीमा पार भेजने की कोशिश की. इतने ही तस्कर सीमा के उस पार भी खड़े थे. भारत की तरफ से फेंसिडिल भेजने की कोशिश हो रही थी.

बीएसएफ का दावा है कि सभी तस्कर लाठी, डंडे, लोहे के रॉड, हाई बीम टॉर्च तथा दाह से लैस थे. बावजूद इसके सीमा पर तैनात जवानों ने पूरी मुस्तैदी के साथ तस्करों के मंसूबों को नाकाम किया. इस कार्रवाई में तस्करों द्वारा एक जवान पर लाठी से हमला किया गया. जवान गिर गया. तभी दूसरे एक तस्कर ने गिरे हुए जवान पर दाह (धारदार हथियार) से हमला करने की कोशिश की.

आत्मरक्षा में जवानों को चलानी पड़ी गोली

सीमा पर तैनात जवान के साथी ने अपनी व अपने साथी की रक्षा में और अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा में एक राउंड हवा में गोली चलायी, ताकि तस्कर वहां से भाग जायें. लेकिन, ऐसा हुआ नहीं. तस्करों ने जवानों के साथ मुठभेड़ जारी रखी. इतने में दूसरे जवान ने अपने साथियों व अपनी जान-माल की रक्षा के लिए फिर एक राउंड फायरिंग की. इसके बाद तस्कर वहां से भाग खड़े हुए. घटनास्थल पर किसी को गोली लगने का कोई सबूत नहीं मिला है. अगर बीएसएफ का जवान आत्मरक्षा में फायर नहीं करता, तो जवानों के जान-माल को हानि हो सकती थी.

बीएसएफ ने थाना में दर्ज करायी प्राथमिकी

बीएसएफ ने कहा है कि इलाके की अच्छे से तलाशी लेने पर फेंसिडिल की 145 बोतलें मिली हैं. इसका बाजार मूल्य 27,064 रुपये है. बीएसएफ ने कहा है कि इस घटना की सूचना पुलिस स्टेशन वैष्णवनगर में दे दी गयी है. जब्त की गयी फेंसिडिल को पुलिस स्टेशन में जमा कराया जायेगा. घटना की प्राथमिकी दर्ज करायी जा रही है, ताकि हमलावर तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें