29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सड़क जाम कर पंचायत चुनाव बहिष्कार की घोषणा

मालबाजार : चार सप्ताह से वेतन नहीं मिलने से क्षुब्ध नागेश्वरी चाय बागान के श्रमिकों ने पंचायत चुनाव बहिष्कार की घोषणा की है. मेटली ब्लॉक स्थित इस बागान के श्रमिकों ने शनिवार को बागान का काम बंद रखकर फैक्ट्री का घेराव किया. मेटली थाने में भी विक्षोभ प्रदर्शन किया गया. इसके बाद श्रमिकों ने सड़क […]

मालबाजार : चार सप्ताह से वेतन नहीं मिलने से क्षुब्ध नागेश्वरी चाय बागान के श्रमिकों ने पंचायत चुनाव बहिष्कार की घोषणा की है. मेटली ब्लॉक स्थित इस बागान के श्रमिकों ने शनिवार को बागान का काम बंद रखकर फैक्ट्री का घेराव किया. मेटली थाने में भी विक्षोभ प्रदर्शन किया गया. इसके बाद श्रमिकों ने सड़क जाम कर दी. पंचायत चुनाव से ठीक पहले वोट बहिष्कार की घोषणा से राजनीतिक हलकों में खलबली मच गई है. सत्तारूढ़ दल से जुड़े लोग इसके पीछे राजनीतिक साजिश देख रहे हैं.
उल्लेखनीय है कि नागेश्वरी चाय बागान में काफी दिनों का पुराना वेतन बकाया है. जब से बागान दोबारा खुला है तब से साप्ताहिक वेतन दिया जा रहा है. लेकिन इधर पिछले चार सप्ताह से बागान प्रबंधन ने मजदूरी भुगतान को रोक रखा है. कुछ दिन पहले शनिवार को मजदूरी भुगतान कर देने का आश्वासन दिया गया था. इसलिए श्रमिकों ने आज मजदूरी मिलने की उम्मीद लगा रखी थी. श्रमिक जब पैसा लेने पहुंचे तो देखा कि ऑफिस में मैनेजर और स्टाप कोई नहीं है. इसकी जगह वहां एक नोटिस लटका हुआ था जिसमें लिखा था कि आज मजदूरी भुगतान नहीं होगा.
अब आगामी गुरुवार को मजदूरी दी जायेगी. यह नोटिस देखते ही श्रमिकों का गुस्सा फुट पड़ा. पहले उन्होंने बागान ऑफिस का घेराव कर विरोध प्रदर्शन किया. इसके बाद मेटली थाना के सामने सड़क जाम कर दी. विरोध प्रदर्शन के दौरान श्रमिकों ने पंचायत चुनाव की बहिष्कार की घोषणा कर दी. एक श्रमिक ने कहा कि हाथ में पैसा नहीं है. घर में खाना नहीं है. खाली पेट कोई क्या वोट देगा.
इस संबंध में कांग्रेस नेता मानिक शील ने कहा कि मजदूरों का कहना उचित है. उन लोगों का जीवन भीषण कष्ट से गुजर रहा है. कांग्रेस उनके साथ है. वहीं तृणमूल नेता जोसेफ मुंडा ने कहा कि इस बागान में काफी दिनों से मजदूरी बकाया है जिसका भुगतान कर दिया जाना चाहिए. लेकिन वोट बहिष्कार की बात ठीक नहीं है. वहीं नागेश्वरी चाय बागान के मैनेजर दीपंकर भुजेल ने कहा कि बैंक से नकदी नहीं मिलने की समस्या के कारण भुगतान में कुछ देरी हो रही है. आगामी मंगलवार को श्रमिकों का पैसा दे दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें