30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गोरखालैंड की मांग को लेकर दार्जिलिंग बंद शुरू, पर्यटक परेशान, एटीएम में नकदी खत्म, ममता बनर्जी हालात को नियंत्रित करने में जुटीं

दार्जिलिंग (पश्चिम बंगाल) : पृथक गोरखालैंड की मांग को लेकर गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के नेता बिमल गुरंग के आह्वान पर सरकारी कार्यालयों का बंद आज सुबह आरंभ हुआ. इससे पहले उन्होंने कल ही पर्यटकों को खुली चेतावनी दी थी कि वे पहाड़ छोड़ नीचे समतल में उतर जायें. उनके इस बयान से यह स्पष्ट […]

दार्जिलिंग (पश्चिम बंगाल) : पृथक गोरखालैंड की मांग को लेकर गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के नेता बिमल गुरंग के आह्वान पर सरकारी कार्यालयों का बंद आज सुबह आरंभ हुआ. इससे पहले उन्होंने कल ही पर्यटकों को खुली चेतावनी दी थी कि वे पहाड़ छोड़ नीचे समतल में उतर जायें. उनके इस बयान से यह स्पष्ट था कि उनका संगठन पहाड़ पर बड़ा आंदोलन करने के लिए पूरा रोडमैप बना चुका है. उधर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हालात को काबू में करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाये हुए हैं, जबकि विपक्ष हालात बिगड़ने के लिए उन्हें जिम्मेवार करार देकर उन पर निशाना साध रहा है. इस बीच आगजनी में शामिल होने के मामले में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के आठ संदिग्ध कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है. दार्जिलिंग में कड़ी सुरक्षा के बीच आज बंद आरंभ हुआ है. इसके मद्देनजर सड़कें सुनसान रहीं. एटीएम में नोट खत्म हो जाने के कारण गर्मी छुट्टी बिताने आये पर्यटकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

हालांकि बंद से होटलों और परिवहन को छूट दी गयी थी, कई होटल बंद रहे और सड़कों पर बहुत कम वाहन दिखाई दिए. यहां से टॉय टेन भी नहीं चली. इस बंद में स्कूलों एवं कॉलेजों को भी शामिल नहीं किया गया है. अधिकतर भोजनालय, दुकानें, बाजार और निजी कार्यालय बंद रहे और पहाड़ियों पर जीजेएम पार्टी के झंडे फहराते दिखाई दिए.

राज्य पुलिस के सूत्रों ने बताया कि बीजनबाड़ी ब्लॉक के फूलबाजार स्थित बीडीओ कार्यालय में आग लगाने की कोशिश करने के संबंध में जीऐएम से कथित रूप से जुड़ करीब आठ लोगों को आज सुबह हिरासत में लिया गया.

उन्होंने कहा, अग्निशमन विभाग की त्वरित कार्रवाई और सतर्क प्रशासन ने हर प्रकार की अप्रिय घटना से बचने में हमारी मदद की. करीब आठ लोगों को हिरासत में लिया गया है.

दार्जिलिंग जिला मजिस्ट्रेट जोयोशी दासगुप्ता ने समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा से कहा, अभी तक यहां हालात शांतिपूर्ण हैं. सब सामान्य है और लोगों ने कार्यालय पहुंचना आरंभ कर दिया है. स्कूल में उपस्थिति सामान्य है. किसी भी संभावित अप्रिय घटना से बचने के लिए हमने एहतियातन सभी आवश्यक कदम उठा लिए हैं. उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालयों और गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन (जीटीए) कार्यालयों के पास अवरोधक लगाए गए हैं और पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. बड़ी संख्या में महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. उन्होंने कहा कि बैकअप के तौर पर सेना भी मौजूद है.

डीएम ने कहा कि प्रशासन इस बात का ध्यान रखेगा कि किसी पर्यटक को कोई परेशानी नहीं हो. जीऐएम अध्यक्ष बिमल गुरंग ने पर्यटकों सेअप्रिय घटनाएं होने की आशंका से चलते शहर से जाने को कहा है.

संपर्क करने पर जीजेएम महासचिव रोशन गिरि ने कहा कि पार्टी लोगों से बंद में शामिल होने और कार्यालय नहीं जाने की अपील करेगी. शाम को टॉर्च रैली की जाएगी. राज्य सरकार ने अपने और सरकारी सहायता प्राप्त संस्थाओं केकर्मियोंको बंद जारी रहने तक सभी दिन कार्यालय आने का आदेश दिया है और चेतावनी दी है कि ड्यूटी से अनुपस्थिति को सेवा में व्यवधान के तौर पर देखा जाएगा.

पर्यटक छोड़ दें पहाड़, गोजमुमो ने दी चेतावनी, कहा- और बिगड़ेंगे हालात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें