25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव में संदेशखाली का मुद्दा बशीरहाट में हो सकता है महत्वपूर्ण

Lok Sabha Election 2024 : संदेशखाली में महिलाओं के साथ अत्याचार होने के आरोपों के बाद राज्य की राजनीति में उफान आ गया है. तमाम विपक्षी पार्टियां इसे लेकर तृणमूल को घेर रही हैं. राज्य भर में इसे लेकर आंदोलन किये जा रहे हैं.

Lok Sabha Election 2024 : मुस्लिम बहुल इलाका होने के बाद भी भारतीय जनता पार्टी इस लोकसभा क्षेत्र (Lok Sabha constituency) में अपने पांव आहिस्ता-आहिस्ता मजबूत कर रही है. 2014 के लोकसभा चुनाव पर नजर डालें तो भाजपा उम्मीदवार शमिक भट्टाचार्य ने दो लाख 33 हजार 887 वोट हासिल किये थे. यानी कुल मतदान का 18.36 फीसदी वोट उन्हें मिला था. जबकि उससे पहले के यानी 2009 के चुनाव पर नजर डालें तो भाजपा के स्वपन कुमार दास को महज 67 हजार 690 वोट मिले थे. यानी मतों में भाजपा को करीब 11.81 फीसदी का इजाफा मिला था.

2019 में भाजपा ने अपने पांव इस क्षेत्र में और भी मजबूत कर लिये

2019 में भाजपा ने अपने पांव इस क्षेत्र में और भी मजबूत कर लिये. भाजपा के सायंतन बसु ने चार लाख 31 हजार 709 वोट हासिल किये. जो मतदान के कुल वोटों का 30.12 फीसदी था. यानी गत चुनाव से 11.76 फीसदी का इजाफा. 2019 के लोकसभा चुनाव में सायंतन बसु दूसरे स्थान पर रहे. जबकि 2014 में भाजपा उम्मीदवार शमिक भट्टाचार्य को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा था. तृणमूल की ओर से उम्मीदवारों की घोषणा होने के बाद बशीरहाट के भाजपा के सांगठनिक जिले के उपाध्यक्ष तापस घोष ने बताया कि चुनाव में बशीरहाट के लोग उपयुक्त जवाब देंगे. बशीरहाट की मां-बहने कभी भी तृणमूल उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेंगी. संदेशखाली की घटना से लोगों ने शिक्षा ली है.

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी ने कहा, सीएए लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा की राजनीतिक चाल है

तृणमूल को घेरने में जुटी हैं तमाम विपक्षी पार्टियां
उल्लेखनीय है कि संदेशखाली में महिलाओं के साथ अत्याचार होने के आरोपों के बाद राज्य की राजनीति में उफान आ गया है. तमाम विपक्षी पार्टियां इसे लेकर तृणमूल को घेर रही हैं. राज्य भर में इसे लेकर आंदोलन किये जा रहे हैं. उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट सबडिवीजन के अंतर्गत ही संदेशखाली-1 और संदेशखाली-2 ब्लॉक आते हैं. भाजपा की ओर से संदेशखाली का मुद्दा इस चुनाव में जोरशोर से उठाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसे लेकर सभाओं में वक्तव्य रख चुके हैं. ऐसी स्थिति में भाजपा का मानना है कि संदेशखाली का मुद्दा कम से कम बशीरहाट में अपना जादू जरूर चलायेगा.

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी ने कहा, सीएए लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा की राजनीतिक चाल है

मोहम्मद शमी को प्रत्याशी बना सकती है भाजपा

भाजपा की ओर से राज्य की 20 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा करके चुनावी बिगुल फूंक दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हाल में राज्य के दौरे पर दो-दो बार आ चुके हैं. अब बशीरहाट को लेकर मोहम्मद शमी का नाम सुना जा रहा है. चर्चा का बाजार गर्म हो चुका है कि भाजपा की ओर से बशीरहाट लोकसभा केंद्र से क्रिकेटर मोहम्मद शमी को उम्मीदवार बनाया जा सकता है. उल्लेखनीय है कि बशीरहाट में भाजपा ने अपनी स्थिति क्रमश: मजबूत की है. ऐसी स्थिति में मोहम्मद शमी भाजपा के लिए एक बड़ा मोहरा साबित हो सकते हैं. हालांकि शमी के नाम की भाजपा की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गयी है. प्रदेश भाजपा के मुताबिक उम्मीदवार का नाम केंद्रीय नेतृत्व तय करता है. शमी के नाम को यहां से सिफारिश किये जाने की कोई जानकारी उनके पास नहीं है. इधर तृणमूल की ओर से कहा जा रहा है कि भाजपा चाहे जिसे भी उम्मीदवार बनाये, बशीरहाट में तृणमूल ही बाजी मारेगी.

बशीरहाट में 07 विस क्षेत्र

विधानसभा क्षेत्र पार्टी विधायक
बादुड़िया तृणमूल अब्दुर रहीम
काजी हाड़वा तृणमूल हाजी नुरुल इस्लाम
मीनाखां तृणमूल उषा रानी मंडल
संदेशखाली तृणमूल सुकुमार महतो
बशीरहाट दक्षिण तृणमूल डॉ सप्तर्षि बनर्जी
बशीरहाट उत्तर तृणमूल रफीकुल इस्लाम मंडल
हिंगलगंज तृणमूल देबेश मंडल

मतदाताओं के आंकड़े

  • कुल मतदाता : 16,76,683
  • पुरुष मतदाता 8,63,040
  • महिला मतदाता 8,13,617
  • थर्ड जेंडर 000026

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें