40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोलकाता : छठ पूजा करनेवालों को असुविधा न हो : ममता बनर्जी

डेंगू. मुख्यमंत्री ने की उच्चस्तरीय बैठक कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को जहां छठ पर्व पर लोगों से सहयोग की अपील की, वहीं डेंगू के मसले पर अफवाह न फैलाने का आह्वान किया. मुख्यमंत्री ने डेंगू को लेकर गुरुवार को राज्य सचिवालय नवान्न में मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के […]

डेंगू. मुख्यमंत्री ने की उच्चस्तरीय बैठक
कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को जहां छठ पर्व पर लोगों से सहयोग की अपील की, वहीं डेंगू के मसले पर अफवाह न फैलाने का आह्वान किया. मुख्यमंत्री ने डेंगू को लेकर गुरुवार को राज्य सचिवालय नवान्न में मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लेबोरेटरी व्यावसायिक कारणों से गलत रिपोर्ट दे रही हैं. उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.
मुख्यमंत्री ने नजरुल मंच में विश्व बांग्ला शारद सम्मान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यवासियों से छठ पूजा के अवसर पर छठ व्रतियों के साथ सहयोग करने का आह्वान किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ पूजा के अवसर पर लाखों लोग पूजा करने के लिए विभिन्न घाटों पर जाते हैं. आप सभी उनके साथ सहयोग करें, ताकि हमारे हिंदीभाषियों को किसी तरह की दिक्कत न हो.
सीएम ने कहा कि छठ पूजा के मौके पर 26 अक्तूबर को छुट्टी की घोषणा कर दी गयी है. पर छठ पूजा 25 अक्तूबर की शाम से शुरू हो जायेगी. लाखों लोग घाट पर शाम व दूसरे दिन सुबह पूजा करने जायेंगे. उन सब के साथ हमें सहयोग करना है, ताकि उन्हें किसी तरह की असुविधा न हो. सुश्री बनर्जी ने इस मौके पर लोगों को छठ पूजा, जगद्धात्री पूजा, काली पूजा व दिवाली की अग्रिम शुभकामनाएं दीं.
मुख्यमंत्री ने लोगों से काली पूजा और दिवाली शांति से मनाने का आह्वान करते हुए कहा कि इस बात का ख्याल रखें कि हमारी खुशी दूसरे के लिए मुसीबत न बन जाये. ऐसा न हो कि आपकी छोड़ी आतिशबाजी किसी को घायल कर दे. हम सब को सतर्क रहने की जरूरत है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी कोलकाता में फुटबॉल का उत्सव चल रहा है.
कोलकाता में फीफा अंडर-17 विश्व कप फुटबॉल का फाइनल खेला जायेगा. काफी विदेशी मेहमान कोलकाता में मौजूद हैं. दिवाली और काली पूजा के समय में वे यहीं रहेंगे. इस बात का ख्याल रखें कि काली पूजा में उन्हें किसी तरह की दिक्कत न होने पाये. वह खुश हो कर यहां से जायें और अपने देश में बंगाल की तारीफ करें.
उधर, राज्य सचिवालय नवान्न में स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक के बाद सुश्री बनर्जी ने बताया कि हाल में डेंगू से 14 लोगों की मौत हुई है.
पिछले सात माह में लगभग 24 लोगों की मौत हुई है. उन्होंने कहा कि डेंगू को लेकर ऐसी रिपोर्ट दी जा रही है कि यहां महामारी फैल गयी है. लोग अपने घरों को छोड़ कर जा रहे हैं. लेकिन आज की बैठक में यह तथ्य सामने आया है कि देगंगा में डेंगू से केवल एक की मौत हुई है.
उन्होंने कहा कि यदि किसी रोग की महामारी फैलती है, तो यह हमारा कर्तव्य है कि बचाव के कदम उठायें, लेकिन किसी को अफवाह फैलाने का अधिकार नहीं है. अफ‍वाह फैलाना भी अपराध है. उन्होंने कहा कि ऐसी जानकारी मिली है कि कुछ जांच लेबोरेटरी व्यावसायिक कारणों से गलत रिपोर्ट दे रही हैं. जिलाधिकारियों को उन पर नजर रखने के लिए कहा गया है तथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.
विशेष सतर्कता की जरूरत: सुश्री बनर्जी ने कहा कि डेंगू को लेकर विशेष सतर्कता की जरूरत है. यदि बुखार हो, तो तुरंत ही रक्त जांच करवायें. अपने आसपास के इलाकों में सफाई रखें. फुलदानी व अन्य जगहों पर पानी जमने नहीं दें. उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में जागरूकता पैदा करने में आशा व आइसीडीएस कर्मियों की मदद ली जायेगी.
विधाननगर : केंद्रीय कार्यालयों में गंदगी का लगाया आरोप: सुश्री बनर्जी ने कहा कि विधाननगर में डेंगू के कारण दो लोगों की मौत हुई है. ये मौतें उन इलाकों में हुई हैं, जहां मेट्रो का निर्माण कार्य चल रहा है तथा केंद्र सरकार के कार्यालय हैं तथा वहां गंदगी भरी पड़ी है और सफाई भी नहीं होती है.
वे लोग स्थानीय प्रशासन को सफाई करने की अनुमति नहीं देते हैं. उन्होंने कहा कि डेंगू से भाटपाड़ा में एक, दक्षिण दमदम में तीन, बारानगर में एक, उत्तर दमदम में दो, हाबरा में दो, न्यू बैरकपुर में एक, नैहाट्टी, हसनाबाद, हाडबा, डोमजूर में एक-एक तथा कोलकाता नगर निगम के इलाके में छह लोगों की मौत हुई है.
डेंगू से एक और शख्स की मौत
कोलकाता. महानगर में डेंगू से एक और शख्स की मौत हो गयी है. नेताजी नगर के अशोक एवेन्यू हाउसिंग के रहने वाले विमल कुमार कामत (45) की डेंगू से मौत हो गयी है. विमल को बुधवार को टालीगंज थाना क्षेत्र के एमआर बांगुर अस्पताल में दाखिल कराया गया. जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी.
अन्य राज्यों की तुलना में पश्चिम बंगाल में डेंगू से कम मौतें
सुश्री बनर्जी नेे कहा कि अन्य राज्यों की तुलना में पश्चिम बंगाल में डेंगू से मरने वालों की संख्या कम है. गुजरात में स्वाइन फ्लू से 430 लोगों की, तमिलनाडु में स्वाइन फ्लू से 642 लोगों तथा डेंगू से 40 लोगों की, महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू से 437 लोगों की, केरल में डेंगू से 36 लोगों की, लखनऊ में 141 लोगों की तथा दिल्ली में डेंगू से 21 लोगों की मौत हुई है, जबकि पश्चिम बंगाल में हाल में डेंगू से 14 लोगों की मौत हुई है, जबकि सात माह के दौरान 24 लोगों की मौत हुई है.
भाजपा ने सरकार पर लगाया खबर दबाने का आरोप
कोलकाता : प्रदेश भाजपा ने राज्य सरकार पर डेंगू से हुई मौतों का आंकड़ा छुपाने का आरोप लगाया है. राज्य भाजपा मुख्यालय में प्रदेश पार्टी महासचिव सुभाष सरकार और शायंतन बसु ने कहा: ममता बनर्जी उत्तर 24 परगना के कुछ इलाकों और उत्तर बंगाल में डेंगू से हुई मौत का आंकड़ा छुपा रही है.
ये इलाके डेंगू की चपेट में हैं. एक तरफ जहां लोग मर रहे हैं, वहीं सरकार की तरफ से यह दबाव बनाया जा रहा है कि मरनेवाले के डेथ सर्टिफिकेट में मौत का कारण डेंगू नहीं बताया जाये. मीडिया पर भी खबर नहीं छापने का दबाव है. पार्टी ने प्रभावित इलाकों में सफाई और डेंगू से पीड़ित लोगों की समुचित इलाज की मांग की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें