25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : मतगणना की तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग, 55 मतगणना केंद्र के 418 काउंटिंग हॉल में होगी मतगणना

Lok Sabha Election 2024 : अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरिंदम नियोगी ने बताया कि, राज्य के 42 लोकसभी सीटों के लिए सात चरण में चुनाव कराया गया है. लोकसभा चुनाव के लिए राज्य भर में 80,530 पोलिंग स्टेशन तैयार किये गये थे. विदित हो कि चार जून के देश भर में सुबह आठ बजे से मतों की गणना शुरू होगी.

Lok Sabha Election 2024 : पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के सातवें व अंतिम चरण में राज्य के नौ सीटों पर आज वोट डाले जायेंगे. पर अंतिम चरण के चुनाव संपन्न होने से पहले ही चुनाव आयोग अब मतगणना को लेकर तैयारियों में जुट गया है. राज्य के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरिंदम नियोगी ने शुक्रवार को कोलकाता स्थिति मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीइओ) कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि मतगणना के लिए राज्य भर के 55 मतगणना केंद्र के 418 काउंटिंग हॉल में मतगणना होगी. श्री नियोगी ने बताया कि 418 काउंटिंग हॉल में कुल 4944 काउंटिंग टेबलों पर मतों की गणना होगी.

सुबह आठ बजे शुरू होगी मतगणना

प्रत्येक काउंटिंग हॉल में एक-एक सहायाक असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर (एआरओ) को तैनात किया जायेगा. जो मतों की गणना के दौरान इवीएम मशीन की निगरानी करेंगे और पूरे मतगणना प्रक्रिया पर नजर रखेंगे. श्री नियोगी ने बताया कि सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी. आरंभ में पोस्ट बैलेट की गणना की जायेगी. उन्होंने बताया कि करीब तीन लाख पोस्ट व बैलेट की गणना की जायेगी. उन्होंने बताया कि शीतलकुची और दिनहाटा विधासभा क्षेत्र में ,सबसे अधिक 23 राउंड में गणना होगी.

शीतलकुची में 310 और दिनहाटा में कुल 318 पोलिंग स्टेशन

बताया कि शीतलकुची में 310 और दिनहाटा में कुल 318 पोलिंग स्टेशन हैं. वहीं सबसे कम 9 राउंड में चोपड़ा में गणना होगी. यहां 251 पोलिंग स्टेशन हैं. वहीं, प्रत्येक काउंटिंग टेबल पर एक सुपरवाइजर, एक काउंटिग असिस्टेंट और एक माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे. अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरिंदम नियोगी ने बताया कि, राज्य के 42 लोकसभी सीटों के लिए सात चरण में चुनाव कराया गया है. लोकसभा चुनाव के लिए राज्य भर में 80,530 पोलिंग स्टेशन तैयार किये गये थे. विदित हो कि चार जून के देश भर में सुबह आठ बजे से मतों की गणना शुरू होगी.

Narendra Modi : पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा, तृणमूल ने एक बार फिर बंगाल में राम नवमी उत्सव का किया विरोध, लेकिन जीत सत्य की हुई

42 सीट पर 507 प्रत्याशी

चुनाव आयोग की ओर से बताया गया है कि, राज्य में 42 सीट पर कुल 507 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. इनमें 434 पुरूष और 72 महिला, जबकि तीसरे लिंग के एक प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में है. जबकि, एक ट्रांसजेंडर भी चुनाव मैदान में हैं.

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव की अंतिम चरण की वोटिंग कल, राज्य के 9 लोकसभा सीटों पर डाले जायेंगे वोट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें