26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव की अंतिम चरण की वोटिंग कल, राज्य के 9 लोकसभा सीटों पर डाले जायेंगे वोट

Lok Sabha Election 2024 : सातवें चरण में कुल 124 प्रत्याशियों में 100 पुरुष और 23 महिला उम्मीदवार शामिल हैं. जबकि, एक ट्रांसजेंडर भी चुनाव मैदान में हैं. विदित हो कि सातवें चरण में कुल एक करोड़ 63 लाख 40 हजार 345 मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में पंजीकृत हैं.

Lok Sabha Election 2024 : पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में राज्य की नौ सीटों शनिवार को वोट डाले जायेंगे. इस चरण में बरानगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी है. वहीं, वोटिंग के लिए 17,470 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. अंतिम चरण में दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर में वोट डाले जायेंगे. इसके साथ ही डायमंड हार्बर सीट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के भतीजे व तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी फिर से किस्मत आजमा रहे हैं.

नौ लोकसभा सीटों पर 124 उम्मीदवार आजमा रहे हैं अपनी किस्मत

इसके अलावा उत्तर कोलकाता से भाजपा उम्मीदवार तापस राय और तृणमूल के सुदीप बंद्योपाध्याय आमने सामने है. इसी सीट से कांग्रेस के प्रदीप भट्टाचार्य अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं दक्षिण कोलकाता में तृणमूल सांसद माला राय और भाजपा सांसद देवश्री चौधरी आमने सामने हैं.अंतिम दौर के चुनाव में राज्य की नौ लोकसभा सीटों पर कुल 124 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के आनुसार, इस चरण में सबसे अधिक कोलकाता दक्षिण से 17 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

Cyclone Remal: बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का रोड शो रद्द, परीक्षाएं टलीं

मतदाता मतदान केंद्र के अंदर नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल फोन

सातवें चरण में कुल 124 प्रत्याशियों में 100 पुरुष और 23 महिला उम्मीदवार शामिल हैं. जबकि, एक ट्रांसजेंडर भी चुनाव मैदान में हैं. विदित हो कि सातवें चरण में कुल एक करोड़ 63 लाख 40 हजार 345 मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में पंजीकृत हैं. इनमें 83 लाख 19 हजार 481 पुरुष और 80 लाख 20 हजार 326 महिला और 538 तीसरे लिंग वाले मतदाताओं के नाम शामिल हैं. वहीं, मतदाता वोट डालते समय मतदान केंद्र के अंदर अपना मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे.

Mamata Banerjee: 1 जून को INDIA गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं होंगी ममता बनर्जी, वजह आई सामने

बरानगर से आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में

सातवें चरण में ही बरानगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. यहां से आठ प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं दक्षिण 24 परगना के जयनगर सीट से सबसे कम 11 प्रत्याशी चुनावी लड़ाई में हैं.

Arvind Kejriwal ने अमित शाह पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- पंजाब सरकार को गिराने की हो रही साजिश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें