1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. west bengal assembly election 2021 will be held at scheduled time chief election commissioner sunil arora said this covid 19 bihar elections 2020 mtj

पश्चिम बंगाल में तय समय पर होंगे विधानसभा चुनाव! मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कही ये बात

By Agency
Updated Date
West Bengal Election 2021 Date: पश्चिम बंगाल में तय समय पर होंगे विधानसभा चुनाव! मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कही ये बात.
West Bengal Election 2021 Date: पश्चिम बंगाल में तय समय पर होंगे विधानसभा चुनाव! मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कही ये बात.

West Bengal Election 2021 Date, Sunil Arora, Covid-19, Bihar Elections 2020: कोलकाता/नयी दिल्ली : मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि वर्ष 2021 में पश्चिम बंगाल के साथ-साथ तमिलनाडु, असम और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने हैं. इन सभी राज्यों में मई-जून में विधानसभा चुनाव होने हैं. उनका कार्यकाल 13 अप्रैल, 2021 तक है और इस दौरान जितने भी विधानसभा चुनाव होने हैं, सभी समय पर कराये जायेंगे. उन्होंने कहा कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों की आंतरिक कवायद आयोग कर रहा है.

श्री अरोड़ा ने कहा, ‘इस मामले में हम कभी आराम नहीं करते. यह एक सतत प्रक्रिया है.’ यह पूछे जाने पर कि यदि वैश्विक महामारी कोरोना (कोविड-19) का संकट जारी रहता है, तो क्या उन्हें विश्वास है कि निर्वाचन आयोग अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव समय पर कराने में समर्थ होगा, उन्होंने कहा कि उनका कार्यकाल 13 अप्रैल, 2021 तक है.

श्री अरोड़ा ने कहा, ‘उससे पहले जो भी चुनाव होंगे, समय पर होंगे.’ अगले साल मई-जून में तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, असम और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने हैं. श्री अरोड़ा ने बुधवार को कहा कि जब कोविड-19 महामारी के बीच निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू की, तो कुछ लोगों ने सोचा कि आयोग ‘मूर्खता’ कर रहा है, लेकिन इस बड़ी लोकतांत्रिक कवायद के सुरक्षित एवं सफल रूप से संपन्न होने के बाद चुनाव इकाई को हर ओर से प्रशंसा मिली है.

श्री अरोड़ा ने कहा कि निर्वाचन आयोग को ऐसा महसूस कराया गया, जैसे महामारी के बीच बिहार में चुनाव कराकर उसने कोई ‘दुस्साहस’ किया है, लेकिन ‘इसके पीछे भरोसा था, आयोग ने अंधेरे में छलांग नहीं लगायी.’ श्री अरोड़ा ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘जब आप भरोसे की छलांग शब्द का इस्तेमाल करते हैं, तो आप इसका इस्तेमाल किसी नाटकीय संवाद के रूप में नहीं करते. इसके पीछे काफी तैयारी की गयी.’

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा, ‘किसी भी चुनाव में, हम जरूरत के हिसाब से कड़ी मेहनत करते हैं. लेकिन, कोविड-19 के बीच इस तरह के चुनाव में यह अधिक भारी-भरकम और चुनौतीपूर्ण कार्य हो गया.’ उन्होंने कहा, ‘निर्वाचन आयोग किसी भी चुनौती पर खरा उतर सकता है और यह कोविड-19 संबंधी चुनौती पर भी खरा उतरा.’

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें