1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. asani cyclone alert kolkata on alert mamata banerjee cancelled west midnapore jhargram visit mtj

Asani Cyclone Alert: ‘असानी’ के पूर्वानुमान के बीच कोलकाता अलर्ट पर, ममता बनर्जी ने रद्द किया कार्यक्रम

Asani Cyclone Alert|Asani Storm|कोलकाता के महापौर फिरहाद हाकिम ने कहा कि कोलकाता नगर निगम (केएमसी) ने चक्रवाती तूफान ‘असानी’ के मद्देनजर अपने कर्मचारियों और आपदा प्रबंधन टीमों को सतर्क कर दिया है. ‘असानी’ के भीषण चक्रवात में बदलने की संभावना है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
‘असानी’ के पूर्वानुमान के बीच कोलकाता अलर्ट पर
‘असानी’ के पूर्वानुमान के बीच कोलकाता अलर्ट पर
Twitter

Asani Cyclone Alert|Asani Storm| ‘असानी’ चक्रवात के पूर्वानुमान के बीच कोलकाता अलर्ट पर है. वहीं, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने कार्यक्रम को रद्द कर दिया. उन्हें 10, 11 एवं 12 मई को पश्चिम मेदिनीपुर (West Midnapore) और झारग्राम (Jhargram) के दौरे पर जाना था. ममता बनर्जी (Mamata Banrjee) ने इस दौरे को टाल दिया है. अब वह 17, 18 और 19 मई को पश्चिम मेदिनीपुर और झारग्राम के दौरे पर जायेंगी. तृणमूल महासचिव कुणाल घोष ने रविवार को यह जानकारी दी.

आपदा प्रबंधन टीमों को किया गया सतर्क

उधर, कोलकाता के महापौर फिरहाद हाकिम ने कहा कि कोलकाता नगर निगम (केएमसी) ने चक्रवाती तूफान ‘असानी’ (Asani Cyclone) के मद्देनजर अपने कर्मचारियों और आपदा प्रबंधन टीमों को सतर्क कर दिया है. ‘असानी’ के भीषण चक्रवात में बदलने की संभावना है.

कोलकाता नगर निगम के सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द

महापौर ने कहा, ‘चक्रवात के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए संबंधित सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द की जा रही हैं.’ उन्होंने कहा कि शहर में इसके फैलने की संभावना नहीं है, लेकिन चक्रवात के मद्देनजर भारी बारिश जरूर होगी. हाकिम ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘हालांकि, अगर चक्रवात शहर में आता है, तो हम किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारी कर रहे हैं, ताकि जनजीवन जल्द से जल्द सामान्य हो सके.’

चक्रवात से निपटने के लिए प्रशासन ने की तैयारी

उन्होंने कहा कि मई 2020 में ‘अम्फान’ चक्रवात के विनाशकारी प्रभावों से सबक लेते हुए, नगर निगम प्रशासन गिरे हुए पेड़ों और अन्य मलबे के कारण होने वाली रुकावटों को दूर करने के लिए क्रेन, विद्युत आरी और बुल्डोजर (अर्थमूवर) को सतर्क रखने जैसे सभी उपाय कर रहा है. उन्होंने कहा, ‘हमें समझ नहीं आया था कि अम्फान का वास्तव में क्या प्रभाव हो सकता है, लेकिन अपने अनुभव से सीखकर हम सभी तैयारियां कर रहे हैं.’

‘अम्फान’ चक्रवात ने बंगाल में मचायी थी तबाही

गौरतलब है कि अम्फान के कारण शहर में सैकड़ों पेड़ उखड़ गये थे. कुछ इलाकों में सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गया था और कुछ दिनों के लिए शहर में बिजली की आपूर्ति ठप कर दी गयी थी. हाकिम ने बताया कि ‘असानी’ की आवाजाही के दौरान शहर का नगर निगम प्रशासन एक नियंत्रण कक्ष चालू रखेगा.

मौसम विभाग ने की है ये भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में स्थित असानी के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने पर एक गंभीर चक्रवात में बदलने की संभावना है. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि मंगलवार को असानी के उत्तर आंध्र-ओड़िशा तटों से पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में पहुंचने पर, उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और ओड़िशा तट से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की बहुत संभावना है.

11 को चक्रवाती तूफान और 12 को गहरे दबाव में बदलेगा ‘असानी’

गंभीर चक्रवाती तूफान ‘असानी’ के बुधवार को चक्रवाती तूफान में बदलने और बृहस्पतिवार तक गहरे दबाव में बदलने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार से शुक्रवार तक गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. साथ ही पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना के तटीय जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि इन तीन जिलों के प्रशासन चक्रवात आश्रयों, स्कूलों और अन्य पक्के ढांचे, सूखा भोजन और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक दवाएं तैयार रख रहे हैं. पुलिस और नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने शंकरपुर, फ्रेजरगंज और अन्य स्थानों के मछली पकड़ने के बंदरगाहों पर मछुआरों को खराब मौसम की स्थिति को देखते हुए समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें