28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोलकाता के पूजा पंडालों में दिव्यांग आगंतुकों के लिए विशेष इंतजाम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडालों में जाने के लिए दिव्यांग लोगों को मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि अधिकतर आयोजकों ने उनकी आवाजाही को सुगम बनाने के लिए ढलावदार रास्ता (रैंप) तैयार किया है. समावेशी भावना पैदा करने के प्रयासों के तहत दक्षिण कोलकाता में बड़े पूजा आयोजकों […]

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडालों में जाने के लिए दिव्यांग लोगों को मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि अधिकतर आयोजकों ने उनकी आवाजाही को सुगम बनाने के लिए ढलावदार रास्ता (रैंप) तैयार किया है. समावेशी भावना पैदा करने के प्रयासों के तहत दक्षिण कोलकाता में बड़े पूजा आयोजकों में से एक समाजसेवी संघ ने कहा कि प्रवेश और निकास, दोनों रास्तों पर लकड़ी के बने ढलावदार रास्ते बनाये गये हैं.

समाजसेवी संघ के महासचिव अरिजीत मोइत्रा ने कहा, ‘हम हर साल दिव्यांग आगंतुकों की सुविधा के लिए प्रबंध करते हैं. उन्हें भी उत्सवों का हिस्सा बनाना चाहिए.’ मोइत्रा ने कहा कि पूजा समिति के युवा स्वयंसेवी किसी भी जरूरत के समय उनकी मदद के लिए ढलावदार रास्ते के निकट मौजूद रहेंगे. दक्षिण कोलकाता के अलीपुर सार्वजनीन में एक अन्य आयोजक ने कहा व्हीलचेयर से चलने वाले दर्शकों के लिए रैंप को मुख्य सड़क तक बढ़ाया गया है.

उन्होंने कहा, ‘इसके अलावा, हमने सुरक्षित वाहन चालन के संबंध में लोगों को शिक्षित करने के लिए एक अभियान भी चलाया है.’ भवानीपुर 75 पल्ली के आयोजकों ने कहा 24 घंटे चिकित्सा सहायता मुहैया कराने के प्रबंध भी किये गये हैं. इसके अलावा व्हीलचेयर, विश्राम कक्ष, शौच और पेयजल सुविधाओं का भी इंतजाम किया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें