सीसीटीवी की निगरानी में आरम्भ हुई सीबीएसइ की बोर्ड परीक्षा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

आसनसोल : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्डरी एडूकेशन (सीबीएसई) की माध्यमिक परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में गुरुवार से आरम्भ हुई. पहले दिन इंफॉर्मेशन टेक्नालॉजी (आईटी) की परीक्षा के प्रश्नपत्र मिलते ही छात्रों के चेहरे खिल उठे. सवाल काफी आसान थे.

जिले के दुर्गापुर महकमा में डीएवी मॉडल स्कूल, केंद्रीय विद्यालय सीएमईआरआई, गुरूतेग बहादुर स्कूल, डीपीएस पब्लिक स्कूल तथा आसनसोल महकमा में बर्नपुर रीवर साईड स्कूल, ईस्टर्न रेलवे स्कूल,डीएवी पब्लिक स्कूल, केंद्रीय विद्यालय चित्तरंजन इन केंद्रों पर चार हजार से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिया. वर्दवान के तीन परीक्षा केन्द्रों में दो हजार परीक्षार्थियों ने भाग लिया. परीक्षार्थियों को सेंटर में दस बजे तक प्रवेश करने का नियम था. 10.01 बजे से प्रवेश निषेध था.

10.15 बजे पेपर दिया गया. 10.30 पर लिखना आरम्भ हुआ. अनुपस्थित छात्रों के नाम ऑनलाइन सीबीएसई को भेज दिये गये. एक कमरे में अधिकतम 24 परीक्षार्थी बैठने की अनुमति थी. संस्थागत परीक्षार्थियों को विद्यालय की निर्धारित ड्रेस में ही परीक्षा केन्द्र में दाखिल होने पर अनुमति दी गयी. व्यक्तिगत परीक्षार्थी केवल लाइट ड्रेस में ही परीक्षा केन्द्र में दाखिल हो सकते थे.

सभी केन्द्रों के मुख्य द्वार पर जांच के बाद ही प्रवेश करने दिया गया. सीबीएसई की ओर से परीक्षार्थियों के लिए जारी गाइडलाइन के तहत उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की सलाह दी गयी थी. परीक्षार्थियों को सलाह दी गयी कि वे परीक्षा के दौरान तनाव से दूर रहें. अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें.

साफ एवं स्पष्ट लिखें तथा समय प्रबंधन का विशेष ध्यान रखें. सभी विद्यालय के प्राचार्यों को सीबीएसइ की ओर से अपील किया गया कि वे छात्र-छात्राओं को प्रवेश पत्र वितरण के समय सभी जानकरी दे दी जाए. प्रश्न पुस्तिका के मुख्य पृष्ठ पर अनुक्रमांक भरने का तरीका एवं स्कूल कोड, केन्द्र संख्या आदि की जानकारी भी दी गयी. सम्पूर्ण परीक्षा सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हुयी.

सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिंग को सुरक्षित रखने को भी केन्द्र अधीक्षकों को निर्देश दिया जा चुका है. परीक्षा केन्द्रों पर पर्यवेक्षक मौजूद थे. वे कभी किसी भी केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण कर रहे थे. परीक्षा केन्द्र में मोबाईल फोन, स्मार्ट फोन, इलेक्ट्रोनिक्स गजेट ले जाने की अनुमति नहीं थी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें