36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाजारों में दोगुनी कीमत पर बिक रहा आलू, लोगों की परेशानी बढ़ी

दुर्गापुर :दुर्गापुर के बाजारों में कुछ दिन पूर्व तक आठ रूपये किलो बिकने वाला आलू अब 15 से 20 रुपये किलो तक बिक रहा है. खास बात यह है कि बाकी सभी सब्जियों के दाम कम हुये हैं, लेकिन आलू की बढ़ गयी है. अचानक बढ़े दाम से लोगों की परेशानी बढ़ी है. गौर करने […]

दुर्गापुर :दुर्गापुर के बाजारों में कुछ दिन पूर्व तक आठ रूपये किलो बिकने वाला आलू अब 15 से 20 रुपये किलो तक बिक रहा है. खास बात यह है कि बाकी सभी सब्जियों के दाम कम हुये हैं, लेकिन आलू की बढ़ गयी है. अचानक बढ़े दाम से लोगों की परेशानी बढ़ी है.

गौर करने वाली बात है कि आलू हर घर की जरूरत है. किसी भी प्रकार की सब्जी में आलू का इस्तेमाल लाजिमी है. लोगों का कहना है कि आलू गरीब से लेकर मध्यम वर्ग के लोगों की प्रिय सब्जी है. आलू के बिना किसी भी सब्जी की कल्पना नहीं की जाती है.ऐसे में आलू के बढते दामों ने घर के बजट के साथ उनका जायका भी बिगाड़ दिया है.

व्यापारी कोल्ड स्टोरेज में रखे हुए आलू की कालाबाजारी करके मोटा मुनाफा कमा रहे हैं. कारोबारियों का कहना है कि किसान ने आलू को डंप कर रखा है और वह धीरे-धीरे बाजार में छोड़ रहा है इससे दाम बढ़ रहे हैं. बताया जाता है की आलू दो महीने पहले 8 से 10 रूपए किलो बाजार में मिल रहा था. इन दिनों उसे नागरिक दुगुने दामो में खरीदने के लिए मजबूर हैं.

आलू के दाम बढ़ जाने से उसका असर नाश्ता और भोजन पर भी दिखाई दे रहा है. बाजार में आलू से आयटम बना कर बेचने वालों को सबसे अधिक परेशानी उठानी पड़ रही है. दाम के उछाल का असर उनके व्यापार पर भी पड़ रहा है. शिल्पांचल व इसके आसपास के व्यापारी कोल्ड स्टोरेज की परेशानी से जूझ रहे हैं. गर्मी बढ़ने से आलू की सप्लाई भी कम की जा चुकी है. बाकि सब्जियों के साथ ऐसा नही है. उनकी पैदावार हाल की है या फिर अभी भी हो रही है जबकि आलू की उपज करीब कुछ महीने पुरानी है.

इसे आज स्टोर करना मुश्किल हो रहा है, इसके अलावा डीजल दाम में इजाफा भी आलू की कीमतों में बढ़ोत्तरी के लिए जिम्मेवार है. जानकारों की माने तो अभी आलू की कीमतों में और भी इजाफा देखने को मिलेगा. कारण है कि बढ़ती गर्मी के साथ स्टोरेज की समस्या भी बढ़ेगी. इस कारण बाजार में आलू की सप्लाई भी प्रभावित होगी और कीमतें बढ़ती जाएंगी.

आमतौर पर इस मौसम में आलू के दाम कम ही रहते हैं,पर इस बार दामों की तेजी ने लोगों के घर का बजट बिगाड़ दिया है. बेनाचिति थोक सब्जी मंडी में आम दिनों की तरह ही आलू की भरपूर आवक होने के बाद भी दामों में उठाव बना हुआ है. जानकार इसके पीछे आलू की कालाबाजारी होना बता रहे हैं.

शहर के सब्जी मंडी के कारोबारी राजेश साव, संदीप साव का कहना है कि आलू की कीमतें बढ़ने से उसका असर खरीदारी पर दिख रहा है. लोग पहले की अपेक्षा कम मात्रा में आलू की खरीदारी कर रहे हैं. प्याजऔर हरी सब्जियों के दाम कम होने के कारण लोग आलू की कमी इनसे पूरी कर रहे है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें