मेडिकल प्रवेश परीक्षा : 19 व 20 अप्रैल को होगी संयुक्त प्रवेश परीक्षा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कोलकाता: पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा(डब्ल्यूबीजेइइ) बोर्ड ने 2014 की मेडिकल प्रवेश परीक्षा खुद आयोजित करने का निर्णय लिया है. यह जानकारी शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बोर्ड के चेयरमैन भास्कर गुप्ता ने दी. गौरतलब है कि 2013 में मेडिकल के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन केंद्रीय मेडिकल बोर्ड ने किया था. 2014 की जेइइ में एक और बदलाव किया गया है.

इससे पहले मेडिकल या इंजीनियरिंग पढ़ने की चाहत रखने वाले छात्रों को 12 वीं की परीक्षा में तीनों विषयों (फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ या फिजिक्स, केमिस्ट्री व बॉयोलॉजी) में स्वतंत्र रुप से 45 फीसदी अंक लाने की जरूरत होती थी. लेकिन इस बार फिजिस्क व केमिस्ट्री में ही छात्रों को न्यूनतम 45 फीसदी अंक लाने होंगे.

जेइई के इतिहास में पहली बार बी-फार्मा के लिए अलग से मेरिट लिस्ट निकालने का निर्णय लिया गया है. इससे पहले अन्य विषयों के साथ ही बी-फार्मा का भी मेरिट लिस्ट निकाला जाता था. 2014 में जेइई परीक्षा 19 व 20 अप्रैल को होगी. इससे पहले इंजीनियरिंग व मेडिकल के लिए परीक्षा का आयोजन होता था. इस स्थिति में मेडिकल व इंजीनियरिंग दोनों परीक्षाएं देने वाले छात्रों को परेशानी होती थी.

छात्रों के अनुरोध पर ध्यान देते हुए यह निर्णय लिया गया है. 19 अप्रैल को तीन बजे से बॉयोलाजी की परीक्षा जबकि 20 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से भौतिकी, रसायन व गणित की परीक्षा आयोजित की जायेगी. 2012 तक एक सौ अंक के अलग-अलग बॉयोलाजी व मैथ की जबकि फिजिक्स व केमिस्ट्री की संयुक्त रुप से 100 अंक की परीक्षा एक ही दिन आयोजित की जाती थी.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें