24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मालदा में घर-घर में बुखार, लोगों में बढ़ रहा है आतंक

कोलकाता संवाददाता -विभिन्न उम्र के लोग हो रहे हैं शिकार -मालदा मेडिकल कॉलेज में बढ़ रही है मरीजों की संख्या मालदा: मालदा के घर-घर में अज्ञात बुखार का प्रकोप बढ़ रहा है. जिससे मरीज व उनके परिजनों में आतंक बढ़ रहा है. आठ से अस्सी, हर उम्र के लोग बुखार का शिकार हो रहे हैं. […]

कोलकाता संवाददाता

-विभिन्न उम्र के लोग हो रहे हैं शिकार
-मालदा मेडिकल कॉलेज में बढ़ रही है मरीजों की संख्या
मालदा: मालदा के घर-घर में अज्ञात बुखार का प्रकोप बढ़ रहा है. जिससे मरीज व उनके परिजनों में आतंक बढ़ रहा है. आठ से अस्सी, हर उम्र के लोग बुखार का शिकार हो रहे हैं. मालदा मेडिकल कॉलेज में बुखार पीडि़तों की संख्या बढ़ती जा रही है. बुखार पीडि़तों का कहना है कि कंपकंपी के साथ बुखार आता है. साथ में उल्टी, सिर दर्द समेत विभिन्न लक्षण देखे जा रहे हैं. भूख नहीं लगने के कारण सांस की तकलीफ भी बढ़ रही है.
बुखार पीडि़तों में जुकाम व धुनकीपन देखी जा रही है. धन की कमी के कारण कई मरीज झोलाछाप चिकित्सकों से इलाज करवा रहे हैं. मरीज के परिजनों का कहना है कि जिले के विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व उपस्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों के नहीं रहने के कारण ही उन्हें झोलाछाप चिकित्सकों का सहारा लेना पड़ रहा है. मालदा मेडिकल कॉलेज व अस्पताल सूत्रों के अनुसार, आज मालदा मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के पुरुष व महिला विभाग में 51 बुखार पीडि़तों का इलाज चल रहा है. इसके अलावा 20 बच्चे भी इलाजरत हैं.
दूसरी ओर, विभिन्न स्वयंसेवी संगठन, स्वास्थ्य दफ्तर व जिला प्रशासन की ओर से जिले में डेंगू, मलेरिया, इंसेफलाइटिस को लेकर जागरूकतामूलक प्रचार चलाया जा रहा है. घर-घर में लिफलेट बांटे जा रहे है. इंग्लिश बाजार नगरपालिका की ओर से मच्छर मारने के तेल का स्प्रे किया जा रहा है. इन सबके बावजूद अज्ञात बुखार पर लगाम कसना संभव नहीं हो रहा है. इधर, मालदा मेडिकल कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल एमए रसिद ने लोगों को आतंकित नहीं होने का सुझाव देते हुए कहा कि बुखार होने पर निकटतम स्वास्थ्य केंद्र व मेडिकल कॉलेज में आकर मुफ्त में इलाज करा सकते हैं.
उन्होंने कहा कि वाइरल फीवर से शरीर कमजोर हो जाता है. इसलिए फलों का जूस, गाय का दूध व पोषणयुक्त खाना ज्यादा लेना होगा. साथ ही धूप व बारिश से सावधान रहना होगा. मच्छरदानी का इस्तेमाल करना होगा. घर की साफ -सफाई पर ध्यार देना होगा. बुखार होने पर चिकित्सक के सुझाव के तहत रक्त की जांच कराना आवश्यक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें