33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खुशखबरी! जेसप खुला, दुर्गापूजा से पहले डनलप में भी काम

जेसप श्रमिकों को मिला एक महीने का बकाया वेतन कोलकाता : राज्य के खराब औद्योगिक माहौल के बीच शनिवार को श्रमिकों के हित में दो अच्छी खबरें आयीं. जहां दमदम स्थित जेसप कारखाना शनिवार को फिर से खुल गया वहीं रुइया समूह के चेयरमैन पवन रुइया ने उम्मीद जाहिर की कि दुर्गापूजा से पहले हुगली […]

जेसप श्रमिकों को मिला एक महीने का बकाया वेतन

कोलकाता : राज्य के खराब औद्योगिक माहौल के बीच शनिवार को श्रमिकों के हित में दो अच्छी खबरें आयीं. जहां दमदम स्थित जेसप कारखाना शनिवार को फिर से खुल गया वहीं रुइया समूह के चेयरमैन पवन रुइया ने उम्मीद जाहिर की कि दुर्गापूजा से पहले हुगली जिले के शाहगंज स्थित डनलप भी खुल जायेगी.

गौरतलब है कि टायर विनिर्माता कंपनी डनलप 2009 से बंद है. इसके 700 कर्मचारी फिलहाल बेरोजगार हैं. दमदम स्थित जेसप भी रुइया समूह की कंपनी है. शनिवार को एक कार्यक्रम में फैक्टरी के फिर से खुलने की घोषणा की गयी. यहां भी 700 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं.

जेसप में दो महीने में शुरू होगा उत्पादन: जेसप कारखाना शनिवार को फिर से खुला गया. फिलहाल मरम्मत कार्य होगा और दो महीने बाद उत्पादन शुरू होगा. कारखाना खुलने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में रुइया ग्रुप के चेयरमैन पवन रुइया पूरे परिवार के साथ उपस्थित रहे. इस मौके पर वित्त मंत्री अमित मित्र, श्रम मंत्री मलय घटक व सांसद सौगत राय भी मौजूद रहे. श्री रुइया ने कहा कि कानून-व्यवस्था की समस्या के कारण कारखाने में उत्पादन बंद किया गया था.

लेकिन पिछले एक महीने में राज्य सरकार के सहयोग से माहौल बदला है. चोरी की घटनाएं कम हुई हैं. श्रमिकों व कर्मचारियों के बकाये वेतन के संबंध में उन्होंने बताया कि शनिवार को यहां के सभी 700 श्रमिक व कर्मचारियों के वेतन का भुगतान किया जा चुका है और एक माह के बकाया वेतन को अगले महीने दिया जायेगा और बाकी बकाया वेतन अगले दो वर्ष में 24 किस्तों में प्रत्येक माह के वेतन के साथ जोड़ कर दिया जायेगा.

गौरतलब है कि यहां कुल 600 श्रमिक व 100 प्रबंधकीय स्टाफ हैं. प्रबंधकीय स्टाफ को अक्तूबर 2013 व श्रमिकों को नवंबर 2013 से वेतन नहीं मिला है. जबकि 15 मई 2014 को श्रमिक असंतोष व कानून-व्यवस्था का हवाला देकर यहां उत्पादन भी बंद कर दिया गया था. उन्होंने बताया कि यहां फिलहाल मरम्मत कार्य होगा और कुल 600 कर्मचारियों में से 150-150 श्रमिकों को 15-15 दिन तक कार्य कराया जायेगा. यहां फिर से उत्पादन शुरू होने में कम से कम दो महीने का समय लगेगा.

इस मौके पर वित्त मंत्री अमित मित्र ने कहा कि जेसप कारखाने का अपना एक इतिहास है, इसलिए राज्य सरकार यहां उत्पादन जारी रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. उन्होंने प्रबंधन से श्रमिकों की समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करने की मांग की. वित्त मंत्री ने प्रबंधन से महिलाओं के लिए योजनाएं शुरू करने का आग्रह किया, जिसे कंपनी के चेयरमैन पवन रुइया ने स्वीकार लिया.

श्री रुइया ने कहा कि उनकी पत्नी सरिता रुइया के नेतृत्व में यहां एक लेडीज क्लब बनाया जायेगा, जहां महिलाओं को विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण दिया जायेगा ताकि वह स्वनिर्भर हो सकें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें