31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मालदा में रसोई गैस की किल्लत, सड़क पर उतरे उपभोक्ता

मालदा: मालदा में रसोई गैस की किल्लत से लोग परेशान हैं. साथ ही गैस बुकिंग के नये नियमों से उपभोक्ताओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. गैस बुकिंग के नये नियमों के खिलाफ उपभोक्ता आंदोलन के रास्ते पर उतर गए हैं. दूसरी ओर, घरेलू गैस की संकट को लेकर एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएशन […]

मालदा: मालदा में रसोई गैस की किल्लत से लोग परेशान हैं. साथ ही गैस बुकिंग के नये नियमों से उपभोक्ताओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. गैस बुकिंग के नये नियमों के खिलाफ उपभोक्ता आंदोलन के रास्ते पर उतर गए हैं. दूसरी ओर, घरेलू गैस की संकट को लेकर एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएशन ने जिला शासक के पास जाने का निर्णय लिया है.

अब तक फोन पर या डिस्ट्रीब्यूटर के दुकान में जाकर उपभोक्ता गैस की बुकिंग करते थे. हाल ही में एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरों ने प्रचार पत्र जारी कर जानकारी दे दी है कि आइवीआरएस पद्धति के माध्यम से गैस बुक करना होगा. उपभोक्ताओं का कहना है कि नये पद्धति से घरेलू गैस बुकिंग करने के लिए हर उपभोक्ताओं के पास मोबाइल आवश्यक है. जिले में कई लोग ऐसे हैं, जिनके पास मोबाइल नहीं है.

वयस्क व निरक्षर लोगों के लिए यह पद्धति काफी जटिल है. इस नये पद्धति को हटाने के खिलाफ एलपीजी उपभोक्ताओं ने सड़क पर उतर कर विरोध प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है. नॉर्थ बंगाल एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सोमेश चंद्र दास ने बताया कि नयी पद्धति के जरिये उपभोक्ता घर में बैठ कर ही कभी भी गैस सिलिंडर बुक कर सकते हैं. यह पद्धति उपभोक्ताओं के लिए फायदेमंद होगी. उन्‍होंने कहा कि पुराने व नये दोनों में किसी भी पद्धति से उपभोक्ता घरेलू गैस सिलिंडर बुक कर पायेंगे.

उन्होंने बताया कि मालदा जिले में एलपीजी उपभोक्ताओ की संख्या करीब दो लाख है. पांच डिस्ट्रीब्यूटरों के अलावा भी राजीव गांधी ग्रामीण एलपीजी वितरक योजना के तहत और 18 एलपीजी वितरक नियुक्त किये गए हैं. कुल उपभोक्ताओं के 98 प्रतिशत घरेलू गैस के लिए एलपीजी सिलिंडर का इस्तेमाल करते हैं. उन्होंने कहा कि मांग व्यापक होने के कारण कुछ दिनों से एलपीजी की किल्लत है. पूजा में गैस सिलिंडरों की मांग और बढ़ेगी. समस्या के समाधान के लिए प्रबंधन कोई पहल नहीं कर रहा है.

एलपीजी वितरण प्रणाली को स्वाभाविक रखने के लिए जिला शासक के पास गुहार लगाने का निर्णय लिया गया है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मालदा प्लांट मैनेजर चंदन विषयी ने बताया कि एलपीजी उत्पादन की मात्रा में कोई कमी नहीं है. उत्पादन की मात्रा पहले से बढ़ी है. रोजाना 19 से 20 लॉरी एलपीजी मालदा प्लांट में उत्पादित हो रहे है. एक लॉरी में 305 एलपीजी सिलिंडर रहते हैं. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के क्षेत्रीय प्रबंधक विनय सोरेन ने बताया कि थोड़े दिनों में ही एलपीजी की कमी संबंधी समस्या दूर हो जायेगी. उत्तर दिनाजुपर जिले के रायगंज व जलपाईगुड़ी जिले के रानी नगर में एलपीजी का उत्पादन प्लांट चालू हो गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें