24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जलपाईगुड़ी : गैंडे के सींग व हाथी दांत के साथ तीन भूटानी गिरफ्तार

आरोपियों में भूटान सरकार का एक कर्मचारी भी शामिल सींग व दांत नेपाल ले जाने की थी योजना, 50 लाख कीमत उत्तर बंगाल टास्क फोर्स ने पांच दिन की रिमांड पर लिया बेलाकोबा (जलपाईगुड़ी) : राज्य वन विभाग के उत्तर बंगाल टास्क फोर्स ने गैंडे की एक किलो की सींग व हाथी दांत का आधा […]

  • आरोपियों में भूटान सरकार का एक कर्मचारी भी शामिल
  • सींग व दांत नेपाल ले जाने की थी योजना, 50 लाख कीमत
  • उत्तर बंगाल टास्क फोर्स ने पांच दिन की रिमांड पर लिया
बेलाकोबा (जलपाईगुड़ी) : राज्य वन विभाग के उत्तर बंगाल टास्क फोर्स ने गैंडे की एक किलो की सींग व हाथी दांत का आधा किलो का एक टुकड़ा बरामद किया है. वन्य प्राणियों के इन देहावशेषों की तस्करी के आरोप में तीन भूटानी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है.
उनके पास से भूटान नंबर की एक कार, अमेरिकी चाकू, भूटान का पासपोर्ट व अन्य दस्तावेज मिले हैं. आरोपियों को रविवार को जलपाईगुड़ी अदालत में पेश कर टास्क फोर्स ने पांच दिन की रिमांड पर लिया है. इस दौरान उनसे विस्तृत पूछताछ की जायेगी.
टास्क फोर्स सूत्रों ने बताया कि गैंडे की सींग व हाथी दांत को असम के बोडो क्षेत्र से सिलीगुड़ी के पास भारत-नेपाल सीमांत क्षेत्र में पहुंचाने की योजना की जानकारी खुफिया सूत्र से मिली थी.
जानकारी के आधार पर टास्क फोर्स प्रमुख संजय दत्त के नेतृत्व में टीम ने डुआर्स इलाके में घात लगाया. शनिवार देर रात सुल्कापाड़ा इलाके से होकर गुजर रही भूटान नंबर (बीपी 2 ए5173) की लाल रंग की एक कार को रोक कर तलाशी ली गयी.
कार से गैंडे की सींग व हाथी दांत का टुकड़ा मिला. देहावशेषों व कार को कब्जे में लेकर टास्क फोर्स ने आरोपियों सोनम दोर्जी (42), किन्जांग वांग्दी (40) व सोनम दोर्जी (41) शामिल हैं.
सोनम दोर्जी (41) भूटान के सम्द्रूपजोंखार जिले के शोक्शी पांगथांग इलाके का निवासी है. किंन्जांग वांग्दी पेमागात्शेल जिले के चिमुंग इलाके का रहनेवाला है. तीसरा आरोपी सोनम दोर्जी (42) पेमागात्शेल जिला के यामजोड़ गांव का निवासी है.
यामजोड़ निवासी सोनम दोर्जी रॉयल भूटान सरकार के जिग्मे शेवूलिंग सेंट्रल स्कूल में लाइब्रेरियन है. बाकी दोनों भूटान में ठेकेदार हैं. सफेदपोश काम की आड़ में तीनों वन्य प्राणी देहावशेषों के तस्करी गैंग में काम करते हैं.
टास्क फोर्स के अनुसार, गैंडे की सींग का शुद्ध वजन 1.089 किलो व हाथी दांत के टुकड़े का शुद्ध वजन 0.505 किलोग्राम है. अंतराष्ट्रीय काला बाजार में इनकी कीमत 50 लाख रुपये से अधिक आंकी गयी है.
गैंडे व हाथी की हत्या करके उनके देहावशेष निकाले जाने का संदेह वन विभाग जता रहा है. प्राथमिक पूछताछ में पता चला है कि सींग व दांत को नेपाल के एक तस्कर गिरोह को सुपुर्द किया जाना था. 50 लाख रुपये में सौदा तय हुआ था.
टास्क फोर्स प्रमुख संजय दत्त ने बताया कि आरोपियों को रिमांड पर लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है. गैंडे की सींग व हाथी दांत को जांच के लिए जूलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को भेजा दिया जायेगा.
आरोपियों से पूछताछ कर गिरोह में शामिल अन्य सदस्यों की तलाश किया जायेगा. इस मामले को लेकर भूटान व नेपाल सरकार व वहां के प्रशासन से भी संपर्क किया जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें