1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat election 2021 forth phase of voting live updates up news prt

UP Panchayat Election 2021: चौथे चरण के लिए वोटिंग शुरू, अलीगढ़, कौशाम्बी समेत 17 जिलों में हो रहा है मतदान, सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Panchayat Election 2021
UP Panchayat Election 2021
ANI
  • यूपी पंचायत चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग

  • 17 जिलों में हो रहा मतदान

  • दांव पर कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Election 2021) में आज चौथे और आखिरी चरण की वोटिंग हो रही है. चौथे चरण के तहत आज 17 जिलों के 48,460 पोलिंग बूथों पर मतदान हो रहा है. वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है और यह शाम 6 बजे तक चलेगा. पंचायत चुनाव के चौथे चरण में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. इस चरण में करीब 3 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे. अंतिम चरण का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हो इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग और पुलिस पूरे मतदान प्रक्रिया पर कड़ी निगरानी कर रही है. अंतिम चरण के चुनाव में कुल 19035 मतदान केंद्र और 48554 मतदान स्थल बनाए गए हैं.

कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालनः चौथे चरण के मतदान में कोरोना गाइडलाइन और कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जा रहा है. प्रत्येक मतदान केन्द्र में आवश्यकता के अनुसार सेनेटाइजर, मास्क आदि की व्यवस्था की गई है. वोटरों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए वोटिंग कराया जा रहा है. चौथे चरण में मथुरा, अलीगढ़, कौशाम्बी, बांदा, शाहजहांपुर, सम्भल, कुशीनगर, बहराइच, बस्ती, फर्रुखाबाद, सीतापुर, अम्बेडकरनगर, हापुड़, बुलंदशहर, गाजीपुर, मऊ और सोनभद्र में वोटिंग हो रही है.

कितने प्रत्याशी आजमा रहे हैं किस्मतः चौथे चरण के मतदान में कुल 3,47,436 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जिसमें जिला पंचायत सदस्य की 738 सीटों पर 10 हजार 6 सौ 79 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. जबकि, पंचायत सदस्य की 18 हजार 3 सौ 56 सीटों पर 55 हजार से ज्यादा उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहेहैं. वहीं, ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य की 17,7648 सीटों के लिए करीब 1 लाख 14 हजार से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में ताल ठोक रहे हैं.

सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्थाः चौथे चरण के चुनाव के लिए सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है. पीएसी की 51 कंपनी केंद्रीय अर्ध सैनिक बल की 10 कंपनियां चुनाव की निगरानी कर रही है. इसके अलावा 66 हजार 4 सौ 44 होमगार्ड के जवान, 2 हजार 2 सौ 12 पीआरडी जवान तैनात किए गएहैं. इसके साथ ही चुनाव को लेकर सीमाओं को सील कर दिया गया है.

अबतक कितनी हुई वोटिंगः पंचायच चुनाव के चौथे चरण का मतदान आज हो रहा है. इससे पहले तीन चरणों का चुनाव हो गया है. पहले चरण और दूसरे चरण के चुनाव में 71 फीसदी मतदान हुआ था. जबकि, तीसरे चरण में 73.5 फीसदी वोटिंग हुई थी. चौथे चरण में भी वोट डालने भीड़ जुट रही है. यूपी पंचायत चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग शुरू तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें