35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Noida Ghaziabad Chunav Live: पहले चरण के लिए नोएडा-गाजियाबाद में मतदान समाप्त

Noida Ghaziabad Chunav Live: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 के पहले चरण के लिए गाजियाबाद और नोएडा की विधानसभा सीटों पर 10 फरवरी यानी आज चुनाव संपन्न हो गया.

लाइव अपडेट

गजियाबाद में शाम 6 बजे तक 54.77 प्रतिशत मतदान 

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए गाजियाबाद जिले की 5 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में चुनाव संपन्न हो गया है. जिले की लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, मोदीनगर और गाजियाबाद विधानसभा सीट पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक का वोट प्रतिशत जारी कर दिया गया है. इस दौरान गजियाबाद में 54.77 प्रतिशत मतदान हुआ है.

गाजियाबाद में मतदान का विवरण

गाजियाबाद में सुबह 9 बजे 7.37, सुबह 11 बजे 18.24, दोपहर 1 बजे 33.40, दोपहर 3 बजे 44.88, शाम 5 बजे 55.31 और आखिर में शाम 6 बजे 54.77 फीसदी मतदान हुआ

गौतमबुद्ध नगर में 6 बजे तक 56.73% मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए गौतमबुद्ध नगर की 3 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में चुनाव हो रहा है. गौतमबुद्ध नगर जिले में नोएडा दादरी और जेवर विधानसभा सीट पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक 56.73 फीसदी मतदान हुआ है.

गौतमबुद्ध नगर में मतदान का विवरण

गौतमबुद्ध नगर की 3 विधानसभा सीटों पर सुबह 9 बजे 8.33, सुबह 11 बजे 19.23, दोपहर 1 बजे 30.53, दोपहर 3 बजे 48.29, शाम 5 बजे 54.77 और आखिर में शाम 6 बजे तक 56.73 फीसदी मतदान हुआ.

नोएडा में सीएम योगी जैसा कौन पहुंच गया पोलिंग बूथ?

नोएडा में भी पहले चरण के मतदान के तहत वोटिंग हो रही है. इस बीच गुरुवार को स्थिति तब बदल गई जब एक शख्स वोट डालने के लिए एक पोलिंग बूथ पहुंचा. उसकी शक्ल सीएम योगी की तरह थी. उसका पहनावा भी उन्हीं की तरह था. कुछ ही देर में वह सबकी चर्चा में आ गया. कुछ ही देर में उसका वीडियो वायरल हो गया.

लोनी में सपा प्रत्याशी ने बीजेपी प्रत्याशी पर लगाया आरोप

गाजियाबाद की लोनी विधासनभा में मतदान के दौरान वोटिंग प्रक्रिया में खलल डालने का मामला सामने आया है. दरअसल, सपा-रालोद गठबंधन प्रत्याशी मदन भैया ने बीजेपी प्रत्याशी नंदकिशोर गुर्जर पर मतदान प्रक्रिया को बाधित करने का आरोप लगाया है. सपा प्रत्याशी ने रिटर्निंग ऑफिसर से बूथ संख्या 442, 443 में वोटरों को रोकने का आरोप लगाते हुए शिकायत की है.

गौतमबुद्ध नगर में 3 बजे तक 47.25% मतदान

गौतमबुद्ध नगर 3 बजे का मतदान जारी हो चुका है. यहां नोएडा विधानसभा में 43%, दादरी में 49%, जेवर में 52.87% मतदान हुआ. अब तक कुल 47.25% मतदान हो चुका है.

वोट डालने का वीडियो वायरल

ग्रेटर नोएडा से कड़ी सुरक्षा के बाद पोलिंग बूथों फोन ले जाने का मामला सामने आया है. दरअसल एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें प्रत्याशी को वोट डालते दिखाया गया है. वीडियो दादरी विधानसभा क्षेत्र का बताया जा रहा है.

पहले मतदान, बाद में शादी का विधान

गाजियाबाद के लोनी विधानसभा क्षेत्र में एक दिलचस्‍प वाकया सामने आया है. लोनी विधानसभा के चिरोड़ी गांव निवासी जोगेंद्र की गुरुवार को शादी है. दूल्‍हे जोगेंद्र बारात के साथ जाने से पहले परिवार संग मतदान करने पोलिंग बूथ पर पहुंचे.

कांग्रेस प्रत्याशी मनोज चौधरी ने किया मतदान

गौतमबुद्ध नगर जिले की जेवर विधानसभा सीट कांग्रेस प्रत्याशी मनोज चौधरी ने अपना मतदान कर दिया है.

UP Chunav: गजियाबाद में 1 बजे तक 33.40 प्रतिशत मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए गाजियाबाद जिले की 5 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में चुनाव हो रहा है. जिले की लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, मोदीनगर और गाजियाबाद विधानसभा सीट पर सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक का वोट प्रतिशत जारी कर दिया गया है. इस दौरान गजियाबाद में 33.40 प्रतिशत मतदान हुआ है.

UP Chunav: गौतमबुद्ध नगर में 1 बजे तक 30.53 फीसदी मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए गौतमबुद्ध नगर की 3 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में चुनाव हो रहा है. गौतमबुद्ध नगर जिले में नोएडा दादरी और जेवर विधानसभा सीट पर सुबह 7 बजे से दोपहर के 1 बजे तक 30.53 फीसदी मतदान हुआ है.

UP Chunav: सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी के भाई का नाम वोटर लिस्ट में नहीं

सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी के भाई वोटर लिस्ट में नाम न होने के कारण वोट नहीं डाल सके, राजेंद्र चौधरी के दोनों भाइयों का नाम लिस्ट से गायब, रिटायर्ड रेलवे अफसर के परिवार का नाम लिस्ट से नहीं.

UP Chunav 2022: भाजपा सांसद महेश शर्मा ने किया मतदान

भाजपा सांसद महेश शर्मा ने नोएडा के सेक्टर 15-A के बूथ संख्या-1 पर मतदान किया. उन्होंने कहा, 'हमारे परिवार के सभी लोगों ने यहां मतदान किया है. हमने लोकतंत्र के इस उत्सव में भाग लिया है.'

UP Chunav 2022: गौतमबुद्ध नगर में 11 बजे तक 19.23 फीसदी मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए गौतमबुद्ध नगर की 3 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में चुनाव हो रहा है. गौतमबुद्ध नगर जिले में नोएडा दादरी और जेवर विधानसभा सीट पर सुबह 7 बजे से 11 बजे तक का वोट प्रतिशत जारी कर दिया गया है. गौतमबुद्ध नगर में 19.23 फीसदी मतदान

UP Chunav 2022: गजियाबाद में 11 बजे तक 18.24 प्रतिशत मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए गाजियाबाद जिले की 5 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में चुनाव हो रहा है. जिले की लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, मोदीनगर और गाजियाबाद विधानसभा सीट पर सुबह 7 बजे से 11 बजे तक का वोट प्रतिशत जारी कर दिया गया है. गजियाबाद में 11. 24 प्रतिशत मतदान हो चुका है.

UP Chunav 2022: भाजपा सांसद जनरल वी. के. सिंह ने किया मतदान

गाजियाबाद में भाजपा सांसद जनरल वी. के. सिंह ने मतदान किया. उन्होंने कहा, 'उत्तर प्रदेश का सिर्फ एक मुद्दा है कि किस पार्टी ने सुशासन दिया. पहले की सरकार के कार्यकाल और भाजपा के कार्यकाल में फर्क साफ है. हमें विपक्ष के गठबंधन से कोई परेशानी नहीं है.'

UP Chunav 2022: गाजियाबाद में सपा प्रत्याशी पर फर्जी वोटिंग का आरोप

गाजियाबाद में वोटिंग का सिलसिला लगातार जारी है. इस बीच खोड़ा नगर पालिका की अध्यक्ष रीना भाटी ने सपा प्रत्याशी अमरपाल शर्मा पर फर्जी वोटिंग कराने का गंभीर आरोप लगाया.

UP Chunav 2022: सपा ने ट्वीट कर आयोग से की शिकायत

समाजवाटी पार्टी ने गाजियाबाद जिले की धौलाना विधानसभा 58, बूथ नंबर 14, 15 पर वोटिंग लिस्ट में नाम होने के बाद भी मतदान करने में मतदाताओं को समस्या की शिकायक की है. पार्टी ने मामले में चुनाव आयोग संज्ञान लेकर निष्पक्ष मतदान कराना की बात कही है.

UP Chunav 2022: गाजियाबाद में पोलिंग बूथ से 12 लोग हिरासत में

गाजियाबाद में पोलिंग बूथ से 12 लोगों को हिरासत में लिया गया है. इन लोगों को खोड़ा के गोल्डन पब्लिक स्कूल से हिरासत में लिया गया है. पहचान पत्र न दिखाने पर इन लोगों को हिरासत में लिया गया है.

UP Chunav 2022: गाजियाबाद में बुजुर्ग महिला का पहले ही डाला गया वोट

गजियाबाद में मतदान केंद्र पर पहुंचने से पहले ही किसी ने बुजुर्ग महिला का वोट डाल दिया. पोस्टल बैलेट के जरिए डाला गया वोट. बुजुर्ग महिला ने अफसरों से मामले की शिकायत दर्ज करा दी है.

UP Chunav 2022: गजियाबाद में 7.37 प्रतिशत मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए गाजियाबाद जिले की 5 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में चुनाव हो रहा है. जिले की लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, मोदीनगर और गाजियाबाद विधानसभा सीट पर सुबह 7 बजे से सुबह 9 बजे तक का वोट प्रतिशत जारी कर दिया गया है. गजियाबाद में 7.37 प्रतिशत मतदान हो चुका है.

UP Chunav 2022: गौतमबुद्ध नगर में 8.33 फीसदी मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए गौतमबुद्ध नगर की 3 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में चुनाव हो रहा है. गौतमबुद्ध नगर जिले में नोएडा दादरी और जेवर विधानसभा सीट पर सुबह 7 बजे से 9 बजे तक का वोट प्रतिशत जारी कर दिया गया है. गौतमबुद्ध नगर में 8.33 फीसदी मतदान

 UP Chunav 2022: प्रियंका गांधी ने की मतदाताओं से वोटिंग की अपील 

प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरे प्यारे बहनों-भाइयों, वोट की ताकत का इस्तेमाल अपने मुद्दों और प्रदेश के बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए करिए. यू पी कांग्रेस के मेरे सभी साथियों, कार्यकर्ताओं और प्रत्याशियों को शुभकामनाएं- आपको गर्व होना चाहिए कि 30 साल बाद, हम सभी सीटों पे अपनी ताक़त से लड़ रहे हैं.

UP Chunav 2022: वेस्ट यूपी के मतदाताओं को लेकर डिप्टी सीएम का ट्वीट 

यूपी में पहले चरण के लिए विधानसभा चुनाव का सिलसिला जारी है. इस बीच डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ट्पीट कर जनता से मतदान की अपील की है. डिप्टी सीएम ने ट्वीट कर लिखा, पश्चिमी यूपी आज सिर्फ वोट नहीं कर रहा है, बल्कि सही मायने में गुंडों ,अपराधियों पर चोट कर रहा है.

साहिबाबाद विधानसभा में वीवीपैट खराब

गाजियाबाद की साहिबाबाद विधानसभा में मतदान के दौरान वीवीपैट मशीन में खराबी की जानकारी मिली है, यहां बूथ संख्या 1155 पर वीवीपैट खराब होने के कारण मतदान कुछ देर के लिए रुक गया है.

गौतमबुद्धनगर के जेवर में विधानसभा में जारी है मतदान

गौतमबुद्धनगर के जेवर में विधानसभा चुनाव 2022 के लिए मतदान का पहला चरण शुरू हो गया है. यहां पब्लिक इंटर कॉलेज, रबूपुर में बने मतदान केंद्र संख्या 231 पर वोटिंग के लिए लोगों की लाइन लगना शुरू हो गया है.

कवि नगर पोलिंग बूथ पर मतदान जारी

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान चल रहे हैं. यहां मुरादनगर की कवि नगर विधानसभा पोलिंग बूथ पर हर उम्र के मतदाताओं का आना शुरू हो गया है

गौतमबुद्धनगर के DM ने मतदाताओं से की वोटिंग की अपील

गौतमबुद्धनगर के डीएम सुहास एलवाई ने कहा कि, मैं नागरिकों से आज मतदान करने के लिए बाहर आने का आग्रह करता हूं. सभी मतदान केंद्रों पर आदर्श मतदान केंद्र स्थापित, अर्धसैनिक बल तैनात और वीडियोग्राफी की जा रही है. मतदान केंद्रों पर सभी COVID19 प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है.

गाजियाबाद-नोएडा के सभी मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगे वोटर

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए गाजियाबाद और नोएडा के अलग-अलग मतान केंद्रों पर लोगों पहुंचने लगे हैं. सुबह 7 बजे से ही युवाओं मतदाताओं की लाइन लगना शुरू हो गई है. मतदान केंद्रों पर धीरे-धीरे वोटर्स की संख्या बढ़ने लगी है. कोरोना गाडलाइन के बीच सभी केंद्रों पर मतदान हो रहा है.

'पहले मतदान फिर जलपान'- सीएम योगी

चुनाव से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, 'आज लोकतंत्र के महायज्ञ का प्रथम चरण है। आपके अमूल्य वोट की आहुति के बगैर यह अनुष्ठान पूरा नहीं होगा। आपका एक 'वोट' अपराधमुक्त, भयमुक्त, दंगामुक्त उत्तर प्रदेश के संकल्प को मजबूती प्रदान करेगा। इसलिए 'पहले मतदान फिर जलपान' तब अन्य कोई काम...

पीएम मोदी की मतदाओं से अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, आज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड नियमों का पालन करते हुए लोकतंत्र के इस पावन पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें.

गौतमबुद्ध नगर की तीन विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए गौतमबुद्ध नगर की 3 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में चुनाव हो रहा है. गौतमबुद्ध नगर जिले में नोएडा दादरी और जेवर विधानसभा शामिल हैं.

यूपी में आज पहले चरण के लिए मतदान शुरू

पहले चरण में पश्चिम यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान होगा, दूसरा चरण में 9 जिलों की 55 सीटों पर, तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर. चौथे चरण में मतदान लखनऊ सहित 9 जिलों की 60 सीटों, पांचवे चरण 11 जिलों की 60 सीटों पर, छठे चरण में 10 जिलों की 57 सीटों पर और सातवें चरण के लिए मतदान 7 मार्च को 9 जिलों की 54 सीटों पर होगा.

पोलिंग पार्टियों ने की मतदान की पूरी तैयारी

जिले की नोएडा दादरी और जेवर विधानस विधानसभा सीट पर चुनाव 7 बजे से शुरू हो गया है. इसके लिए बीते दिन ही सभी तैयारी पूरी कर ली गई.

सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा मतदान

प्रदेश में 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा. पहले चरण में कैराना, थानाभवन, शामली, बुढ़ाना, चरथावल, पुरकाजी (सुरक्षित), मुजफ्फरनगर, खतौली, मीरापुर, सिवालखास, सरधना, हस्तिनापुर (सुरक्षित), किठौर, मेरठ कैंटोनमेंट, मेरठ, मेरठ दक्षिण, छपरौली, बड़ौत, बागपत, लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद, मोदीनगर, धौलाना, हापुड़ (सुरक्षित), गढ़मुक्तेश्वर, नोएडा, दादरी, जेवर, सिकंदराबाद, स्याना, अनूपशहर, डिबाई, शिकारपुर, खुर्जा (सुरक्षित), खैर (सुरक्षित), बरौली, अतरौली, छर्रा, कोल, अलीगढ़, इगलास (सुरक्षित), छाता, मांट, गोवर्धन, मथुरा, बलदेव (सुरक्षित), एत्मादपुर, आगरा कैंटोनमेंट (सुरक्षित), आगरा दक्षिण, आगरा उत्तर, आगरा ग्रामीण (सुरक्षित), फतेहपुर सीकरी, खैरागढ़, फतेहाबाद और बाह विधानसभा सीट पर मतदान हो रहा है.

गाजियाबाद की सभी पांच विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए गाजियाबाद जिले की 5 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में चुनाव हो रहा है. आज जिले की लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, मोदीनगर और गाजियाबाद विधानसभा सीट पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है. जिले की सभी सीटों पर 52 प्रत्याशी मैदान में हैं.

10 मार्च को होगी मतगणना

उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के लिए सात चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण के लिए वोटिंग 10 फरवरी यानी आज से शुरू हो रही है. इसके बाद दूसरे चरण के लिए 14 फरवरी, तीसरे 20 फरवरी, चौथे 23 फरवरी, पांचवे 27 फरवरी, छठे 3 मार्च और सातवें चरण के लिए 7 मार्च को वोटिंग होगी. 10 मार्च को मतगणना होगी. पहले चरण में पश्चिम यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान होगा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें