1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. corona vaccine emergency use india yogi adityanaths announcement till makar sakranti the process of vaccination will start for the general public corona vaccine available for normal peoples pkj

योगी आदित्यनाथ का ऐलान, मकर सक्रांति तक आम जनता के लिए शुरू हो जायेगी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
योगी आदित्यनाथ का ऐलान
योगी आदित्यनाथ का ऐलान
फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश में आम जनता के लिए कोरोना वैक्सीन मकर सक्रांति से उपलब्ध हो सकती है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह ऐलान किया है. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, अमेरिका और ब्रिटेन में कोरोना को लेकर हालात गंभीर बने हुए हैं. देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सफल रहा है.

मुख्यमंत्री ने ड्राई रन की जानकारी देते हुए बताया कि यूपी के छह जिलों में यह चल रहा है अभी ट्राई किया जा रहा है वैक्सीन कैसा है. हमें विश्वास है कि मकर संक्राति तक प्रदेश में और पूरे देश में वैक्सीनेशन शुरू हो जायेगा. यह बड़ा संकेत है. वैक्सीनेशन के लिए तैयार पूरी तैयारी की जा रही है. इसकी व्यस्था प्रदेश में जिला स्तर पर की जा रही है.

क्या कहते हैं यूपी के स्वास्थ्य मंत्री

क्या 14 जनवरी तक उत्तर प्रदेश में आम जनता के लिए कोरोना वैक्सीन तैयार होगी. इस सवाल पर उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा, हमें केंद्र से यही संकेत मिल रहे हैं. हमें पूरा भरोसा है कि इस पर काम शुरू हो जायेगा. हम ड्राई रन पर पूरा फोकस कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश में 22 करोड़ की आबादी है.

यूपी में तैयारी

इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि वैक्सीन के लिए प्रभावी कोल्ड चेन सिस्टम तैयार हो. उत्तर प्रदेश के छह जिलों में 2 जनवरी से ड्राई रन शुरू किया गया है. सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन चल रहा है. इसके लिए कुल 259 वैक्सीनेशन बूथ बनाए गए हैं. आज देशभर के 19 राज्यों में ड्राइ रन किया गया है. कुल 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन दिया जा रहा है.

क्या हो सकती है कीमत

कोरोना वैक्सीन की कीमत कितनी होगी. भारत सरकार सीरम इंस्टिट्यूट से 200 रुपये एक डोज की कीमत पर खरीद रही है यानि दो डोज के 400 रुपये लग रहे हैं. बताया जाता है कि यह कीमत सिर्फ भारत सरकार के लिए है. अगर कोई प्राइवेट कंपनी वैक्सीन खरीदती है, तो 7000 रुपये से 1 हजार तक का एक डोज मिलेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें