1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. simdega
  5. simdega news jharkhand team ready for all junior womens national hockey tournament haryanas team is heavy on state team know reason srn

सब जूनियर महिला नेशनल हॉकी टूर्नामेंट के लिए झारखंड टीम तैयार, हरियाणा की टीम पर भारी है राज्य की टीम का पलड़ा, जानें कारण

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand news : सब जूनियर महिला नेशनल हॉकी टूर्नामेंट के लिए झारखंड टीम तैयार
Jharkhand news : सब जूनियर महिला नेशनल हॉकी टूर्नामेंट के लिए झारखंड टीम तैयार
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Simdega News, National Sub Junior Women's Hockey Tournament 2021 सिमडेगा : राष्ट्रीय सब जूनियर महिला नेशनल हॉकी टूर्नामेंट में झारखंड का पलड़ा हरियाणा के खिलाफ भारी है. 2017 में झारखंड फाइनल मुकाबले में हरियाणा को हरा चुकी है. सिमडेगा में आयोजित सब जूनियर नेशनल महिला हॉकी चैंपियनशिप में झारखंड टीम से खेल रही ज्यादातर हॉकी खिलाड़ियों का घर सिमडेगा जिला में ही पड़ता है.

सिमडेगा जिला में हॉकी खिलाड़ियों का घर होने के कारण उनका नाम लेकर दर्शक हौसला बढ़ा रहे हैं. इतिहास की बात करते हैं तो 2017 में सब जूनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप में फाइनल मुकाबला झारखंड और हरियाणा के बीच हुआ था. जिसमें झारखंड की टीम ने हरियाणा को हरा कर विजेता बना था. हरियाणा को 2017 में हरा चुकी झारखंड की टीम के हौसले बुलंद हैं. इस टूर्नामेंट में भी लगातार झारखंड की टीम लीग, क्वार्टर व सेमीफाइनल में विजेता रही है. हर टीम को झारखंड की टीम ने हराया है. इसी प्रकार हरियाणा की टीम भी काफी मजबूत मानी जाती है.

11वीं सब जूनियर महिला नेशनल हॉकी चैंपियनशिप में हरियाणा ने भी अपने लीग मैच के अलावे क्वार्टर फाइनल व सेमीफाइनल में सभी टीमों को हरा कर फाइनल में प्रवेश किया है. फाइनल में प्रवेश करने के बाद हरियाणा का भी हौसला बढ़ा हुआ है. किंतु होम ग्राउंड होने के कारण और जिले की हॉकी खिलाड़ी टीम में शामिल होने के कारण झारखंड की टीम काफी मजबूत दिख रही है. पूरा स्टेडियम झारखंड - झारखंड की आवाज से गूंजता रहता है.

सिर चढ़कर बोल रहा हॉकी का जुनून

सिमडेगा में हॉकी का जुनून लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है. हॉकी मैच देखने के लिए लोगों को टिकट मिल रहा है. टिकट पाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों से आये लोग चिलचिलाती धूप में भी तीन-चार घंटे तक खड़े रह रहे हैं. लगभग आधा किलोमीटर के लाइन बुधवार को सूचना भवन के सामने देखी गयी. लोगों में जुनून था अपनी सिमडेगा की बेटियों को एस्ट्रोटर्फ मैदान में खेलते हुए विजेता बनते हुए देखने का.

हॉकी दूतों ने दर्शकों का किया स्वागत :

मैच से पूर्व उपायुक्त सुशांत गौरव, हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोला नाथ सिंह, महासचिव विजय शंकर सिंह, नप अध्यक्ष पुष्पा कुल्लू, एसडीएम महेंद्र कुमार, कार्यपालक दंडाधिकारी शहजाद परवेज, डीएसओ तुषार राय, हॉकी सिमडेगा का अध्यक्ष मनोज कोनबेगी ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर मैच की शुरुआत की. मैच से पूर्व हॉकी सिमडेगा के 70 से अधिक हॉकी के दूत ढोल नगाड़ों के साथ सभी दर्शकों का नाचते-गाते स्वागत किया.

हॉकी मैदान के लिये जमीन देनेवाले को किया गया सम्मानित :

मैच के समापन के बाद यूथ ओलिंपिक में भारतीय टीम की कैप्टन रह चुकी अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी सलीमा टेटे के गांव बड़की छापर में अपने निजी जमीन को हॉकी मैदान के लिए दान देनेवाले जमीनदाता अधिवक्ता बसंत कुमार को हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह व पूर्व विधायक नियेल तिर्की ने शॉल ओढ़ाकर व मोमेंटो देकर सम्मानित किया.

ओलंपियन भी किये गये सम्मानित :

प्रतियोगिता में खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने आये पूर्व ओलिंपियन ओड़िशा निवासी लाजरूस बारला को भी हॉकी झारखंड की ओर से मोमेंटो व शॉल ओढ़ा कर सम्मानित किया गया. हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह ने ओलिंपियन लाजरूस बरला को शॉल एवं मोमेंटो भेंट कर सम्मानित किया.

विश्व के 194 देशों में हो रहा है हॉकी का सीधा प्रसारण :

हॉकी मैच का सीधा प्रसारण विश्व हॉकी महासंघ के द्वारा यूट्यूब चैनल के माध्यम से विश्व के 194 देशों में किया जा रहा है. ऐसा इतिहास में पहली बार हो रहा है. हॉकी के इतिहास में कीर्तिमान साबित किया. मैच देखने के लिए दर्शकों के अपार भीड़ उमड़ी. सुबह से ही दर्शक स्टेडियम के आसपास जमा होने लगे थे.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें