34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिमडेगा के एस्ट्रोटर्स स्टेडियम में लोगों ने देखी ‘नर्सरी ऑफ हॉकी सिमडेगा’

रविकांत साहू सिमडेगा : देश को कई दर्जन अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी देने वाले सिमडेगा की हाॅकी पर बनी डॉक्युमेंट्री फिल्म ‘नर्सरी आॅफ हाॅकी सिमडेगा’ की एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम सिमडेगा में स्पेशल स्क्रीनिंग हुई. छगन लाल मीडिया वर्क्स के बैनर तले इस डॉक्युमेंट्री का निर्माण हुआ है. फिल्म में वर्ष 1930 से अब तक की स्थितियों को दर्शाया […]

रविकांत साहू

सिमडेगा : देश को कई दर्जन अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी देने वाले सिमडेगा की हाॅकी पर बनी डॉक्युमेंट्री फिल्म ‘नर्सरी आॅफ हाॅकी सिमडेगा’ की एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम सिमडेगा में स्पेशल स्क्रीनिंग हुई. छगन लाल मीडिया वर्क्स के बैनर तले इस डॉक्युमेंट्री का निर्माण हुआ है.

फिल्म में वर्ष 1930 से अब तक की स्थितियों को दर्शाया गया है. फिल्म का फोकस यह दिखाने पर है कि किस तरह सिमडेगा जिला के खिलाड़ियों ने तमाम चुनौतियों को पार करते हुए हाॅकी को नयी ऊंचाई दी है.

वर्ष 1980 में गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम के हिस्सा रहे सिलवानुस डुंगडुंग, मेजर ध्यानचंद पुरस्कार से सम्मानित अंतरराष्ट्रीय महिला हाॅकी खिलाड़ी सुमराई टेटे, ओलिंपयन मनोहर टोपनो ने इस फिल्म में अपने अनुभव साझा किये हैं.

इंटरनेशनल हाॅकी जगत में गोल मशीन के नाम से मशहूर हो चुकी संगीता कुमारी एवं सलीमा टेटे के खेल को भी फिल्माया गया है. झारखंड को सबसे अधिक राष्ट्रीय खिलाड़ी देने वाले एस्ट्रोटर्फ हाॅकी स्टेडियम सिमडेगा में होने वाले प्रशिक्षण को फिल्म में प्रमुखता दी गयी है.

फिल्म में जिला मुख्यालय केसाथ-साथ दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में हॉकी के क्रेज को भी पर्दे पर उतारा गया है. इसमें दिखाया गया है कि आज भी बच्चे बांस के स्टिक से हाॅकी का प्रशिक्षण ले रहे हैं.

डॉक्युमेंट्रीका उद्देश्य फिल्म के जरिये सिमडेगा को राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय फलक तक पहुंचाना है. इस फिल्म को अलग-अलग फिल्म फेस्टिवल में भी भेजा जायेगा, ताकि लोग सिमडेगा और यहां की हॉकी से परिचित हो सकें.

महज 11 मिनट की फिल्म में हाॅकी सिमडेगा के मनोज कोनबेगी ने सिमडेगा में हाॅकी की उपलब्धियों के बारे में बताया है. फिल्म की शूटिंग सिमडेगा व आसपास के इलाकों में हुई है. फिल्म का पोस्ट प्रोडक्शन नयी दिल्ली में हुआ है.

इस फिल्म की स्क्रीनिंग एस्ट्रोटर्फ हाॅकी स्टेडियम सिमडेगा में सैकड़ों हाॅकी खिलाड़ियों की उपस्थिति में एलइडीस्क्रीन पर हुई.

स्क्रीनिंगमें जिला के उपायुक्त जटाशंकर चैधरी, उप-विकास आयुक्त अनन्य मित्तल, जिला खेल पदाधिकारी बंधन लौंग, पंचायतीराज पदाधिकारी, दंडाधिकारी मंयक भूषण, फिल्म के निदेशक निखिल शारदा, फिल्म की काॅन्सेप्ट लेखक तरुण कुमार, एनआइसी डीआइओ विशाल कुमार, हाॅकी सिमडेगा के मनोज कोनबेगी, कमलेश्वर मांझी, ओमप्रकाश अग्रवाल, हाॅकी कोच प्रतिमा बारवा, बीना केरकेट्टा, पीटर किंडो के अलावा भारी संख्या में खेल प्रेमीएवं खिलाड़ी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें