1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. historic megalith site chokahatu union minister arjun munda lay the foundation stone grj

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ऐतिहासिक मेगालिथ साइट चोकाहातू के संरक्षण ‍व विकास कार्य का करेंगे शिलान्यास

रांची जिले के सोनाहातू प्रखंड के ऐतिहासिक मेगालिथ साइट चोकाहातू के संरक्षण एवं विकास कार्य का शिलान्यास 12 मार्च को किया जायेगा. केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा इसका शिलान्यास करेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा व मंत्री चंपई सोरेन
Jharkhand News: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा व मंत्री चंपई सोरेन
प्रभात खबर

Jharkhand News: झारखंड के रांची जिले के सोनाहातू प्रखंड के ऐतिहासिक मेगालिथ साइट चोकाहातू के संरक्षण एवं विकास कार्य का शिलान्यास 12 मार्च को किया जायेगा. केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा इसका शिलान्यास करेंगे. इस अवसर पर राज्य के अनुसूचित जाति, जनजाति,अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग एवं कल्याण मंत्री चंपई सोरेन, रांची से बीजेपी के सांसद संजय सेठ, सिल्ली के विधायक सुदेश महतो एवं लोकसभा के पूर्व उपाध्यक्ष कड़िया मुंडा उपस्थित रहेंगे.

ऐतिहासिक मेगालिथ साइट चोकाहातू

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा रांची जिले के सोनाहातू प्रखंड के ऐतिहासिक मेगालिथ साइट चोकाहातू के संरक्षण एवं विकास कार्य का शिलान्यास 12 मार्च को करेंगे. शिलान्यास कार्यक्रम सुबह 11.30 बजे होगा. चोकाहातू का यह स्थल लगभग 2500 साल पुराना मुंडाओं का हड़गड़ी (ससनदिरी) स्थल है. चोकाहातु के मेगालिथ साइट पर रिसर्च करनेवाले रिसर्चर शुभाशीष दास के अनुसार जिनके नाम पर रांची में पीपी कंपाउंड है, उन्होंने इस मेगालिथिक साइट को सबसे पहले देखा था और इटी डाल्टन को इसकी जानकारी दी थी.

लाइम स्टोन और ग्रेनाइट के विशाल पत्थर

रिसर्चर शुभाशीष दास बताते हैं कि कर्नल इटी डाल्टन ने इस मेगालिथिक साइट पर एशियाटिक सोसायटी ऑफ बंगाल में एक लेख लिखा था. 1873 में लिखे गए इस लेख में चोकाहातू मेगालिथिक साइट का क्षेत्रफल उन्होंने करीब सात एकड़ में फैला बताया था. इसमें 7300 पत्थर गड़े हुए बताया था. झारखंड में इतने विस्तृत क्षेत्र में मेगालिथिक साइट कहीं नहीं है. यहां जो विशाल पत्थर रखे गए हैं, वो अधिकांश लाइम स्टोन और ग्रेनाइट के हैं.

रिपोर्ट: शचिंद्र कुमार दाश

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें