17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

खेल में झारखंड के लिए उपलब्धि भरा रहा साल 2023, क्रिकेट व हॉकी की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बढ़ी की साख

इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 21 रन से हराया. जेएससीए स्टेडियम में भारतीय टीम का यह चौथा टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला था. इन चार मैचों में यह भारत की पहली हार थी.

सुनील कुमार, रांची:

खेलों की लिहाज से वर्ष 2023 झारखंड के लिए उपलब्धियों भरा रहा. इस वर्ष झारखंड कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता का गवाह बना. वर्ष की शुरुआत में जेएससीए स्टेडियम रांची में टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया. वहीं, साल के अंतिम महीनों में यहां (अक्तूबर-नवंबर) एशियन महिला हॉकी चैंपियनशिप का आयोजन किया गया, जिसमें भारत समेत छह देशों की टीमों ने हिस्सा लिया. इनके अलावा खेल जगत को और प्रतिभाशाली बनाने के लिए इसी वर्ष खेल नीति लांच की गयी.

27 जनवरी को भारत-न्यूजीलैंड टी-20 मैच

वर्ष के शुरू में ही 27 जनवरी को जेएससीए स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच खेला गया. इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 21 रन से हराया. जेएससीए स्टेडियम में भारतीय टीम का यह चौथा टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला था. इन चार मैचों में यह भारत की पहली हार थी.

Also Read: साल 2023 में झारखंड की बेटियों ने किया कमाल, शिक्षा, खेल समेत कई क्षेत्रों में लहराया परचम
महिला हॉकी टीम में झारखंड की खिलाड़ी

इस वर्ष भारतीय महिला हॉकी टीम ने कई अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले. भारतीय टीम में झारखंड की खिलाड़ियों का चयन किया जाना राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि रही. सीनियर टीम में जहां निक्की प्रधान, सलीमा टेटे, संगीता कुमारी और ब्यूटी डुंगडुंग का चयन किया गया, वहीं दीपिका सोरेंग, महिमा टेटे और रोपनी कुमारी ने जूनियर टीम में राज्य का प्रतिनिधित्व किया.

नयी खेल नीति लागू हुई

खेल जगत को और भी प्रतिभाशाली बनाने के लिए झारखंड सरकार ने वर्ष 2023 में नयी खेल नीति लागू की. हालांकि 15 साल पहले 2007 में खेल नीति लांच की गयी थी, लेकिन कुछ त्रुटियों के कारण इसे धरातल पर नहीं उतारा जा सका था. इसके अलावा जुलाई में झारखंड सरकार ने 24 जिलों में खेलो इंडिया सेंटर शुरू किया.

नवंबर-दिसंबर में हुई एशियन महिला हॉकी चैंपियनशिप

हॉकी इंडिया के तत्वावधान में नवंबर-िदसंबर में झारखंड में एशियन महिला हॉकी चैंपियनशिप हुई. 27 नवंबर से पांच दिसंबर तक चैंपियनशिप का आयोजन मोरहाबादी स्थित मरांग गोमके जयपाल सिंह स्टेडियम में किया गया. चैंपियनशिप में भारत समेत चीन, जापान, कोरिया, मलयेशिया और थाईलैंड की टीमों ने हिस्सा लिया. फाइनल में भारत ने जापान को 4-0 से हरा कर खिताब जीता.

इन खिलाड़ियों की भी रही उपलब्धि

क्रिकेट : ब्लाइंड क्रिकेट टी-20 वर्ल्ड कप के लिए झारखंड के नेत्रहीन क्रिकेटर सुजीत मुंडा का भारतीय टीम में चयन किया गया.

लॉन बॉल : एशियन लॉन बॉल चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में झारखंड के आठ खिलाड़ियों का चयन हुआ. यह चैंपियनशिप मलयेशिया के क्वालालंपुर में आयोजित हुई.

बास्केटबॉल : नवंबर में महाराष्ट्र में संपन्न 67वीं राष्ट्रीय स्कूली खेल के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पुत्र नितिल सोरेन का चयन राज्य बास्केटबॉल में किया गया.

शतरंज : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दूसरे बेटे विश्वजीत एच सोरेन ने तमिलनाडु में नवंबर के तीसरे सप्ताह में हुए 67वें राष्ट्रीय स्कूली खेल (एसजीएफआइ) 2023-24 में राज्य का प्रतिनिधित्व किया. उनका चयन चेस के लिए किया गया था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें