25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डीएसपीएमयू : वीसी ने नैक की तैयारी में जुटने का दिया निर्देश

डीएसपीएमयू के कान्फ्रेंस हॉल में सोमवार को कुलपति डॉ तपन कुमार शांडिल्य की अध्यक्षता में विवि के विभिन्न अधिकारियों, डीन, विभागाध्यक्षों और निदेशक की बैठक हुई.

रांची. डीएसपीएमयू के कान्फ्रेंस हॉल में सोमवार को कुलपति डॉ तपन कुमार शांडिल्य की अध्यक्षता में विवि के विभिन्न अधिकारियों, डीन, विभागाध्यक्षों और निदेशक की बैठक हुई. इस मौके पर कुलपति ने कई महत्वपूर्ण अकादमिक और प्रशासनिक बिंदुओं पर चर्चा की और निर्णय लिया. बैठक के दौरान नैक की तैयारी को लेकर कुलपति ने कहा कि नैक को-ऑर्डिनेशन कमेटी के अलावा उप कमेटी का भी गठन नैक की संपूर्ण तैयारी के लिए विशेष तौर पर लाभकारी होगा. इन सबके ऊपर विवि के सभी शिक्षक अपनी पूरी क्षमता और सहभागिता के साथ इसकी तैयारी में जुटेंगे, ऐसा उन्हें विश्वास है.

सभी प्रायोगिक कार्यशालाओं को अपडेट करें

कुलपति ने इस क्रम में विवि की सभी प्रायोगिक कार्यशालाओं को अपग्रेड कर उसे विद्यार्थियों के लिए प्रासंगिक बनाने पर जोर दिया. उन्होंने कक्षाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति को भी सुनिश्चित करने की बात कही. इसी क्रम में उन्होंने सभी विभागों से एड ऑन कोर्स शुरू करने की दिशा में इंडियन नॉलेज सिस्टम को बढ़ावा देने पर विशेष जोर दिया. उन्होंने कहा कि इंडियन नॉलेज सिस्टम भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय का एक प्रभाग है, जिसका उद्देश्य स्वदेशी भारतीय ज्ञान प्रणाली को बढ़ावा देना है. यूजीसी गाइडलाइंस के अनुसार, इसके तहत भारतीय तर्कशास्त्र, भारतीय भाषा विज्ञान, भारतीय स्थापत्य कला, भारतीय धातुकर्म, भारतीय राजव्यवस्था और अर्थव्यवस्था शामिल हैं. नयी शिक्षा नीति के आधार पर ही यूजी और पीजी स्तर पर भारतीय ज्ञान परंपरा के कई नये पाठ्यक्रम का सुझाव दिया गया है. बैठक में कुलपति के अलावा कुलसचिव डॉ नमिता सिंह, वित्त पदाधिकारी आनंद मिश्र सहित अन्य मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें