40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची में उलगुलान न्याय महारैली आज, देशभर के इंडिया गठबंधन के नेता दिखाएंगे ताकत, सुरक्षा के कड़े प्रबंध, पार्किंग की ये है व्यवस्था

झारखंड की राजधानी रांची में आज रविवार को उलगुलान न्याय महारैली आयोजित की गयी है. इसमें देशभर के इंडिया गठबंधन के नेता अपनी ताकत दिखाएंगे. इसे लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. पार्किंग की भी व्यवस्था की गयी है.

रांची: इंडिया गठबंधन की ओर से 21 अप्रैल को दिन के 11 बजे रांची के प्रभात तारा मैदान में आयोजित होनेवाली रैली को लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है. इसमें इंडिया गठबंधन के देशभर के नेताओं का जुटान होगा. इंडिया गठबंधन उलगुलान न्याय महारैली से झारखंड में चुनावी शंखनाद करेगा. गठबंधन में शामिल नेताओं ने महारैली में पांच लाख लोगों को शामिल होने का दावा किया है. झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने रांची के प्रभात तारा मैदान में रविवार को होनेवाली उलगुलान न्याय महारैली की तैयारियों का जायजा शनिवार को लिया. उन्होंने कहा कि देश में तानाशाही हावी हो गयी है. इसे हर हाल में रोकना है. अब उलगुलान का समय आ गया है.

इंडिया गठबंधन के ये नेता होंगे शरीक
अब तक मिली जानकारी के अनुसार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी, यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, पंजाब के सीएम भगवंत मान ने महारैली में शामिल होने को लेकर सहमति प्रदान कर दी है. महारैली को लेकर शहर में पोस्टर बैनर लगाये गये हैं. इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, तेजस्वी यादव, दीपांकर भट्टाचार्य, संजय सिंह, अरविंद केजरीवाल की पत्नी, फारूख अब्दुला, उद्वव ठाकरे, प्रियंका चतुर्वेदी के अलावा मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन, हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के साथ इंडिया घटक दल में शामिल प्रदेश स्तर के नेता मौजूद रहेंगे. इनके अलावा लोकसभा चुनाव को लेकर इंडिया गठबंधन के घोषित प्रत्याशी भी महारैली में हिस्सा लेंगे. हालांकि अभी तक कांग्रेस ने रांची लोकसभा सीट से प्रत्याशी की घोषणा नहीं की. वहीं झामुमो ने जमशेदपुर से भी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है.

चंपाई सोरेन ने तैयारियों का लिया जायजा
झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने रांची के प्रभात तारा मैदान में रविवार को होनेवाली उलगुलान न्याय महारैली की तैयारियों का जायजा शनिवार को लिया. उन्होंने कहा कि हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद राज्य में डेढ़ माह तक न्याय यात्रा चलाया गया. देश में तानाशाही हावी हो गयी है. इसे हर हाल में रोकना है. लोकतंत्र और संविधान को बचाना है. उन्होंने कहा कि झारखंड व दिल्ली में क्या हुआ, यह जगजाहिर है. जनता ने जिनको जानदेश दिया, उन्हें अस्थिर किया गया. भाजपा के इस षडयंत्र की वजह से झारखंड में नेतृत्व परिवर्तन करना पड़ा. अब उलगुलान का समय आ गया है.

इंडिया गठबंधन के नेताओं ने लिया तैयारी का जायजा
इंडिया गठबंधन के नेताओं ने प्रभात तारा मैदान पहुंच कर महारैली की तैयारियों का जायजा लिया. महारैली में मुख्य मंच के दोनों तरफ भी मंच बनाये गये हैं. राज्यभर से आने वाले कार्यकर्ताओं के लिए 50 हजार से अधिक कुर्सियां लगायी गयी हैं. कार्यकर्ताओं के लिए भोजन व पीने के लिए अलग से पानी की व्यवस्था की गयी है. झामुमो के केंद्रीय महासचिव विनोद पांडेय ने बताया की रैली की तैयारी पूरी हो गयी है. महारैली से इंडिया गठबंधन झारखंड में चुनावी शंखनाद करेगा. झारखंड की सभी 14 सीटों पर गठबंधन के प्रत्याशी जीत दर्ज करेंगे.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 2000 अतिरिक्त पुलिस की तैनाती
उलगुलान रैली को लेकर पुलिस प्रशासन 1500 अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गयी है. सभा स्थल पर विभिन्न जिलों से आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग की भी व्यवस्था की गयी है. इसके अलावा ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर विभिन्न चौक चौराहों पर 500 ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की गयी है.

सुरक्षा व्यवस्था में लगाये जायेंगे दो हजार जवान और अधिकारी
रांची के प्रभात तारा मैदान में रविवार को होनेवाली उलगुलान न्याय महारैली को लेकर रांची पुलिस ने सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था की तैयारी पूरी कर ली है. सुरक्षा व्यवस्था में दो हजार जवान और अफसर तैनात रहेंगे. महारैली में शामिल होने के लिए बाहर से आनेवाले लोगों के वाहनों के लिए रूट और पार्किंग स्थल निर्धारित किये गये हैं. ट्रैफिक एसपी ने रूट लाइन और पार्किंग को लेकर शनिवार को आदेश भी जारी कर दिया.

ALSO READ: रांची में 21 अप्रैल को न्याय उलगुलान महारैली, झारखंड में लोकसभा चुनाव का होगा शंखनाद, शामिल होंगे पांच लाख लोग

इस रूट से आयेंगे वाहन, यहां होगी पार्किंग
-गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, रामगढ़, बेड़ो, इटकी, रातू, कांके, मांडर, चान्हो और बुढ़मू की ओर से आने वाले वाहन काठीटांड़ से रिंग रोड होते दलादली और यहां से नयासराय रिंग रोड होत हुए बालालौंग मोड़ पहुंचेंगे. इसके बाद यहां से धुर्वा डैम होते हुए धुर्वा बस स्टैंड के बायें सखुआ और आम बगान पहुंचेंगे और यहीं वाहनों को पार्क करेंगे.
-दुमका, देवघर, जामताड़ा, गोड्डा और साहिबगंज से आनेवाले वाहन नेवरी रिंग होते हुए रामपुर रिंग रोड पहुंचेंगे. इसके बाद तुपुदाना से हटिया चांदनी चौक प्रोजेक्ट भवन होते हुए धुर्वा गोलचक्कर पूर्वी मैदान पहुंचेंगे और वाहनों को यहीं पार्क करेंगे.
-हजारीबाग, कोडरमा, धनबाद, बोकारो और गिरिडीह से आनेवाले वाहनों का रूट भी नेवरी रिंग से रामपुर रिंग रोड निर्धारित किया गया है. इसके बाद यहां से वाहन तुपुदाना-चांदनी चौक होते हुए प्रोजेक्ट भवन के रास्ते धुर्वा गोलचक्कर के पश्चिमी भाग पहुंचेंगे और यहीं मैदान में वाहनों को पार्क करेंगे.

  • जमशेदुपर, चाईबासा, सरायकेला-खरसावां, बुंडू, तमाड़ और सिल्ली से आनेवाले वाहन रामपुर रिंग होते हुए तुपुदाना चौक पहुंचेंगे. इसके बाद यहां से चांदनी चौक-प्रोजेक्ट भवन होते हुए धुर्वा गोलचक्कर स्थित जवाहर स्टेडियम पहुंचेंगे और वाहनों को यहीं पार्क करेंगे.
  • सिमडेगा, खूंटी और गुमला से आनेवाले वाहन रिंग रोड होते हुए तुपुदाना-चांदनी चौक और प्रोजेक्ट भवन होते हुए जेएन कॉलेज पहुंचेंगे और जेएनएन कॉलेज मैदान में वाहन पार्क करेंगे.
  • वीआइपी लोगों के छोटे वाहन धुर्वा गोलचक्कर से नेहरू स्टेडियम होते हुए मियां मार्केट के सामने प्रभात तारा मैदान के दक्षिणी भाग पहुंचेंगे और यहीं वाहन पार्क करेंगे
  • मीडिया कर्मी अपने वाहन धुर्वा गोलचक्कर से नेहरू स्टेडियम होते हुए मियां मार्केट के सामने संत थॉमस स्कूल के पास पहुंचेंगे और यहीं स्कूल के सामने वाहनों को पार्क करेंगे.

ALSO READ: रांची में 21 अप्रैल को इंडिया गठबंधन की न्याय उलगुलान महारैली, देशभर से नेताओं का होगा जुटान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें