1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. trial of test with cobas machine in rims ranchi this new information came to the fore srn

रिम्स रांची में कोबास मशीन से जांच का ट्रायल शुरू, ये नयी जानकारी आयी सामने

कोरोना के अलावा अन्य वायरल संक्रमण की भी जांच की गयी, नये स्ट्रेन की भी हुई जांच. विभाग अब कोबास मशीन से नियमित रूप से जांच की तैयारी में जुट गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रांची में कोबास मशीन से जांच का ट्रायल शुरू
रांची में कोबास मशीन से जांच का ट्रायल शुरू
prabhat khabar

रांची : रिम्स के माइक्राेबायोलॉजी विभाग में कोबास मशीन से जांच का ट्रायल कर लिया गया है. कोरोना संक्रमण सहित अन्य वायरल संक्रमण की जांच कर मशीन की गुणवत्ता की जांच की गयी. इसके अलावा मशीन से कोरोना के नये स्ट्रेन की भी जांच की गयी, जिसमें कोई नयी जानकारी नहीं मिली है. अब विभाग उक्त मशीन से नियमित जांच की तैयारी में जुट गया है. हालांकि जांच शुरू करने के लिए मशीन से जुड़े कुछ उपकरण की कमी है, जिसकी खरीदारी की प्रक्रिया चल रही है.

गौरतलब है कि रिम्स में वायरस से संबंधित जांच के लिए अत्याधुनिक मशीन कोबास को विभाग ने उपलब्ध कराया है. मशीन आने से अब कोरोना के ज्यादा से ज्यादा सैंपल की जांच संभव हो पायेगी.

इसके अलावा कोरोना के नये स्ट्रेन की जांच के सैंपल अब भुवनेश्वर नहीं भेजना पड़ेगा. विभागाध्यक्ष डॉ मनोज कुमार ने बताया कि मशीन का ट्रायल कर लिया गया है. मशीन से 24 घंटे में 1200 से 1300 सैंपल की जांच की जा सकती है. अत्याधुनिक मशीन होने से जांच की क्वालिटी बेहतर होगी. शीघ्र ही नियमित रूप से इस मशीन से जांच की जायेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें