1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. the dependents of 5 agitators of jharkhand will get the pension amount cm approves

झारखंड के 5 आंदोलनकारियों के आश्रितों को मिलेगी सम्मान पेंशन राशि, सीएम ने दी स्वीकृति

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन.
Jharkhand news : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन.
(फाइल फोटो).

Jharkhand news, Ranchi news : रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड/वनांचल अलग राज्य के गठन के लिए चिह्नित 5 आंदोलनकारियों के मृत्युपरांत उनके आश्रितों को लाभ देने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है. आंदोलनकारियों के आश्रितों को हर महीने सम्मान पेंशन राशि मिले, इसके लिए सभी जिलो के उपायुक्तों को निधि की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड/ वनांचल अलग राज्य के गठन के लिए चिह्नित 5 आंदोलनकारियों के मृत्युपरांत उनके आश्रितों को लाभ देने के प्रस्ताव एवं अधिसूचना प्रारूप को स्वीकृति दी है. इन चिह्नित आंदोलनकारियों के आश्रितों को सरकार द्वारा किये गये प्रावधानों के अनुकूल उनकी कोटि के अंतर्गत वर्णित सुविधाएं संबंधित जिला के उपायुक्त द्वारा प्रदान की जायेगी.

हर महीने के पहले सप्ताह में मिलेगी पेंशन की राशि

संबंधित जिलों के उपायुक्तों को निर्देश दिया गया है कि नामांकित चिह्नित झारखंड/वनांचल आंदोलनकारियों के आश्रितों की पहचान करते हुए उन्हें प्रतिमाह देय बकाया सम्मान पेंशन राशि का एकमुश्त भुगतान निधि की उपलब्धता के आधार पर सुनिश्चित करें. साथ ही हर महीने के पहले सप्ताह में ही उन आश्रितों को सम्मान पेंशन की राशि मिल सके.

उपायुक्तों को यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि किसी भी स्थिति में एक आंदोलनकारी के आश्रित को दोबारा सम्मान पेंशन का भुगतान न हो. यह पेंशन राशि 1 अगस्त, 2015 या आंदोलनकारी की मृत्यु, जो बाद में हो कि तिथि से प्रभावी होगा.

इन आंदोलनकारियों के आश्रितों को मिलेगा लाभ

गिरिडीह जिले के गांडेय प्रखंड के आंदोलनकारी स्वर्गीय महादेव सोरेन की आश्रित मंझली देवी, दुमका जिले के मसलिया प्रखंड के आंदोलनकारी स्वर्गीय हराधन किस्कू की आश्रित फूलमुनि बास्की, साहिबगंज जिले के राजमहल प्रखंड के आंदोलनकारी स्वर्गीय बिहारी मंडल की आश्रित तारा देवी, गोड्डा जिले के पथरगामा प्रखंड के आंदोलनकारी स्वर्गीय प्रेमलाल टुडू की आश्रित सरोजिनी मरांडी और गोड्डा जिले के पथरगामा प्रखंड के आंदोलनकारी स्वर्गीय द्वारिका प्रसाद साह की आश्रित ललिता देवी को यह लाभ मिलेगा.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें